अपना शहर चुनें

States

कमिश्नर-कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में CM शिवराज की दो टूक-गड़बड़ करने वाले अफसर नतीजा भुगतने तैयार रहें

MP NEWS : सीएम शिवराज ने अच्छा काम करने वाले अफसरों की तारीफ की.
MP NEWS : सीएम शिवराज ने अच्छा काम करने वाले अफसरों की तारीफ की.

BHOPAL : कॉन्फ्रेस के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Chauhan) ने पिछली कॉफ्रेंस में दिये गए टारगेट की रिपोर्ट और ज़िलों में महिला सुरक्षा, मिलावट सहित कई अलग-अलग मुद्दों की समीक्षा की.

  • Share this:
भोपाल.आज कमिश्नर-कलेक्टर, आईजी-एसपी कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Chauhan) ने अधिकारियों से एक बार फिर दो टूक कह दिया है. सीएम शिवराज ने कॉफ्रेंस के दौरान कहा जो अधिकारी अच्छा काम करेगा उसकी पीठ थपथपाई जाएगी और जो गड़बड़ करेगा उसे उसके परिणाम भुगतने होंगे. मुख्यमंत्री ने कहा आप सबको प्रदेश की जनता की खुशहाली के लिए काम करना है. मैं भी अपना आंकलन करता हूं आप सब भी अपना 100% देने की कोशिश करें.

कांफ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछली कॉफ्रेंस में दिये गए टारगेट की रिपोर्ट और ज़िलों में महिला सुरक्षा, मिलावट सहित कई अलग-अलग मुद्दों की समीक्षा की.

जनवरी में 2444 लापता लड़कियां बरामद
वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान शिवराज सिंह चौहान ने महिला सुरक्षा पर विशेष रूप से अधिकारियों को ध्यान देने के लिए कहा. सीएम ने प्रदेश में गुम हुए बच्चों को बरामद करने में मिली सफलता पर अफसरों की सराहना की. सिर्फ एक अकेले जनवरी महीने में ही 2444 अपहृत लड़कियां बरामद कर ली गईं. बैतूल, अशोकनगर, होशंगाबाद, सीहोर, रायसेन ज़िले में बेहतरीन काम हुआ. जबकि छिंदवाड़ा, निवाड़ी, राजगढ़, डिंडौरी, विदिशा जिलों में अभी सुधार की आवश्यकता है.सबसे ज्यादा इंदौर, सागर, धार, छतरपुर, रीवा जिले में बच्चियां बरामद की गयीं.
ग्वालियर कलेक्टर की तारीफ


सीएम ने फसल खरीद और व्यवस्था पर भी अफसरों से चर्चा की. ग्वालियर कलेक्टर की उन्होंने तारीफ की जिन्होंने अनाज खरीद में अनियमितता मिलने पर तत्काल और अच्छी कार्रवाई की. 586682 किसानों से कुल 3726447 मीट्रिक टन धान खरीदी गई और किसानों को 6834 करोड़ रुपए भुगतान किया गया. 6491 किसानों से 29582 मैट्रिक टन ज्वार खरीदा गया और 496.33 करोड़ का भुगतान किया गया. 35926 किसानों से 195335 मीट्रिक टन बाजरा खरीदा गया. बैठक में बताया गया कि खाद्यान्न खरीदी में अनियमितता के कारण प्रदेशभर में 48 एफआईआर की गईं औऱ 5203 क्विंटल सामग्री जब्त की गई. सीएम ने कहा हमारा उद्देश्य यही है, अगर हम सख्त रहेंगे तो खाद्यान्न खरीदी में कोई गड़बड़ी नहीं करेगा. यदि ढील दी गई तो गड़बड़ी की संभावना बढ़ जाती है. अफसर तैनात करके फॉलोअप करके गड़बड़ी करने वालों को सज़ा दिलवाएं.

इंदौर ने किया शानदार काम
मुख्यमंत्री ने माफिया के विरुद्ध की गई कार्रवाई की समीक्षा के दौरान बताया कि रेत खनिज के अवैध परिवहन की रोकथाम के लिए अब तक का पूरे प्रदेश में 461 एफआईआऱ दर्ज हुईं. रायसेन, खरगौन, शिवपुरी में रेत खनन के बाद उसकी वैध ढुलाई की गयी. इंदौर, सतना, बालाघाट ज़िलों में खनिज की अवैध ढुलाई सख्ती से रोकी गयी. शहडोल, उमरिया, कटनी, सागर का कार्य संतोषजनक रहा. अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण के केस निपटाने में इंदौर, खरगौन, बालाघाट सबसे आगे रहे. शहडोल, शिवपुरी, सागर अंतिम तीन जिलों में रहे. भूमाफिया, गुंडा, बदमाश, अवैध कब्जाधारियों के विरूद्ध कार्रवाई करने वाले जिलों में देवास, छतरपुर, सिवनी, झाबुआ, निवाड़ी आगे रहे. लेकिन शिवपुरी, भिंड, मंदसौर, हरदा, डिंडौरी में सबसे कम काम हुआ. एक जनवरी से 31 जनवरी तक 695 गुंडों पर कार्रवाई की गई. इसमें से  37 पर NSA लगाया गया. 137 अवैध अतिक्रमण तोड़े गए. 19 करोड़ रुपए की राशि जमा की गई औऱ 13.94 करोड़ की भूमि मुक्त कराई गई. इसमें जबलपुर, सागर, छतरपुर, उज्जैन, शहडोल, बड़वानी, दमोह ज़िलों में अच्छा काम किया गया.अंतिम ज़िले मंदसौर, श्योपुर, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, सीधी रहे.

मिलावटखोरों पर कार्रवाई
मध्य प्रदेश में मिलावटखोरों के खिलाफ चले अभियान में 204 आरोपियों पर एफआईआऱ दर्ज की गयी. इसमें से 28 पर NSA लगाया गया. 94 खाद्य प्रतिष्ठान सील किए और 78 के लाइसेंस रद्द हुए. 6 अवैध फैक्ट्रियां तोड़ी गईं. खाद्यान्न और राशन वितरण में गड़बड़ी  करने वालों के विरूद्ध 137 प्रकरण दर्ज किए. 7.99 करोड़ की सामग्री जब्त की गई. अफसरों ने जानकारी दी कि भू-माफिया/गुंडा/शासकीय भूमि पर अवैध कब्‍जा करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. अब तक 1025 करोड़ रूपये मूल्‍य की 1089 एकड जमीन कीमत मुक्‍त कराई गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज