• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • दोस्त संजय गांधी के नाम पर CM कमलनाथ ने शुरू किया पर्यावरण मिशन, BJP ने कसा तंज

दोस्त संजय गांधी के नाम पर CM कमलनाथ ने शुरू किया पर्यावरण मिशन, BJP ने कसा तंज

दोस्त संजय गांधी के नाम पर CM कमलनाथ ने शुरू किया पर्यावरण मिशन, BJP ने कसा तंज

दोस्त संजय गांधी के नाम पर CM कमलनाथ ने शुरू किया पर्यावरण मिशन, BJP ने कसा तंज

सीएम कमलनाथ ने संजय गांधी पर्यावरण मिशन के तहत हर साल 5 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य सरकार ने रखा है.

  • Share this:
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक बार फिर अपने दोस्त स्वर्गीय संजय गांधी को याद किया. कमलनाथ ने स्वर्गीय संजय गांधी के नाम पर संजय गांधी पर्यावरण मिशन शुरू करने वाले हैं. मिशन के तहत हर साल 5 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य सरकार ने रखा है. संजय गांधी पर्यावरण मिशन में सरकार ने खास बजट न रखते हुए विभागों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है.

संबंधित विभागों को अपने बजट से रखना होगा पौधों का खयाल

लिहाजा, अब संबंधित विभाग ही अपने स्तर पर पौधे लगाने और उनके रखरखाव को लेकर राशि रखेंगे. सीएम ने कहा कि इसे जिला एजेंडे की तरह ले, इसका भी ख्याल रखा गया है. वहीं इसके शुरुआती कार्यक्रम के लिए कैंपा फंड में से 172 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है. वहीं इस योजना को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए सरकार ने प्लान भी तैयार किया है.

नगर पालिकाओं में शुरू हो हॉर्टिकल्चर कॉन्सेप्ट

इसमें सरकार सोशल फॉरेस्ट्री का उपयोग करने समेत नगर पालिकाओं में हॉर्टिकल्चर कॉन्सेप्ट शुरू करने को कहा है. साथ ही ये भी कहा है कि स्टूडेंट्स को डिग्री तब ही दी जाए जब वो वृक्षमित्र बन जाएं. वहीं हर 5 ब्लॉक के बीच स्मार्ट इको विलेज बनाने की भी बात कही है.

शिवराज ने लगाया गरीबों के साथ अन्याय करने के आरोप

बता दें कि सरकार भले ही नर्मदा नदी के किनारे हुए बीजेपी के पौधारोपण को फर्जी बताकर उसमें भ्रष्टाचार के आरोप लगा रही हो, लेकिन अब इस नई योजना से बीजेपी को कांग्रेस पर निशाना साधने का मौका मिल गया है. पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने तमाम योजनाओं का हवाला देकर सरकार पर गरीबों के साथ अन्याय करने के आरोप लगाया है, जो बीजेपी शासनकाल में शुरू की गई थी.

 

ये भी पढ़ें:- राहुल पर शिवराज का तंज, कहा- 'हारकर मैदान नहीं छोड़े जाते'

ये भी पढ़ें:- कमलनाथ फिर सौंप चुके हैं पीसीसी अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन