लाइव टीवी

स्थापना दिवस पर CM कमलनाथ का संकल्प, नई उड़ान भरेगा मध्य प्रदेश, यह जनता की सरकार है...

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 1, 2019, 10:48 AM IST
स्थापना दिवस पर CM कमलनाथ का संकल्प, नई उड़ान भरेगा मध्य प्रदेश, यह जनता की सरकार है...
मध्य प्रदेश स्थापना दिवस पर सीएम कमलनाथ ने लिखा ब्लॉग

आज मध्य प्रदेश (madhya pradesh) का स्थापना दिवस (foundation day) है. मुख्यमंत्री बनने के बाद सीएम कमलनाथ (cm kamalnath) का ये एमपी में पहला साल है. इस मौके पर सीएम ने ब्लॉग (blog) लिखा है, जिसमें उन्होंने मध्य प्रदेश के बारे मेंअपनी भावनाएं ज़ाहिर की हैं.

  • Share this:
भोपाल.मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) स्थापना दिवस (foundation day) पर सीएम कमलनाथ (cm kamalnath) ने ब्लॉग (The blog) लिखा है. इसमें CM ने अपने मन की बात और प्रदेश को लेकर उनके सपने और संकल्प का ज़िक्र किया है. साथ ही सवाल किया है कि मेहनती लोगों का मध्यप्रदेश नई उड़ान क्यों नहीं भर सकता.

आज मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस है. मुख्यमंत्री बनने के बाद सीएम कमलनाथ का ये एमपी में पहला साल है. इस मौके पर सीएम ने ब्लॉग लिखा है, जिसमें उन्होंने मध्य प्रदेश के बारे मेंअपनी भावनाएं ज़ाहिर की हैं. उन्होंने लिखा है-यह लोगों की सरकार है. जवाबदेह शासन के साथ लोगों के सहयोग से हम मध्य प्रदेश को हर क्षेत्र में मजबूत बनाएंगे. मध्यप्रदेश अब नई उड़ान भरेगा. यह हमारा संकल्प है.
ये एक ऐतिहासिक अवसर
सीएम कमलनाथ ने ब्लॉग के जरिए मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस पर सभी नागरिकों को हार्दिक शुभकामनाएँ दीं.उन्होंने लिखा कि हम सबके लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है. मैं उन सभी बंधुओं को भी हार्दिक बधाई देता हूं जो विदेशों में बस गए हैं और अपने प्रदेश की खूबसूरत वादियों और सुनहरे पलों को याद करते हैं. मैं उन सबको भी नमन करता हूं, जिन्होंने मध्यप्रदेश के निर्माण में अपूर्व योगदान दिया है और उत्साहपूर्वक राज्य के नवनिर्माण में जुटे हुए हैं. मध्यप्रदेश एक लंबा सफर तय कर चुका है. यह एक शानदार राज्य है. सिर्फ इसलिए नहीं कि यहां शांतिपूर्ण सांस्कृतिक विविधता है, मोहक जैव-विविधता, प्राकृतिक सौंदर्य है या लुभावने स्मारक हैं. बल्कि इसलिए कि यह अपने शांतिप्रिय और मेहनती लोगों के कारण अद्वितीय है. सर्वधर्म समभाव मध्यप्रदेश की पहचान है.

एमपी का सौंदर्य
सीएम कमलनाथ ने आगे लिखा- निस्संदेह, मध्य प्रदेश का सौंदर्य सबको सम्मोहित कर देता है. नर्मदा नदी का निर्मल प्रवाह, स्वतंत्र विचरण करते टाइगर, कान्हा नेशनल पार्क की अद्भुत सुंदरता, पत्थरों पर अंकित कविता खजुराहो, अद्भुत महेश्वरी और चंदेरी साड़ी, सांस्कृतिक विविधता और भी बहुत कुछ है यहां. छह दशकों की यात्रा के बाद हम बेहतर भविष्य के लिए नई रणनीति तैयार कर रहे हैं.
ये क्यों नहीं हो सकता
Loading...

सीएम कमलनाथ ने लिखा-मैं समझता हूं कि हमने भविष्य की रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय बातों में अपना कीमती समय और ऊर्जा खर्च की. मध्यप्रदेश आगे क्यों नहीं बढ़ सकता जब यहां के लोग मेहनती हैं? हम हर क्षेत्र में उत्कृष्ट बन सकते हैं. हमारे विश्वविद्यालय उत्कृष्टता हासिल कर सकते हैं. हमारा पर्यटन तेजी से पनप सकता है. औद्योगिक विकास में हम नया मुकाम हासिल कर सकते हैं. हमारे उत्साही और प्रतिभाशाली युवा चमत्कार कर सकते हैं. हमारे किसान अपने कौशल से कमाल कर सकते हैं. हमें उनके लिए नए रास्ते बनाने होंगे. लोग अपने आत्म-विश्वास ,अपनी ऊर्जा, प्रतिभा और ज्ञान से आश्चर्यजनक परिवर्तन ला सकते हैं.
मध्य प्रदेश को उत्कृष्ट कार्य-योजना चाहिए
मध्य प्रदेश को एक शांतिपूर्ण राज्य बनाने का श्रेय यहां के नागरिकों को जाता है. मध्य प्रदेश को एक उत्कृष्ट कार्य-योजना चाहिए. मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग करते हुए मानव और प्राकृतिक संसाधनों के उत्कृष्ट प्रबंधन की ज़रूरत है.प्रदेश की सबसे बड़ी पूंजी यहां की युवा प्रतिभाएं हैं. उन्हें अवसर की आवश्यकता है. यह हमारा कर्त्तव्य है कि हम उनके लिए अवसर पैदा करें. मध्य प्रदेश को आगे ले जाने में हर नागरिक की समान जिम्मेदारी है. हमने लोक विवेक का आदर किया है. अपनी नीतियों और निर्णयों में लोगों की अपेक्षाओं का ध्यान रखा है. आज मध्य प्रदेश नए क्षितिज में उड़ान भरने के लिए तैयार है.
किसानों और युवाओं पर फोकस
सीएम ने लिखा-हमारी अर्थ-व्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत हमारा कृषि क्षेत्र है. अब हमें खेती में उद्यमिता को बढ़ावा देना होगा ताकि हमारे किसान आत्म-निर्भर बनें.अब आर्थिक गतिविधि से युवा जनशक्ति को जोड़ने और उनके लिए नौकरी के अवसर पैदा करना पहली प्राथमिकता है। औद्योगिक विकास का उद्देश्य नौकरी के अवसर बढ़ाना है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
मेरा विचार है कि वर्तमान का बेहतर प्रबंधन और भविष्य की उत्कृष्ट प्लानिंग ज़रूरी है. प्रदेश के लोग निपुण, प्रतिभाशाली और ज्ञान से परिपूर्ण हैं. प्रत्येक नीति में उनकी आकांक्षाओं को स्थान मिलना चाहिए. नागरिकों को बेहतर सेवाएं देने के लिए हम वचनबद्ध हैं. इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेने का समय आ गया है.
मुझे लोगों की शक्ति पर भरोसा है. मैं युवा पीढ़ी की प्रतिभा में विश्वास करता हूं. हमें अपने उद्यमियों पर भरोसा है. मैं सशक्त हो रही महिलाओं की प्रतिभा की प्रशंसा करता हूं.

ये भी पढ़ें-MP में जेल ब्रेक : 3 साल बाद भी कुछ नहीं सुधरा, मास्टर प्लान फाइलों में दफन

आज़ादी के 72 साल बाद अलीराजपुर पहुंची ट्रेन, पटाख़ों और ढोल-नगाड़ों से स्वागत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 10:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...