लाइव टीवी

सरकार की मौजूदगी में होगा हनुमान चालीसा का जाप, आज दिनभर खुली रहेगी भोजशाला
Bhopal News in Hindi

Anurag Shrivastav | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 30, 2020, 8:55 AM IST
सरकार की मौजूदगी में होगा हनुमान चालीसा का जाप, आज दिनभर खुली रहेगी भोजशाला
भोपाल में आज हनुमान चालीसा का पाठ

आज वसंत पंचमी है. धार (dhar) की ऐतिहासिक भोजशाला (bhojshala) आज दिनभर खुली रहेगी. सूर्योदय से सूर्यास्त तक लोग यहां दर्शन के लिए आएंगे.

  • Share this:
भोपाल. आज महात्मा गांधी (Mahatma gandhi) की पुण्यतिथि है. शहीद दिवस पर वैसे तो हमेशा की तरह कई कार्यक्रम होंगे. लेकिन भोपाल में हनुमान (hanuman) चालीसा का सवा करोड़ जाप कराया जा रहे हैं. इसमें सीएम कमलनाथ (cm kamalnath) खुद मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम का आयोजन तो हमारे हनुमान सांस्कृतिक मंच कर रहा है. इस आयोजन पर बीजेपी ने कहा कांग्रेस की इस पूजा-पाठ से जनता भ्रमित नहीं होगी.

उदार हिंदुत्व को लेकर आगे बढ़ रही कांग्रेस अब हनुमान चालीसा के जरिए जीवन प्रबंधन के गुर सिखाएगी. भोपाल में हमारे हनुमान सांस्कृतिक मंच के जरिए राष्ट्रभक्त हनुमान और महात्मा गांधी विषय पर धार्मिक आयोजन किया जा रहा है. इसमें हनुमान चालीसा का सवा करोड़ बार पाठ होगा. सीएम सहित सरकार के मंत्री, पार्टी पदाधिकारी सहित आम लोग शामिल होंगे.

हनुमान भक्त मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ अब लोगों को हनुमान भक्ति का संदेश दे रहे हैं. इससे पहले सीएम रामपथ वन गमन, ओरछा में रामराज मंदिर का विस्तार और फिर श्रीलंका में सीता मंदिर बनाने का ऐलान कर चुके हैं. 30 जनवरी को पुराने विधानसभा भवन में ये कार्यक्रम होगा.

सवा करोड़ जाप

अब तक रामपथ वन गमन को विकसित करने, रामराजा मंदिर का विस्तार और श्रीलंका में सीता का भव्य मंदिर बनाने का ऐलान कर चुके सीएम कमलनाथ खुद हनुमान चालीसा के सवा करोड़ जप में शामिल होंगे. कार्यक्रम के बड़े बड़े पोस्टर राजधानी की सड़कों लगाए गए हैं. इस मौके पर व्याख्यान भी होगा. पंडित विजयशंकर मेहता जीवन प्रबंधन के गुर बताएंगे.

मंत्री की परिभाषा
प्रदेश के आध्यात्म मंत्री पीसी शर्मा इस आयोजन को अपने नज़रिए से देख रहे हैं. उनके मुताबिक महात्मा गांधी के महानिर्वाण दिवस पर ये कार्यक्रम करने का मक़सद यही है कि महात्मा गांधी और हनुमान दोनों राष्ट्रभक्त थे. सीएम कमलनाथ हनुमान भक्त हैं.तीस जनवरी को महात्मा गांधी को इसी नज़रिए से याद किया जाएगा.शाम को डेढ़ घंटे के इस कार्यक्रम में सीएम कमलनाथ पूरे समय मौजूद रहेंगे.जनता नहीं होगी भ्रमित
कमलनाथ सरकार के हनुमान चालीसा पाठ पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कांग्रेस को ये भ्रम है.उसे लगता है कि देश की बहुसंख्यक आबादी को वो हनुमान चालीसा या इस तरह के किसी पाठ से वो खुश कर लेंगे तो तो वो गफलत में हैं.ये सिर्फ जनता को भ्रमित करने वाला आयोजन है.ऐसा कोई भी कर्मकांड करने की देश में सभी को आजादी है.वो भी ये कर रहे हैं. इसकी उनको स्वतंत्रता है,लेकिन इससे देश का एक बड़ा वर्ग भ्रमित होने वाली नहीं है

सुलभ शौचालय की दीवार पर पोस्टर
इस आयोजन के पोस्टर शहर में जगह-जगह लगाए गए हैं. लेकिन लिंक रोड पर इस अनुष्ठान के जितने भी पोस्टर लगाए गए हैं,वो सभी सार्वजनिक शौचालयों की दीवारों पर चस्पा हैं. जबकि सामने की तरफ दूसरे होर्डिंग्स लगे हुए हैं.ऐसे में उन पोस्टर की जगह भगवान के पोस्टर लगाए जा सकते थे.

आज दिनभर खुली रहेगी भोजशाला
आज वसंत पंचमी है. धार की ऐतिहासिक भोजशाला आज दिनभर खुली रहेगी. सूर्योदय से सूर्यास्त तक लोग यहां दर्शन कर रहे हैं. इस ऐतिहासिक भोजशाला में कई धार्मिक आयोजन होंगे.भोज उत्सव समिति वसंत पंचमी मना रही है. मां वाग्देवी की महाआरती की जाएगी. वसंत पंचमी पर बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं इसलिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

ज्योतिरादित्य आज ग्वालियर-शिवपुरी में
ज्योतिरादित्य सिंधिया आज से ग्वालियर-शिवपुरी के दो दिन के दौरे पर हैं. वो आज महल में कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे. उसके बाद वो जीवाजी विश्वविद्यालय में सिंधिया क्रिकेट प्रीमियर लीग का शुभारंभ करेंगे. दोपहर में शिवपुरी रवाना हो जाएंगे. वहां कई कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद शुक्रवार को वो ग्वालियर में शुद्ध के लिए युद्ध रैली में शामिल होंगे.

शहीदों को नमन
आज बापू की पुण्यतिथि यानि शहीद दिवस है. मध्यप्रदेश की जनता दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि देगी. इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागाध्यक्ष, कमिश्नर और और कलेक्टरों को निर्देश जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें-रिश्वतखोर नगर निगम कर्मचारी का पेंट उतरवाकर ले गयी लोकायुक्त पुलिस

बुंदेलखंड पैकेज का पैसा भी खा गए अफसर, EOW की 100 से ज्यादा इंजीनियर्स पर नज़र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 8:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर