• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • कमलनाथ सरकार ने युवाओं से किया वादा निभाया, शुरू हुई मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना

कमलनाथ सरकार ने युवाओं से किया वादा निभाया, शुरू हुई मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना

मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना

योजना आज से शुरू हुई है लेकिन इसके लिए रजिस्ट्रेशन 12 फरवरी से शुरू हो चुका है. अब तक एक लाख 55 हजार युवाओ का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है.

  • Share this:
    मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज भोपाल में मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना शुरू की. इसी के साथ कांग्रेस ने विधान सभा चुनाव में युवाओं से किया अपना एक और वादा पूरा कर दिया.

    इस योजना की अगर बात करें तो इसमें 21 से 30 साल तक के युवाओं पर फोकस किया गया है. इसमें बेरोज़गार या सालाना 2 लाख से कम आय वाले युवाओं को योजना का लाभ मिलेगा.  योजना के तहत शहरी युवाओं को 100 दिन के रोज़गार की गारंटी दी जाएगी.  ख़ास पहलू ये है कि इसमें इन युवाओं को ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

    प्रदेश में इस वक्त इस वर्ग में 1 करोड़ 37 लाख 83 हज़ार युवा हैं, जो कुल वोटर्स का 27.38 है. इस योजना के ज़रिए कांग्रेस ने अपना चुनावी वादा तो पूरा किया ही, इसके ज़रिए लोकसभा चुनाव के लिए शहरी युवाओं को साधने का भी प्रयास किया गया है. योजना आज से शुरू हुई है लेकिन इसके लिए रजिस्ट्रेशन 12 फरवरी से शुरू हो चुका है. अब तक एक लाख 55 हजार युवाओ का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है. सरकार पहले चरण में 63 हजार 400 युवाओ को ट्रेनिंग देगी. ट्रेनिंग के दौरान और उसके बाद हर महीने सरकार इन युावओं को 4000 रु स्टायपेंड देगी.

    ये भी पढ़ें - रतलाम के BJP विधायक कर्ज़माफ़ी कार्यक्रम का करेंगे बहिष्कार

    पिछले 5 साल में प्रदेश में 3.6 लाख बेरोजगार बढ़े हैं. साल 2014 में 3 लाख 84 हज़ार 879 बेरोजगार थे जो अब बढ़कर 7 लाख 46 हज़ार 818 हो गए हैं.

    ये भी पढ़ें - MP की सड़कों पर बेसहारा घूम रही हैं 7 लाख गाय, बाक़ी जानकारी देगा मोबाइल एप

    MP: किसानों के खाते में आज से पहुंचने लगेगा कर्ज़ माफी का पैसा, युवाओं के लिए भी एक प्लान

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज