होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /ऐसी होगी 'भोज' मेट्रो ट्रेन : 2 कॉरिडोर और 27 किमी का सफर

ऐसी होगी 'भोज' मेट्रो ट्रेन : 2 कॉरिडोर और 27 किमी का सफर

भोपाल मेट्रो का 27 किमी का ट्रैक होगा. काम दो चरणों में पूरा किया जाएगा

भोपाल मेट्रो का 27 किमी का ट्रैक होगा. काम दो चरणों में पूरा किया जाएगा

लंबे इंतज़ार के बाद आख़िरकार भोपाल को भी मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. मुख्यमंत्री कमलनाथ एम.पी. नगर जोन एक मे ...अधिक पढ़ें

    भोपाल. इंदौर (indore)के बाद अब भोपाल को मेट्रो ट्रेन (metro train)की सौगात मिल गयी. शिलान्यास के साथ ही प्रोजेक्ट पर अमल शुरू हो जाएगा. सीएम कमलनाथ (cm kamalnath) ने आज भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास कर दिया. भोपाल में मेट्रो(bhopal metro) के 27 किमी के दो कॉरिडोर होंगे. ये काम दो चरण में होगा. पहला चरण ही 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है.
    लंबे इंतज़ार के बाद आख़िरकार भोपाल को भी मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. मुख्यमंत्री कमलनाथ एम.पी. नगर जोन एक में गायत्री मंदिर के पास इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. हालांकि मेट्रो के पटरी पर दौड़ने में अब भी करीब तीन साल लगेंगे.News18 Hindi

    7 किमी का सफर
    भोपाल में अभी मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में 27.87 किलोमीटर की लाइन डाली जाएंगी. इसमें 2 कॉरीडोर बनाए जाएंगे. एक कॉरीडोर करोंद सर्कल से एम्स तक होगा जिसकी लंबाई 14.94 किलोमीटर की रहेगी.दूसरा भदभदा चौराहा से रत्नागिरि चौराहा तक 12.88 किलोमीटर का ट्रैक डाला जाएगा.मेट्रो पर 6941 करोड़ 40 लाख का खर्च आएगा.

    News18 Hindi
    मेट्रो पर 6941 करोड़ 40 लाख का खर्च आएगा


    28 स्टेशन
    भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट में एलीवेटेड सेक्शन 26.08 किलोमीटर का होगा.इसमें कुल 28 स्टेशन बनाए जाएंगे. अंडर ग्राउंड सेक्शन 1.79 किलोमीटर का होगा, जिसमें 2 स्टेशन होंगे. पहला भाग दिसंबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है. भोपाल में भी मेट्रो ट्रेन का शेड्यूल दिल्ली की तरह होगा. हर पांच मिनट के अंतराल पर ट्रेन चलेगी और हर स्टेशन पर 30 सेकंड स्टॉप होगा.
    जयपुर जैसी होगी ट्रेन
    भोपाल की मेट्रो रेल जयपुर की मेट्रो रेल जैसी होगी. इसमें तीन कोच होंगे.
    यात्रियों की संख्या बढ़ने पर कोच भी बढ़ा दिए जाएंगे. पहले चरण में 6.22किमी का रूट बनाया जाएगा. इस रूट पर 8 स्टेशन होंगे और ये सफर तय करने 10 मिनट लगेंगे.
    ये है आपका स्टेशन
    एम्स से सुभाष नगर फाटक तक का सफर 10 मिनट में तय होगा. इस रूट पर सुभाष नगर अंडरपास, आयकर भवन, डीबी सिटी,सरगम,हबीबगंज स्टेशन,डीआरएम ऑफिस, अलकापुरी और एम्स स्टेशन रखे गए हैं.

    ये भी पढ़ें-हनी ट्रैप का इंटरस्टेट कनेक्शन:आरोपी युवती से मिलने आए महाराष्ट्र के नेता

    मध्यप्रदेश: बीजेपी नेताओं ने लगाए नारे- इंदिरा और राजीव गांधी अमर रहें

    Tags: Bhopal Metro, Indore Metro, Indore news, Kamal nath, Madhya pradesh news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें