Home /News /madhya-pradesh /

CMIE की रिपोर्ट : MP समेत कई राज्यों में बढ़ी बेरोजगारी की दर, कांग्रेस ने कहा-जवाब दे सरकार

CMIE की रिपोर्ट : MP समेत कई राज्यों में बढ़ी बेरोजगारी की दर, कांग्रेस ने कहा-जवाब दे सरकार

सीएमआईई के मुताबिक 1 महीने में लगभग 16 लाख लोग बेरोजगार हुए हैं इसमें सबसे बड़ी संख्या ग्रामीण इलाकों की रही है.

सीएमआईई के मुताबिक 1 महीने में लगभग 16 लाख लोग बेरोजगार हुए हैं इसमें सबसे बड़ी संख्या ग्रामीण इलाकों की रही है.

Unemployment IN MP : एजेंसी सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनामी की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर हरियाणा और राजस्थान में है. हरियाणा में बेरोजगारी की दर 35.7 फ़ीसदी और राजस्थान में 26.7 फीसदी है. इससे मध्यप्रदेश भी अछूता नहीं है. मध्य प्रदेश में बेरोजगारी की दर 3.5 फीसदी आई है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. देश में हाल ही में जीडीपी (GDP) वृद्धि दर और बेहतर जीएसटी कलेक्शन के रिकॉर्ड आंकड़े आए हैं. हालांकि इसके साथ ही अगस्त में बेरोजगारी (Unemployment) दर बढ़ने की चिंताजनक खबर भी सामने आई है. देश में बेरोजगारी के आंकड़ों पर नज़र रखने वाली निजी संस्था सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनामी के ताजे आंकड़े बताते हैं कि राष्ट्रीय बेरोजगारी दर अगस्त में 1.37% बढ़कर 8.32 हो गई है ये जुलाई में 6.95 थी.

एजेंसी सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनामी की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर हरियाणा और राजस्थान में है. हरियाणा में बेरोजगारी की दर 35.7 फ़ीसदी और राजस्थान में 26.7 फीसदी है. इससे मध्यप्रदेश भी अछूता नहीं है. मध्य प्रदेश में बेरोजगारी की दर 3.5 फीसदी आई है.
हैड लाइन में रहने के लिए महंगाई
कांग्रेस ने बेरोजगारी दर बढ़ने पर सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस प्रवक्ता भूपेंद्र गुप्ता ने कहा सरकार को इस बात का जवाब देना चाहिए कि 3 महीने में तीन फीसदी से ज्यादा कैसे बेरोजगारी दर बढ़ी है. कांग्रेस प्रवक्ता ने सरकार पर बड़े बड़े वादे कर हैडलाइन बनाने का आरोप लगाया है.

सरकार के बड़े बड़े दावे
कांग्रेस के आरोपों पर बीजेपी ने भी जवाबी हमला बोला. प्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग ने कहा सरकार रोजगार के लिए लगातार काम कर रही है. बेरोजगारी दर बढ़ने पर जो रिपोर्ट आई है उसकी उन्हें जानकारी नहीं है. लेकिन बीजेपी सरकार रोजगार परक सरकार है. और रोजगार के अवसर लगातार मुहैया कराए जा रहे हैं. स्वरोजगार से भी लोगों को जोड़ा जा रहा है. मंत्री सारंग ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा सत्ता में रहते हुए कांग्रेस ने 15 महीने में एक भी युवा को रोजगार नहीं दिया. कांग्रेस ने ऐलान किया था कि सत्ता में आने पर बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा वह भी नहीं मिला.

1 महीने में लगभग 16 लाख लोग बेरोजगार
सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनामी के आंकड़ों से साफ है कि बेरोजगारी की दर तेजी के साथ बढ़ रही है. सीएमआईई के मुताबिक 1 महीने में लगभग 16 लाख लोग बेरोजगार हुए हैं इसमें सबसे बड़ी संख्या ग्रामीण इलाकों की रही है.

Tags: Madhya pradesh news, Unemployment, Unemployment Rate

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर