लाइव टीवी

Lockdown में हाईटेक हुए शिवराज, 23 मार्च से अब तक 81 VC और 150 घंटे किया संवाद
Bhopal News in Hindi

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 21, 2020, 3:22 PM IST
Lockdown में हाईटेक हुए शिवराज, 23 मार्च से अब तक 81 VC और 150 घंटे किया संवाद
सीएम शिवराज सिंह चौहान

23 मार्च 2020 को मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister) की कुर्सी संभालने के बाद से लेकर अब तक शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) 81 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चुके हैं. जबकि इस दौरान उन्होंने करीब 150 घंटे जनता और अधिकारियों से सीधे संवाद किया है.

  • Share this:
भोपाल. कोरोना वायरस की महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन (Lockdown) में एक तरफ जहां सब कुछ थम सा गया वहांं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) टेक्नोलॉजी के मामले में बहुत आगे निकल गए हैं. उन्‍होंने इस दौर में कोरोना वायरस (Coronavirus) को हराने के लिए तकनीक को अपना सबसे बड़ा हथियार बनाया और दिन-ब-दिन हाईटेक होते चले गए. नतीजा ये है कि 23 मार्च को मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने के बाद से लेकर अब तक शिवराज सिंह चौहान 81 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चुके हैं. जबकि इस दौरान उन्होंने करीब 150 घंटे जनता और अधिकारियों से सीधे संवाद किया है.

जरूरतमंदों की मदद के लिए तकनीक का प्रयोग
इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ लगातार कोरोना महामारी की रोकथाम को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठकें करने के साथ समाज के हर वर्ग के लोगों के साथ संवाद किया. इतना ही नहीं लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों को मदद पहुंचाने के लिए भी शिवराज सिंह चौहान ने टेक्नोलॉजी का ही सहारा लिया है. जरूरतमंदों के खातों में न केवल ऑनलाइन राशि ट्रांसफर की गई बल्कि सीएम ने इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही हितग्राहियों से बातचीत भी की.

शिवराज का सोशल मीडिया ऑडिट



लॉकडाउन में सीएम शिवराज ने सोशल मीडिया का भी जमकर इस्तेमाल किया. मुख्यमंत्री ने 23 मार्च से आज तक ट्विटर पर 58, तो फेसबुक पर 108 से ज्यादा वीडियो पोस्ट किए गए. इसके अलावा 22 लाइव इवेंट के जरिए जनता से सीधा संवाद किया. इस दौरान फेसबुक पर करीब 8 करोड़ रीच हुई तो रोजाना 13 लाख इंप्रेशन फेसबुक हैंडल पर मिले. वहीं, ट्विटर पर 23 लाख इंप्रेशन मिले. मिले ।



CMO भी रहा एक्टिव
सीएमओ के फेसबुक अकाउंट पर 23 मार्च के बाद से अब तक कोरोना संकट की रोकथाम और बाकी व्यवस्थाओं को लेकर लिए गए अहम फैसलों व दिशा-निर्देशों की जानकारियों से संबंधित 125 से अधिक वीडियो पोस्ट की गईं, जिनकी अन्य पोस्ट के साथ मिलाकर रीच करीब 4 करोड़ 65 लाख है. साथ ही सीएमओ के ट्विटर अकाउंट पर इस दौरान इंप्रेशन करीब 14.2 मिलियन रहे.

NIC की टीम की अहम भूमिका
लॉकडाउन लगते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एनआईसी की टीम को एक्टिव रहने के निर्देश दे दिए थे, लिहाजा एनआईसी की टीम सक्रिय रूप से काम करने में लगी रही. एनआईसी के सीनियर टेक्नीकल डायरेक्टर मयंक नागर ने बताया कि एनआईसी द्वारा संभाग और जिलों के अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया गया ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ तुरंत संवाद सुनिश्चित कराया जा सके.

ये भी पढ़ें

MP के इन कोरोना वॉरियर्स को आर्ट ऑफ लिविंग देगा फिट और हिट रहने के टिप्स
First published: May 21, 2020, 3:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading