लाइव टीवी

लॉकडाउनः CM शिवराज ने रेडियो कक्षा में सुनाई 'मछली की आंख पर निशाना' लगाने की कहानी
Bhopal News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: April 1, 2020, 2:44 PM IST
लॉकडाउनः CM शिवराज ने रेडियो कक्षा में सुनाई 'मछली की आंख पर निशाना' लगाने की कहानी
मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान कोरोना वायरस से लड़ाई में अकेले मोर्चा संभाले हुए हैं.

कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण को लेकर लागू लॉकडाउन के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने रेडियो स्कूल कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को लक्ष्य पर नजर बनाए रखने दिया संदेश.

  • Share this:
भोपाल. कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन (lockdown) के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने बुधवार से रेडियो स्कूल कार्यक्रम की शुरुआत की. स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से शुरू किए गए कार्यक्रम के पहले दिन सीएम शिवराज ने प्रदेशभर के छात्र छात्राओं को प्रेरक कहानी सुनाई. इसमें उन्होंने महाभारत में वर्णित अर्जुन के चिड़िया की आंख पर निशाना लगाने की कहानी सुनाई. इस कहानी के जरिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने छात्र-छात्राओं को लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखने का संदेश दिया. सीएम ने बताया कि बेहतर भविष्य के लिए आपकी नजर केवल लक्ष्य पर होनी चाहिए.

लॉकडाउन की अवधि तक रेडियो क्लास

पहली से आठवीं तक के बच्चों की पढ़ाई अब हर रोज सुबह 11 से 12 बजे तक रेडियो के माध्यम से कराई जाएगी. इसमें बच्चों को कहानियां और विषयों की जानकारी दी जाएगी. इसके लिए एक वॉट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है. इस ग्रुप पर अंग्रेजी के साथ ही सामाजिक विज्ञान और दूसरे विषयों की तैयारी कराई जाएगी. ग्रुप पर 5 मिनट के वीडियो भी भेजे जाएंगे जो बच्चे आसानी से देख सकें. साथ ही रोचक गतिविधियां भी भेजी जाएंगी. पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी बच्चों को प्रतिदिन हिंदी और अंग्रेजी लिखने का अभ्यास भी इसी ग्रुप के जरिए कराया जाएगा. हालांकि अभिभावकों को भी निर्देश दिए गए हैं कि रोजाना बच्चों का रिवीजन भी करवाएं.



समस्या के समाधान के लिए नंबर भी जारी



तीसरी से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को 15 तक का पहाड़ा और छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों को 20 तक के पहाड़े याद कराए जाएंगे. अगर कोई समस्या है तो बच्चों के लिए एक मोबाइल नंबर भी जारी किया गया है. फोन नंबर 799967538 पर वॉट्सएप के माध्यम से शिकायत भी की जा सकती है. वहीं समस्या का समाधान भी पूछा जा सकता है. 21 दिनों के लॉकडाउन में बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसके लिए यह व्यवस्था की गई है, ताकि छात्र-छात्राएं छुट्टियों के दौरान भी घर पर रहकर पढ़ाई कर सकें.

ये भी पढ़ें -

COVID-19: MP में छठी मौत की पुष्टि, तीन दिन पहले खरगोन के मरीज ने तोड़ा था दम

इंदौर: 20 और मरीज़ों में Coronavirus की पुष्टि, संक्रमितों की संख्‍या हुई 63

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 2:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading