भोपाल मास्टर प्लान पर CM शिवराज ने अफसरों के कसे पेंच, खामियां दूर कर 15 दिन में मांगी रिपोर्ट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मास्टर प्लान पर अफसरों से मांगी रिपोर्ट.

Bhopal Master Plan: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने भोपाल के मास्टर प्लान को लेकर उठ रहे सवालों पर अफसरों के साथ बैठक की. कांग्रेस ने मास्टर प्लान के लिए जनता से राय लेने की दी सलाह.

  • Share this:
भोपाल. राजधानी के विकास के प्लान को लेकर अब सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने फीडबैक लेना शुरू कर दिया है. मास्टर प्लान 2031 को लेकर मिल रही शिकायतों के बाद मुख्यमंत्री ने अब भोपाल के मास्टर प्लान (Bhopal Master Plan) पर खुद अफसरों से जानकारी लेना शुरू किया है. सीएम हाउस में आज अफसरों के साथ बैठक कर मुख्यमंत्री ने भोपाल के विकास का प्लान 15 दिन में पेश करने को कहा है. मुख्यमंत्री ने अफसरों को शहर का सुनियोजित विकास करने के लिए जरूरी प्रावधान करने को भी कहा है. सीएम शिवराज ने मास्टर प्लान की खामियों को दूर करने और मास्टर प्लान को बेहतर तरीके से बनाने को कहा है.

भोपाल में माफिया राज के खिलाफ हो रही कार्रवाई को भी मुख्यमंत्री ने संतोषजनक बताया है. सीएम ने अवैध निर्माण को तोड़ने की कार्रवाई की तारीफ की और अफसरों को निर्देश दिए कि प्रदेश में माफिया राज के खिलाफ मुहिम चलाकर अपराधियों की कमर तोड़ने का काम किया जाए. सीएम ने अफसरों को इस बात की भी हिदायत दी है कि विकास का प्लान इस तरीके से तैयार हो कि राजधानी प्रदेश के लिए मॉडल बने. भोपाल की सुंदरता को कायम रखते हुए विकास का प्लान तैयार किया जाना चाहिए. सीएम शिवराज ने विकास के कार्यों में तेजी लाने के साथी मेट्रो की समीक्षा कर उसे समय सीमा में पूरा  के निर्देश दिए है.

बीजेपी ने किया स्वागत
सीएम ने अफसरों को सुशासन पर फोकस करने को भी कहा है. भोपाल के कलेक्टर, कमिश्नर, नगर निगम आयुक्त और पुलिस अफसरों को सुशासन स्थापित करने के लिए कदम उठाने के लिए कहा है. मुख्यमंत्री ने स्वच्छता के मामले में भोपाल में रैंकिंग को सुधारने की जरूरत पर भी जोर दिया. सीएम ने स्वच्छता के मामले में राजधानी को एक नंबर राजधानी बनाने की दिशा में कदम उठाने को कहा है. इधर, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा ने भोपाल के विकास और माफियाओं के खिलाफ हो रही कार्रवाई का स्वागत किया है. प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा है कि भोपाल समेत प्रदेश के विकास में रोड़ा बन रहे माफिया राज के खिलाफ कार्रवाई से जनता को राहत मिलेगी.

कांग्रेस ने उठाया सवाल
उधर, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भोपाल के मास्टर प्लान का प्रकाशन नहीं होने पर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में रहते हुए मास्टर प्लान का ड्राफ्ट तैयार हो चुका था. इसकी अधिसूचना भी जारी हो चुकी थी, लेकिन बीजेपी के सत्ता में आते ही मास्टर प्लान को रोक दिया गया. बीजेपी के सत्ता में रहते हुए कई अवैध कॉलोनियां विकसित हुई हैं, जो भोपाल की खूबसूरती को बिगाड़ने वाली साबित हुई. दिग्विजय सिंह ने कहा कि जनता से राय लेकर शहर का मास्टर प्लान जल्द घोषित होना चाहिए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.