सोशल मीडिया पर दिग्गजों का दम, जानिए मतदान से पहले मालवा में क्या है हाल

Sonia Rana | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 16, 2019, 1:12 PM IST
सोशल मीडिया पर दिग्गजों का दम, जानिए मतदान से पहले मालवा में क्या है हाल
सांकेतिक तस्वीर
Sonia Rana
Sonia Rana | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 16, 2019, 1:12 PM IST
2019 लोकसभा चुनाव में यूथ वोटर्स को साधने के लिए प्रत्याशियों ने सोशल मीडिया का ज़बरदस्त तरीके से इस्तेमाल किया.लेकिन मतदान होते ही सबने मुंह मोड़ लिया. मध्य प्रदेश में अब मालवा-निमाड़ की 8 सीटों पर चुनाव बचा है. इसलिए वहां के प्रत्याशियों की सोशल मीडिया पर हलचल चल रही है.

आखिरी चरण के चुनाव में मालवा की 8 सीटों पर मतदान है. इसलिए प्रत्याशियों और दलों ने अपना फोकस इस इलाके पर कर दिया है. चुनाव की लड़ाई सोशल मीडिया पर भी बराबरी से लड़ी जा रही है. ना सिर्फ पार्टियों के ऑफिशियल अकाउंट पर बल्कि दिग्गजों के प्रोफाइल पर भी अब मालवा के मुद्दों की झड़ी लग गयी है. लेकिन इस रण में मालवा के नए क्षत्रप पीछे हैं.पहली बार मैदान में उतरे प्रत्याशी या तो सोशल मीडिया के मैदान से दूर हैं या फिर उनकी पहुंच ना के बराबर है.


सबसे ज्यादा एक्टिव हाईप्रोफाइल सीट खंडवा है जहां से कांग्रेस के अरुण यादव मालवा के प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा सक्रिय हैं. सोशल मीडिया के वॉर में उन्होंने इस सीट से बीजेपी प्रत्याशी नंद कुमार सिंह चौहान को काफी पीछे छोड़ दिया है. अरुण यादव के 2 लाख 99हजार 360 फॉलोअर्स हैं. वो एक दिन में औसतन 6 से 7 ट्वीट करते हैं. चुनाव प्रचार के दौरान वो अब तक 9493 ट्वीट कर चुके हैं. इनमें से ज़्यादातर ट्वीट प्रचार से संबंधित हैं. कुछ में पलटवार भी है.
सोशल मीडिया के मैदान में अरुण यादव से पीछे उनके प्रतिद्वंद्नी नंदकुमार सिंह चौहान हैं.ट्वीटर पर नंदू भैया के सिर्फ 55,337 फॉलोअर्स हैं और वो अब तक 10945 ट्वीट कर चुके हैं. नंदू भैया चुनाव के वक्त ही सोशल मीडिया पर एक्टिव हुए हैं. नंदूभैया ने पिछले 24 घंटे में करीब 60 ट्वीट किए.

ये भी पढ़ें-MP Board Result 2019 MPBSE : छात्राएं और छोटे शहर रहे अव्वल, सागर ने बनाया रिकॉर्ड

भोपाल में तीन-चार स्वयंसेवकों की टीम 6-6 घंटे कर रही स्ट्रांग रूम की निगरानी

मंदसौर से बीजेपी प्रत्याशी सुधीर गुप्ता अब तक 3506 ट्वीट कर चुके हैं. वो दिन में औसतन 2 ट्वीट करते हैं. लेकिन कांग्रेस प्रत्याशी मीनाक्षी नटराजन को सोशल मीडिया से पूरी तरह परहेज़ है. वो अपने प्रचार या दूसरे काम के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करतीं.झाबुआ-रतलाम में कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया को ट्वीटर नहीं भाता. लेकिन फेसबुक पर वो लगातार सक्रिय हैं. उनके 31 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.वो रोजाना अपने फेसबुक पेज पर औसतन 2 पोस्ट करते हैं. रतलाम से बीजेपी प्रत्याशी गुमान सिंह डामोर सोशल मीडिया में कांग्रेस से काफी पीछे हैं. ट्वीटर पर उनके सिर्फ 55 फॉलोअर्स हैं और अब तक सिर्फ 35 पोस्ट किए हैं.
जहां अभी मतदान होना है वहां प्रत्याशी सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं. लेकिन जहां मतदान निपट गया वहां प्रत्याशी सुस्त पड़ गए हैं. पहले बीजेपी सरकार से रोज 10 सवाल करने वाले दिग्विजय सिंह अब सोशल मीडिया पर सुस्त हैं.

12 मई के बाद ट्वीटर पर सुस्त दिग्गी,
12 मई के बाद सिर्फ एक ट्वीट,
चुनाव के पहले दिन में औसतन करते थे 7 से 8 ट्वीट
रोज़ सवालों के जरिए बीजेपी से करते थे सवाल
चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर आई प्रज्ञा ठाकुर भी सुस्त
पहले करती थीं दिन में 2 से 3 ट्वीट.
चुनाव के बाद सोशल मीडिया पर सक्रिय
प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह, जबलपुर से प्रत्याशी थी. उनकी सीट के लिए मतदान हो चुका है. लेकिन उसके बाद भी वो सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं. पिछले 24 घंटे में वो 25 से ज्यादा ट्वीट कर चुके हैं. इस सीट पर उनके विरोधी कांग्रेस प्रत्याशी विवेक तन्खा भी सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति बनाए हुए हैं. वो बीजेपी को घेरने के लिए दिन में रोज 1 से 2 ट्वीट करते हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार