लाइव टीवी
Elec-widget

केंद्र और राज्य के पचड़े में फंसे MP के किसान, अब तक नहीं मिली फसल बीमा की राशि

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 26, 2019, 4:10 PM IST
केंद्र और राज्य के पचड़े में फंसे MP के किसान, अब तक नहीं मिली फसल बीमा की राशि
मध्य प्रदेश और केंद्र सरकार के बीच राज्य के किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश (MP) और केंद्र सरकार (Central Govt) के बीच फसल बीमा (Crop Insurance) राशि को लेकर जारी जिच का खामियाजा राज्य के किसानों को उठाना पड़ रहा है. कमलनाथ सरकार (Kamalnath Government) जहां बीजेपी पर राशि न देने का आरोप लगा रही है, वहीं केंद्र सरकार पुराने बकाया को लेकर अड़ी है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के किसानों को (MP Farmers) अच्छी खबर के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा. केंद्र द्वारा फसल बीमा (Crop Insurance) राशि जारी नहीं किए जाने की वजह से प्रदेश के किसानों को राज्य सरकार फसल बीमा राशि नहीं दे रही है. बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) एक-दूसरे पर आरोप लगा रही है और अन्नदाता परेशान हो रहा है. केंद्र सरकार पुराना बकाया चुकाने की बात कह रही है, जबकि करोड़ों रुपए नहीं दिए जाने के पीछे कांग्रेस, बीजेपी सरकार को जिम्मेदार ठहरा रही है.

ये है पूरा मामला
पीएम फसल बीमा योजना में केंद्र और राज्य सरकार का क्रमशः 60 और 40 फीसदी का शेयर होता है. कांग्रेस ने दिसंबर में 2018 में सत्ता संभालने के बाद अपने हिस्से के 40 प्रतिशत यानी 505 करोड़ रुपए केंद्र को दे दिए हैं. प्रदेश सरकार की मंशा थी कि फसल बीमा की राशि केंद्र से आने के बाद किसानों को बांटी जाएगी. लेकिन केंद्र ने राशि देने से साफ इंकार कर दिया है. केंद्र सरकार का कहना है कि 2015 से 2018 का 40 फीसदी के हिसाब से 2300 करोड़ रुपए पहले दिए जाएं. इसी मसले पर जिच है, जिसका खामियाजा किसानों को उठाना पड़ रहा है. कांग्रेस का कहना है कि जिस समय का बकाया केंद्र मांग रही है, वो बीजेपी सरकार के दौरान का है. पहले ही केंद्र सरकार ने राहत राशि को राज्य के आकलन के अनुसार नहीं दिया था. ऐसे में फसल बीमा की राशि बकाया होने की वजह से राज्य सरकार को नहीं मिल रही है. इस राशि को लेकर अब कांग्रेस केंद्र सरकार पर भेदभाव का आरोप लगा रही है.

बीजेपी कांग्रेस आमने-सामने

जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि बकाया राशि तत्कालीन शिवराज सरकार के समय की है. शिवराज सरकार ने ओवरड्यू पैसा नहीं दिया, इसीलिए केंद्र परेशान है. केंद्र सरकार द्वारा फसल बीमा की राशि नहीं देने पर पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सालभर में इस सरकार ने क्या किया. किसान बीमा राशि क्यों नहीं दे रही सरकार. अतिवृष्टि से हुई नुकसान की राशि आज तक नहीं मिली. किसानों का बोनस सरकार नहीं दे पा रही है. ड्यू और ओवरड्यू की बात नहीं है. सरकार ने किसान से किया वादा पूरा नहीं किया, मगर हवाई जहाज खरीदने की बात पूरी कर रही है.

ये भी पढ़ें -

कमलनाथ सरकार का साथ देने वाले BJP MLA शरद कोल फिर कह गए ये बात...
Loading...

स्वच्छता में नंबर 1 की दौड़ : कार में भी डस्टबिन रखना होगा वरना लगेगा फाइन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 4:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com