Union Budget 2018-19 Union Budget 2018-19

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हजारों बच्चों के साथ किया सूर्य नमस्कार

News18Hindi
Updated: January 12, 2018, 3:29 PM IST
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हजारों बच्चों के साथ किया सूर्य नमस्कार
स्वामी विवेकानंद जयंती पर पूरे प्रदेश में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल में लाल परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में भाग लिया.
News18Hindi
Updated: January 12, 2018, 3:29 PM IST
स्वामी विवेकानंद जयंती पर पूरे प्रदेश में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हजारों बच्चों के साथ राजधानी भोपाल में लाल परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में भाग लिया. यह सामूहिक सूर्य नमस्कार का 11वां आयोजन है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती को पूरे प्रदेश में युवा उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद का साहित्य सकारात्मक कार्य करने की ऊर्जा और प्रेरणा देता है. स्वामी विवेकानंद के विचारों का संदर्भ देते हुए चौहान ने कहा कि स्वामीजी के विचार प्रेरणा के अनन्य स्त्रोत हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन रहता है. समाज में अच्छे काम करने के लिये तन और मन का स्वस्थ होना जरूरी है. उन्होंने कहा कि भारत के ऋषियों-मुनियों ने अपने वर्षों के संचित ज्ञान से योग का सबसे सरल व्यायाम सूर्य नमस्कार का आविष्कार कर हमें सौंपा है.

उन्होंने विद्यार्थियों का आव्हान किया कि वे सूर्य नमस्कार को सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि हर दिन करें. इससे सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. उन्होंने कहा कि विश्व के सभी देशों ने योग की शक्ति और महत्व को स्वीकार किया है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल से पूरे विश्व में 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है. पिछले साल 172 देशों ने विश्व योग दिवस पर योग करने का संकल्प लिया.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर