लाइव टीवी

IAS अफसर मीट में CM कमलनाथ बोले-MP की अलग पहचान बनाना आप सबकी जिम्मेदारी

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 18, 2020, 9:02 AM IST
IAS अफसर मीट में CM कमलनाथ बोले-MP की अलग पहचान बनाना आप सबकी जिम्मेदारी
आईएएस अफसर मीट में सीएम कमलनाथ का संबोधन

मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamalnath) ने किसानों की जीवनशैली बदलने की जिम्मेदारी भी IAS अधिकारियों को सौंपते हुए कहा कि ये आप सभी कलेक्टर्स (colletors) को तय करना है कि किसानों की जीवनशैली में बदलाव कैसे आएगा.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM KAMALNATH) ने राज्य के  IAS अफसरों को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. CM कमलनाथ ने सभी अधिकारियों को प्रदेश की अलग पहचान बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है. सीएम ने राजधानी भोपाल में आयोजित  IAS अफसर मीट (IAS Officers Meet) का उद्घाटन करते हुए ये बात कही. 3 दिनों तक चलने वाली इस मीट में मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में हर राज्य की अपनी अलग पहचान है. MP की भी हर राज्य की तरह अपनी पहचान हो, इसकी जिम्मेदारी आप सभी के ऊपर है. प्रदेश को सबसे अलग पहचान देने के लिए आप सभी को मिलकर काम करना होगा. उन्होंने कहा कि राजनीति में नेताओं को हर पांच साल में खुद को साबित करना होता है कि हमने क्या किया. आप सभी को भी मध्य प्रदेश की प्रोफाइल आने वाले पांच सालों में बदलनी है. ये आप सब को तय करना है कि तस्वीर कैसे बदलेगी.

आप पर है बड़ी ज़िम्मेदारी
सीएम कमलनाथ ने IAS अफसर सर्विस मीट में कहा कि आप सभी अलग-अलग परिस्थितियों में विभिन्न स्थानों पर काम करते हैं. लेकिन यह एक खास मौका होता है जब आप सब एक साथ होते हैं. किसी भी प्रदेश के विकास, उन्नति में आप सभी का अहम रोल होता है. मुझे खुशी है कि आपने प्रदेश के विकास में न सिर्फ योगदान दिया, बल्कि आगे बढ़कर सरकार के प्रयासों को जन-जन तक तक पहुंचाया. आज के दौर में मध्य प्रदेश की प्रोफाइल चेंज करने की जरूरत है. इस बदलाव की जिम्मेदारी आप सभी की है. मप्र को कैसे पहचाना जाए, ये आप सभी को तय करना है.

टैलेंट का सम्मान

CM कमलनाथ ने मप्र में प्रखर बदलाव की दिशा में काम करने वाले अधिकारियों की जरूरत पर जोर दिया. साथ ही कहा कि जो भी अधिकारी मप्र में विकास के लिए आइडिया देंगे, इनोवेशन करेंगे, उन्हें सम्मानित किया जाएगा. प्रदेशभर के जो भी अधिकारी मप्र को अलग पहचान देने के लिए इनोवेशन करेंगे उनको रिटायर्ड मुख्य सचिव चयनित करेंगे. आईएएस अधिकारियों के भेजे गए आइडिया या इनोवेशन में से सबसे बेहतर इनोवेशन का चयन कर फिर तीन कैटेगरी में IAS अधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने किसानों की जीवनशैली बदलने की जिम्मेदारी भी अधिकारियों को सौंपते हुए कहा कि ये आप सभी कलेक्टर्स को तय करना है कि किसानों की जीवनशैली कैसे बदलेगी. अभी मप्र का किसान कुर्ता पायजामा पहनता है, किसानोंको कुर्ता-पाजयामा से जींस-टीशर्ट में कैसे लाना है, ये बड़ा बदलाव आपको करना है.

अफसर और सोशल मीडिया
IAS सर्विस मीट में एसोसिएशन के अध्यक्ष आईपीसी केसरी ने कहा अधिकारियों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल बेहद सावधानी से करना होगा. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतें. केसरी ने सीएम कमलनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि ये ऐसे नेता के रूप में जाने जाते हैं जो आम आदमी के लिए कार लेकर आए.ये भी पढ़ें-7 साल के छात्र ने टॉयलेट के गेट पर पेशाब की तो चौकीदार ने कर दी हत्या

एससी-एसटी आरक्षण संशोधन विधेयक मध्य प्रदेश विधानसभा में पास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 8:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर