लाइव टीवी

दिसंबर में बारिश ने बढ़ायी ठिठुरन, दो दिन बाद पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 13, 2019, 3:52 PM IST
दिसंबर में बारिश ने बढ़ायी ठिठुरन, दो दिन बाद पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड
बारिश के बाद मध्य प्रदेश में शीत लहर

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक रीवा,शहडोल,सागर,जबलपुर में बारिश (rain) के साथ ओलावृष्टि हो सकती है.बाकी ज़िलों इंदौर,ग्वालियर,भोपाल में थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं. दो दिन बाद तापमान में और गिरावट आएगी.

  • Share this:
भोपाल.मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में मौसम (weather) ने ज़बरदस्त तरीके से करवट ले ली है. गुरुवार को पूरे प्रदेश में हुई बेमौसम बारिश (rain) ने ठिठुरन बढ़ा दी है.बारिश के साथ प्रदेश में सीजन का पहला मावठा पड़ा. उत्तर (north) से आ रही सर्द हवाएं (cold waves) लोगों को कंपा रही हैं.दिसंबर के महीने में बारिश ने बीते पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.राजधानी भोपाल आज सुबह घने कोहरे में लिपटी रही. मौसम विभाग कह रहा है कि बारिश के थमते ही दो दिन बाद प्रदेश में कड़ाके की सर्दी हाड़ कंपा देगी.

दो सिस्टम सक्रिय होने से बदला मौसम
मध्य प्रदेश में मौसम में आए इस बदलाव की वजह राजस्थान में बना ऊपरी हवा का चक्रवात और अरब सागर से आ रही नमी है. इसी कारण पूरे प्रदेश में ज़्यादातर ज़िलों में तेज़ बारिश हुई और कई जगह ओले भी गिरे. राजधानी भोपाल में 8 घंटे में 21.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.दिसंबर के महीने में ठंड के साथ बारिश ने बीते पांच का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

क्या कह रहा है मौसम विभाग

बारिश और ओले गिरने से पूरे मध्यप्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.शिवपुरी में न्यूनतम पारा लुढ़ककर 9 डिग्री पर पहुंच गया.सबसे कम तापमान यहीं शिवपुरी में रिकॉर्ड किया गया. मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला का कहना है अभी भी राजस्थान के पास ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है.अरब सागस से नमी आ रही है. इसलिए अभी दो दिन और मप्र में बारिश और ओले गिर सकते हैं.

इन ज़िलों में होगी बारिश और ओलावृष्टि
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक रीवा,शहडोल,सागर,जबलपुर में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है.बाकी ज़िलों इंदौर,ग्वालियर,भोपाल में थोड़ी राहत मिलने के आसार है. दो दिन बाद तापमान में और गिरावट आएगी. बारिश के थमते ही तापमान में गिरावट आने से ठंड बढ़ने के आसार हैं.फसलों पर असर
बेमौसम बारिश का बैतूल,नरसिंहपुर,श्योपुर होशंगाबाद और पन्ना में फसलों पर असर पड़ा है.ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी धान की फसल को नुकसान हुआ है.वहीं खुले में रखी यूरिया भी बारिश के कारण भीग गई है. खेती-किसानी के लिहाज़ ये बारिश गेहूं की फसल के लिए अच्छी है.लेकिन जिन जिलों में बोवनी तीन से चार दिन पहले हुई है वहां बीज को नुक़सान हो सकता है.

ये भी पढ़ें-'माननीयों' के सम्मान में अफसरों को खड़े होकर करना होगा नमस्कार

हनी ट्रैप : किसने लीक किए नेताओं-अफसरों के अश्लील वीडियो? रडार पर पुरानी SIT

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 3:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर