Home /News /madhya-pradesh /

CM कमलनाथ ने बजट को बताया निराशाजनक, कहा- प्रदेश को हो सकता है ये बड़ा नुकसान

CM कमलनाथ ने बजट को बताया निराशाजनक, कहा- प्रदेश को हो सकता है ये बड़ा नुकसान

सीएम कमलनाथ की प्रेस कॉन्फ्रेस

सीएम कमलनाथ की प्रेस कॉन्फ्रेस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) के आज पेश हुए केंद्रीय बजट 2020 को सीएम कमलनाथ ने निराशाजनक बताया है.

भोपाल. सीएम कमलनाथ (CM Kamalnath) ने बजट पर अपने रिएक्शन में कहा है कि केंद्रीय वित्त मंत्री का बजट भाषण आजाद भारत के इतिहास का सबसे लंबा भाषण जरूर था लेकिन 2 घंटे 40 मिनट का ये भाषण सिर्फ आंकड़ों का मायाजाल साबित हुआ है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिहाज से आम बजट निराशाजनक और हवाई सपने दिखाने वाला है. गांव, गरीब, किसान, युवा, रोजगार, महिला सुरक्षा को लेकर बजट में कुछ नया नहीं है, साथ ही बेरोजगारी दूर करने और रोजगार (Employment) देने का बजट में कोई जिक्र नहीं किया गया है. सीएम ने कहा कि किसानों की आय (Farmers income) दोगुनी करने का सपना इस बार भी दिखाया गया है. इसके अलावा कई पुरानी योजनाओं को सजाकर दोबारा शामिल किया गया है.

बजट में ग्रामीण क्षेत्रों की उपेक्षा का लगाया आरोप
सीएम ने कहा कि बजट में महंगाई रोकने के उपायों का अभाव है. सीएम कमलनाथ ने आम बजट में ग्रामीण क्षेत्रों की उपेक्षा का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि देश का बड़ा हिस्सा ग्रामीण इलाकों में बसता है लेकिन केंद्र ने अपने बजट में इस क्षेत्र की उपेक्षा की गई है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि जितने झूठे सपने पिछले बजट में अभी तक मोदी सरकार ने देश को दिखाये हैं, जिसकी मोदी भक्त खुल कर तारीफ करते हैं यदि वो सभी पूरे होते तो देश की अर्थव्यवस्था की यह दुर्गति कभी देखने को नहीं मिलती.


प्रदेश को बड़े नुकसान का अंदेशा जताया
मुख्यमंत्री ने प्रदेश की केंद्रीय करों में मिलने वाली हिस्सेदारी में 11,556 करोड़ की कटौती का अनुमान जताया है, जो कि प्रदेश के हितों के साथ कुठाराघात है. सीएम ने पिछली 2 हजार 677 करोड़ की कटौती मिलाकर इसको 14 हजार 233 करोड़ की कटौती होने की बात कही है. सीएम ने कहा है कि ये सीधे तौर पर प्रदेश के हितों के पर कुठाराघात है.


'गरीबों के खिलाफ बजट'
वाणिज्यिक कर मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर ने आम बजट को गरीबों के खिलाफ बताया है. मंत्री राठौर ने कहा है कि बजट की सबसे ज्यादा मार गरीबों पर पड़ी है. मजदूरों को मनरेगा में जो पैसा मिलता था, उसमें भी कटौती की गई है. उन्होंने कहा कि इस बजट में सबसे बड़ी मार गरीबों और किसानों पर की गई है. किसानों को फिर से सब्जबाग दिखाए गये हैं. बीमे का पैसा अभी तक नहीं मिल पाया है, आर्थिक हालात सुधारने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाये हैं. जो नीतिया बनी हैं वो अमीरों पर फोकस करने वाली ही दिखती हैं.

कर्मचारी संगठनों की प्रतिक्रिया
केन्द्रीय बजट 2020 पर नौकरी पेशा लोगों की भी प्रतिक्रिया आई है. मध्य प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के प्रांतीय महामंत्री लक्ष्मीनारायण शर्मा ने केन्द्रीय बजट 2020 पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट नौकरी पेशा और वेतन भोगी लोगों के लिये घोर निराशाजनक रहा है. आयकर का जो नया स्लैब लागू किया गया है वह महज आंकड़ों की बाजीगरी है.

ये भी पढ़ें -


BUDGET 2020: साफ हवा, अच्छी शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य- पढ़ें आम लोगों के लिए निर्मला सीतारमण के बजट की हर खास बात

वीडियो : BUDGET 2020: किसानों के लिए सरकार शुरू करेगी किसान रेल और उड़ान सेवा

Tags: Bhopal news, Budget 2020, Finance Minister, Kamalnath, Madhya pradesh news, Nirmala Sitaraman

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर