केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने किया योग, कहा- ये वर्तमान में भी मदद करेगा, भविष्य में ऊर्जा देगा

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने युवाओं में जोश जगाया. कहा- योग हर वक्त काम आएगा.

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल नई दिल्ली में लाल किले में योग किया. पटेल ने योग के फायदे गिनाए. कहा- युवाओं को योग को अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए. इससे हर वक्त फायदा मिलता है.

  • Share this:
भोपाल/नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने लाल किले के प्रांगण में योग किया. कोरोना की वजह से मंत्रालय के केवल 20 अधिकारियों ने ही उनके साथ कार्यक्रम में भाग लिया.

योग करने के बाद प्रह्लाद पटेल ने कहा कि  पीएम नरेंद्र मोदी का नारा वेलनेस और योग समसामयिक है. परमाद से परमात्र की ओर जाना देश के लिए नहीं, पूरी दुनिया के लिए है. उन्होंने युवाओं से योग को अपनाने की अपील भी की. उन्होंने कहा कि योग वर्तमान में  भी मदद  करेगा और भविष्य में ऊर्जा का संचार करेगा. दिनचर्या में योग को शामिल करें, इससे ऊर्जा मिलेगी.

महामारी में सावधानी जरूरी- पटेल

प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि 2014 से तीन साल तक दुनिया ने योग की भव्यता को देखा है. यह धरती योग की है. इसलिए इसकी भव्यता पर कोई संदेह नहीं है. फिर भी महामारी के दौर में एहतियात रखनी पड़ेगी. उन्होंने आम लोगों से आग्रह किया कि योग एक ब्रह्मास्त्र है, सावधानी के साथ ही करें. बता दें, योग दिवस पर 75 स्मारकों और ऐतिहासिक स्थानों पर योग कार्यक्रम आयोजित किया गया. मंत्रालय ने इनमें से 30 जगहों पर आयोजित कार्यक्रम को सोशल मीडिया पर लाइव किया.

कोरोना में उम्मीद की किरण है योग- पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के मौके पर सोमवार सुबह देश को संबोधित किया. सातवें योग दिवस पर संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि आज जब पूरा विश्व कोविड-19 वैश्विक महामारी का मुकाबला कर रहा है, तो योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है. पीएम ने कहा कि मुझे विश्वास है कि योग जनता के स्वास्थ्य की देखभाल में निवारक एवं प्रेरक भूमिका निभाता रहेगा.

उन्होंने कहा कि योग हमें तनाव से शक्ति का और नकारात्मकता से रचनात्मकता का रास्ता दिखाता है. पीएम ने कहा कि इस मुश्किल समय में, इतनी परेशानी में लोग योग को भूल सकते थे, इसकी उपेक्षा कर सकते थे। लेकिन इसके विपरीत, लोगों में योग के प्रति उत्साह बढ़ा है, योग से प्रेम और बढ़ा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.