लाइव टीवी

निकाह कराने के नाम पर 400 लोगों से 50 लाख की ठगी, पुलिस ने NGO के 2 सदस्‍य किए गिरफ्तार

Jitender Sharma | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 11, 2020, 10:58 PM IST
निकाह कराने के नाम पर 400 लोगों से 50 लाख की ठगी, पुलिस ने NGO के 2 सदस्‍य किए गिरफ्तार
पुलिस ने एनजीओ के दो सदस्‍य किए गिरफ्तार.

भोपाल में निकाह (Nikah) कराने के नाम पर एक एनजीओ (NGO) के दो सदस्‍यों ने मिलकर करीब 400 लोगों को ठगी का शिकार बनाया है और ठगी की रकम 50 लाख रुपए से ज्यादा है. इस मामले में पुलिस ने एनजीओ के कार्यालय पर छापा मारकर शादाब और शाहाब को गिरफ्तार कर लिया है.

  • Share this:
भोपाल. भोपाल में मुस्लिमों को निकाह (Nikah) कराने के नाम पर झांसा देकर ठगी करने वाले दो शातिर लोगों को पुलिस (Police) ने हिरासत में लिया है. साथ ही उनके एनजीओ (NGO) पर भी छापामार कार्रवाई की है. यह एनजीओ की आड़ में लोगों से ठगी करते थे. साथ ही सरकारी योजनाओं से फंड देने के नाम पर लोगों को झांसा देते थे. इस एनजीओ का नाम इसलाह फाउंडेशन एजुकेशन एंड सोशल वेलफेयर सोसायटी बताया जा रहा है. हैरानी की बात ये है कि इन लोगों ने मिलकर करीब 400 लोगों को ठगी का शिकार बनाया है और ठगी की रकम 50 लाख रुपए से ज्यादा है. पुलिस ने एनजीओ के कार्यालय पर छापा मारकर शादाब और शाहाब को गिरफ्तार कर लिया और उनसे पूछताछ चल रही है. जबकि पुलिस एनजीओ से जुडे अन्य लोगों की भी तलाश में जुट गई है.

ऐसे करता था ठगी
राजधानी की कोहेफिजा पुलिस ने एक ऐसे गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया, जो एनजीओ की आड़ में मुस्लिम लोगों को निकाह और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करता था. इस गिरोह के सदस्य करीब 400 लोगों से अब तक लगभग 50 लाख रुपए की ठगी कर चुके हैं. कोहेफिजा पुलिस को शिकायत मिली थी कि इसलाह फाउंडेशन एजुकेशन एंड सोशल वेलफेयर सोसायटी मुस्लिम लोगों को निकाह के नाम पर झांसा देकर रुपए वसूल कर रही है. एनजीओ के सदस्य रजिस्ट्रेशन करके ये वायदा कर रहे थे कि वो लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाएंगे. इसके एवज में एनजीओ के सचांलक लोगों से हजारों रुपए वसूल रहे थे.

शिकायत के बाद हुआ खुलासा

पुलिस ने फरियादी की शिकायत पर एनजीओ की जांच की तो शिकायत सही पाई गई. इसके बाद कोहेफिजा थाना पुलिस ने रईस खान, फरजाना, नादराबी, शाहना अजीम खान, गुफरान खान, शबीना खान, रशीदा बेगम, सिमरन की शिकायत के बाद ठगी करने वाले शादाब, शाहाब, कौसर, शोएब, बिलशाद व अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. जबकि आज पुलिस ने एनजीओ के कार्यालय पर छापा मारकर शादाब और शाहाब को गिरफ्तार कर लिया है.

 

ये भी पढ़ें-थाना प्रभारी लड़की के साथ कर रहे थे 'मस्‍ती', पत्‍नी ने मौके पर पहुंचकर...

 

MP में अब सरकार कैदियों को इंजीनियर बनाएगी ! कोर्स और ट्रेनिंग की तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 10:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर