होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /

PM मोदी से CM शिवराज ने की मुलाकात : केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए MP आने का दिया न्यौता

PM मोदी से CM शिवराज ने की मुलाकात : केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए MP आने का दिया न्यौता

CM Shivraj meet PM Modi . सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज पीएम मोदी से दिल्ली में मुलाकात की

CM Shivraj meet PM Modi . सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज पीएम मोदी से दिल्ली में मुलाकात की

Delhi. बीजेपी की कोशिश है कि केन बेतवा लिंक परियोजना की जल्द से जल्द शुरुआत हो जाए. उत्तर प्रदेश में अभी चुनाव आचार संहिता लागू है इसलिए मध्य प्रदेश से परियोजना की शुरुआत कर दी जाए. इसका संदेश तो चुनाव के मौसम में उत्तर प्रदेश में भी जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

दिल्ली. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. ये मुलाकात संसद भवन में हुई. सीएम ने प्रधानमंत्री को मध्य प्रदेश आने का निमंत्रण दिया. सीएम ने केन बेतवा योजना का शुभारंभ करने के लिए प्रधानंत्री को आमंत्रित किया. उन्होंने इस  परियोजना के लिए बजट देने पर प्रधानमंत्री का आभार भी जताया.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मुलाकात के बाद कहा कि उन्होंने  प्रधानमंत्री जी को हृदय से धन्यवाद दिया है कि उन्होंने केन और बेतवा जो परियोजना के लिए बजट दिया. इन दोनों नदियों को जोड़कर जो बांध बनेंगे उनसे 10,00,000 हेक्टेयर इलाके में सिंचाई होगी. उससे कई गांवों में पानी पहुंचेगा और 50 लाख लोगों को पीने का पानी मिलेगा. यह परियोजना मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड की तस्वीर बदल देगी. वहां की जनता की तकदीर भी बदलेगी.

पीएम मोदी से आग्रह
सीएम शिवराज ने बताया कि उन्होंने पीएम नरेंद्रमोदी से आग्रह किया है कि वह भूमि पूजन के लिए मध्य प्रदेश पधारें. हमने अलग-अलग तरह के कई प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया है. उसके बारे में उन्हें जानकारी दी. मध्य प्रदेश से पैदा होने वाले कृषि उत्पादों के बारे में भी चर्चा हुई. जैसे प्राकृतिक खेती गंगा जी के किनारे संभव है उसी तरह से नर्मदा के किनारे भी पांच 5 किलोमीटर तक प्राकृतिक खेती करने का मध्य प्रदेश सरकार ने फैसला किया है. केमिकल फर्टिलाइजर के उपयोग से धरती का स्वास्थ्य खराब हो रहा है. इससे लोगों की जिंदगी को भी खतरा है. उसे हम बचा सकें.

गांवों का जन्मदिन
मध्य प्रदेश के अलग-अलग शहरों और गांवों का जन्मदिन मनाने का हमने फैसला किया है. उसी गांव के लोग उसी शहर के लोगों ने कई जगह इसकी तैयारी की है. हमने उस दिन शहर के विकास के लिए सरकार के अलावा समाज क्या कर सकता है. अलग-अलग तरह की गतिविधियों का आयोजन मध्य प्रदेश में किया जाएगा. इसकी जानकारी भी प्रधानमंत्री को दी है.

वेस्ट टू वेल्थ
मध्यप्रदेश में महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप के पोषण आहार के लिए रेडी टू ईट फूड संयंत्र लगाए जाएंगे. इंदौर में कचरे से सीएनजी बनाने का प्लांट अपने आप में एशिया का अलग तरह का प्लांट है. वेस्ट टू वेल्थ के मंत्र को साकार करता हुआ ये प्लांट है. इसमें साढ़े 500 मीट्रिक टन कचरे से प्रतिदिन सीएनजी बनाई जा सकेगी. उसका बसों में इस्तेमाल होगा. पीएम मोदी से उस परियोजना का लोकार्पण करने का अनुरोध भी शिवराज सिंह ने किया है.

बुंदेलखंड के दिन फिरेंगे
मंत्री सिलावट ने कहा राज्य सरकार को केंद्र  से बजट में मंजूर राशि की पहली किस्त मिल गई है. इस राशि से परियोजना की शुरुआत की जाएगी. राज्य सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द परियोजना पर काम शुरू कर बुंदेलखंड के सूखे को खत्म किया जाए. इस परियोजना के अमल में आने पर मध्यप्रदेश के सूखे बुंदेलखंड को सिंचाई के साथ पीने का पानी मुहैया होगा. साथ ही बिजली भी मिल सकेगी.

ये भी पढ़ें- MP पुलिस सिस्टम में बड़ा बदलाव : कांस्टेबल बने ‘थानेदार’…पहली बार मिली बड़ी जिम्मेदारी

केन बेतवा लिंक परियोजना
बीजेपी की कोशिश है कि केन बेतवा लिंक परियोजना की जल्द से जल्द शुरुआत हो जाए. उत्तर प्रदेश में अभी चुनाव आचार संहिता लागू है इसलिए मध्य प्रदेश से परियोजना की शुरुआत कर दी जाए. इसका संदेश तो चुनाव के मौसम में उत्तर प्रदेश में भी जाएगा.

Tags: CM Shivraj Singh Chauhan, Madhya pradesh latest news, Pm modi latest news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर