लाइव टीवी

17 दिसंबर को CM कमलनाथ पेश करेंगे विजन डॉक्‍यूमेंट, इन 11 सेक्‍टर पर रहेगा खास फोकस

Puja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 5, 2019, 5:29 PM IST
17 दिसंबर को CM कमलनाथ पेश करेंगे विजन डॉक्‍यूमेंट, इन 11 सेक्‍टर पर रहेगा खास फोकस
आगामी सालों की समस्याओं पर कमलनाथ कैबिनेट करेगी चिंतन.

17 दिसंबर को मुख्यमंत्री कमलनाथ (Chief Minister Kamal Nath) के कार्यकाल का एक साल पूरा होने जा रहा है. इस अवसर पर कांग्रेस ना सिर्फ अपनी योजनाओं की ब्रांडिंग और वचनपत्र पर फोकस कर रही है बल्कि सीएम पूरी कैबिनेट की मौजूदगी में अगले 5 सालों का अपना विजन डॉक्‍यूमेंट (Vision Document) भी पेश करेंगे.

  • Share this:
भोपाल. मध्‍य प्रदेश में 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री कमलनाथ (Chief Minister Kamal Nath) के कार्यकाल का एक साल पूरा होने जा रहा है. इस अवसर पर जहां कांग्रेस अपनी योजनाओं की ब्रांडिंग और वचनपत्र पर फोकस कर रही है तो वहीं सीएम अगले 5 सालों का अपना विजन डॉक्‍यूमेंट (Vision Document) भी पेश करेंगे. साल 2020 से 2025 के विजन डॉक्यूमेंट में इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure), इंडस्ट्री और एजुकेशन (Education) समेत 11 सेक्टर पर काम किया जाना है जिस पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अधिकारियों से चर्चा की है. जबकि विजन डॉक्‍यूमेंट पेश करने के मौके पर सीएम के साथ पूरी कैबिनेट भी रहेगी.

सीएम ने अधिकारियों को दिए ये आदेश
सीएम कमलनाथ के विजन डॉक्यूमेंट में पांच सालों में किए जाने वाले विकास कार्यों का समावेश होगा. अधिकारियों के साथ हुई चर्चा में सीएम ने ये सख्त निर्देश दे दिए हैं कि विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने भर से अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से मुक्त न हों बल्कि इसकी समय सीमा में प्रोसेसिंग पर भी खास ध्यान दें.

विजन डॉक्यूमेंट की खास बातें

>>विजन डॉक्यूमेंट है सीएम कमलनाथ का विकास मॉडल प्लान.
>>प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर और औद्योगिक विकास, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, सिंचाई और कृषि आदि पर विषयों पर फोकस रहेगा.
>>विभागवार होगा तैयार विजन डॉक्यूमेंट.>>विभागों से मांगी गई कार्ययोजना के आधार पर बना है विजन डॉक्यूमेंट.
>>अगले पांच सालों में विभागों में क्या नया काम कराया जा सकता है सरकार ने इस पर फोकस किया है.
>>कर्मचारी हित में फैसले के अलावा अधिकारी-कर्मचारियों के लिए बेहतर आवास देना.
>>पूरे शहर को नर्मदा जल से जोड़ना.
>>मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को समबद्ध कार्यक्रम के तहत पूरा करना और पुराने शहर के विकास पर सबसे ज्यादा फोकस रखना.
>>बड़े तालाब के संरक्षण की प्लानिंग
>>ओवर ब्रिज की संख्या बढ़ाना और सीवेज लाइन को विकसित करना जैसे कई बड़े मुद्दे शामिल होंगे.

मौके पर मौजूद रहेगी पूरी कैबिनेट
प्रदेश के विकास के लिए कमलनाथ सरकार विजन डॉक्यूमेंट 2025 तैयार करा रही है. एक साल पूरा करने के अवसर पर कांग्रेस की पूरी कैबिनेट 17 दिसंबर को सरकार का विजन जनता के सामने रखेगगी. विजन डॉक्यूमेंट को लेकर सरकार के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा का कहना है कि अगले 5 साल में सरकार क्या करने जा रही है ये जनता को बताएगा. यूं तो कमलनाथ सरकार ने वचन पत्र से अब तक अपने अधिकतर वचनों को निभाया है, लेकिन अगले 5 साल की विकास की दृष्टि को भी जनता से साझा करेंगे.

भाजपा ने साधा निशाना
जबकि कांग्रेस के विज़न डॉक्‍यूमेंट पर बीजेपी तंज कस रही है. पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा की मानें तो सरकार लोगों के साथ छलावा कर रही है. ठीक वैसे ही जैसे वचन पत्र के वादों को निभाने में किया. बीजेपी का आरोप है की सरकार ने ना बेरोजगारों को रोजगार दिया, ना बेटियों को स्कूटी दी, ना ही किसानों को अतिवृष्टि की राशि नहीं मिली और ना ही कर्ज की राशि मिली है.

बहरहाल, अब जनता को तय करना है कि विकास के मुद्दे को लेकर आगामी सालों की समस्याओं पर कमलनाथ का चिंतन उनके दिल में कितना घर करता है.

ये भी पढ़ें-
पूर्व PCC चीफ अरुण यादव की दूर हुई नाराजगी, कमलनाथ सरकार को दिए 10 में से इतने अंक

CM कमलनाथ के मंत्री का विवादित बयान, बोले- पहले कांग्रेस ज्वाइन करो मांग से डबल राशि दूंगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 5:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर