शिवराज ने सदगुरू जग्गी वासुदेव के नदी बचाओ अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया
Bhopal News in Hindi

शिवराज ने सदगुरू जग्गी वासुदेव के नदी बचाओ अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया
नदी अभियान कार्यक्रम में सदगुरु जग्गी वासुदेव के साथ सीएम शिवराज.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सदगुरू जग्गी वासुदेव के नदी बचाओ अभियान को सफल बनाने का आह्वान करते हुए कहा है कि इसकी सबसे पहले शुरुआत मध्य प्रदेश में हुई है. अब प्रदेश की हर नदी को बचाने का अभियान जनता के सहयोग से चलाया जाएगा.

  • Share this:
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सदगुरू जग्गी वासुदेव के नदी बचाओ अभियान को सफल बनाने का आह्वान करते हुए कहा है कि इसकी सबसे पहले शुरुआत मध्य प्रदेश में हुई है. अब प्रदेश की हर नदी को बचाने का अभियान जनता के सहयोग से चलाया जाएगा.

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित नदी अभियान कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा कि भौतिक तरक्की की चाह में हमने जिंदगी देने वाली नदियों को सूखा दिया है. देश की नदियों की स्थिति अच्छी नही हैं.

उन्होंने कहा कि भू-जल स्तर तेजी से गिरता जा रहा है. सदगुरु जग्गी वासुदेव के मार्गदर्शन में नदियों के किनारे वृक्षारोपण किया जाएगा. सीएम ने आने वाली पीढ़ी को बचाने के लिये सदगुरु के इस नदी अभियान को जीवन का अंग बनाने का संकल्प दिलाया.



इस अवसर पर सीएम शिवराज ने सदगुरु को मध्य प्रदेश की जनता की ओर से नदी अभियान का संकल्प पत्र सौंपा. इस मौके पर सदगुरु जग्गी वासुदेव ने युवाओं से आह्वान किया कि वे प्रत्येक राज्य से सौ समर्पित युवा अगले तीन सालों के लिए नदियों को बचाने के अभियान के लिये समर्पित करें.
यह न सोचे कि मेरा क्या होगा. उन्होंने कहा कि उनमें बड़ा परिवर्तन होगा. उन्होंने कहा कि समर्पित युवा सभी राज्य सरकारों के साथ मिलकर नदियों को बचाने का काम करेंगे. वो खुद नदियों को बचाने के इस अभियान का नेतृत्व करेंगे. सदगुरु ने युवाओं से अपने-अपने राज्यों में पैदल, साइकिल, मोटरसाइकिल से नदियों के लिए रैली निकालने की बात कही.

35 साल पहले हुई अलौकिक अनुभूति का जिक्र करने के दौरान सदगुरु जग्गी वासुदेव की आंखे नम हो गईं. उन्होंने कहा कि यदि नदियों को बचाने का काम अभी शुरू नहीं किया गया तो कई दशकों की मेहनत ज्यादा लगेगी. उन्होंने कहा कि मिट्टी और पानी का कम होना सबसे खतरनाक है. उन्होंने कहा कि पहली बार भारत में ऐसा हो रहा है कि नदियों के संरक्षण के अभियान को सभी राज्यों का पूरा समर्थन मिल रहा है.

सीएम हाऊस में हुई इस नदी अभियान कार्यक्रम में पदमश्री प्रहलाद टिपाणिया ने कबीर के पदों में जल और गुरु की महत्ता बताते हुए का गायन किया. इस अवसर पर जीवनदायिनी नदियों के महत्व पर वृत्तचित्रों का प्रदर्शन किया गया.

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading