• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News: दो दिन में तय होगा 12th रिजल्ट का फॉर्मूला, इस सुझाव को मंजूरी दे सकते हैं शिवराज

MP News: दो दिन में तय होगा 12th रिजल्ट का फॉर्मूला, इस सुझाव को मंजूरी दे सकते हैं शिवराज

एक—दो दिन में तय होगा 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला, सीएम शिवराज देंगे मंजूरी.

मध्यप्रदेश में कक्षा 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला 1 से 2 दिनों में तय हो सकता है. फॉर्मूले को लेकर मंत्री समूह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने प्रेजेंटेशन देगा. प्रेजेंटेशन के बाद कक्षा 12वीं के रिजल्ट का फार्मूला तय किया जाएगा.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कक्षा 12वीं के रिजल्ट (12th result) का फॉर्मूला 1 से 2 दिनों में तय हो सकता है. फॉर्मूले को लेकर मंत्री समूह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) के सामने प्रेजेंटेशन देंगे. प्रेजेंटेशन के बाद कक्षा 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला तय किया जाएगा. माना जा रहा है कि 28 जून तक कक्षा 12वीं के छात्र छात्राओं का रिजल्ट फॉर्मूले सीएम की स्वीकृति के बाद तय हो जाएगा.

कक्षा 12वीं के रिजल्ट के फॉर्मूले को लेकर आ रही परेशानियों और दिक्कतों को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ बैठक 28 जून सोमवार को होगी. मंत्री समूह ने रिजल्ट को लेकर जो भी सुझाव और विकल्प तैयार किया है सभी पर प्रेजेंटेशन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने होगा. प्रेजेंटेशन के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रिजल्ट के फॉर्मूले पर अपनी सहमति देंगे. सीएम की सहमति के बाद ही कक्षा 12वीं के रिजल्ट के फार्मूले का आधार तय माना जाएगा.

विशेषज्ञों ने दिए दो सुझाव

कक्षा 12वीं के रिजल्ट का फार्मूला तैयार करने विशेषज्ञ और मंत्री समूह की टीम गठित की गई हैं. मंत्री समूह रिजल्ट तैयार करने तमाम फॉर्मूलों पर विचार कर रहे हैं. माध्यमिक शिक्षा मंडल और स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियो की विशेषज्ञों से बातचीत हो रही है. विशेषज्ञों ने कक्षा दसवीं के फाइनल के रिजल्ट के आधार पर ही 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार करने का सुझाव दिया है, तो वहीं कक्षा दसवीं की सालाना परीक्षा और 12वीं कक्षा की तिमाही परीक्षा के नंबरों के आधार पर रिजल्ट तैयार करने को लेकर सुझाव मंत्री समूह को दिए हैं.

फॉर्मूला तैयार करने आ रही मुश्किलें

फॉर्मूला तय करने में सबसे बड़ी अड़चन कक्षा 11वीं के नंबर हैं. दरअसल कक्षा 11वीं में जनरल प्रमोशन देने से रिजल्ट तैयार नहीं हो सका था. ज्यादातर स्टूडेंट्स की मार्कशीट पर जनरल प्रमोशन लिखकर कोरोना की सील लगाई गई थी. कक्षा10वीं 11वीं और 12वीं के नंबरों वाला फॉर्मूला पहली बैठक में निरस्त कर दिया गया था. 12वीं के मूल्यांकन के लिए 10वीं के वार्षिक परीक्षा के अंकों को आधार बनाए जाने का तैयारी थी, लेकिन दसवीं में वाणिज्य विषय न होने के कारण कोई हल नहीं निकल सका है. कक्षा 12वीं के रिजल्ट के फार्मूले को लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी है. अब तक करीब 12 से ज्यादा बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला है. अब सीएम के सामने प्रेजेंटेशन के बाद ही फॉर्मूला तय होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन