पिता की हार का बदला लेने पाला बदलकर मैदान में उतरी बेटी

कांग्रेस की सूची में सबसे चौंकाने वाला नाम अरुण यादव का रहा. कांग्रेस ने बुधनी से सीएम शिवराज सिंह चौहान के ख़िलाफ पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव को मैदान में उतार दिया है

News18 Madhya Pradesh
Updated: November 9, 2018, 8:24 AM IST
पिता की हार का बदला लेने पाला बदलकर मैदान में उतरी बेटी
फातिमा सिद्दीक़ी
News18 Madhya Pradesh
Updated: November 9, 2018, 8:24 AM IST
मध्य प्रदेश में कांग्रेस 229 सीटों पर ही चुनाव लड़ेगी. जतारा की सीट उसने लोकतांत्रिक जनता दल के लिए छोड़ दी है. बाक़ी सभी सीटों के लिए पार्टी ने अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए.

कांग्रेस, बीजेपी और सपाक्स ने गुरुवार देर रात अपनी सूची जारी कर दी. कांग्रेस ने बची हुई 4 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए और 3 सीट पर प्रत्याशी बदल दिए. बीजेपी ने भी 7 और सपाक्स ने 21 प्रत्याशियों की सूची जारी की.

कांग्रेस की सूची में सबसे चौंकाने वाला नाम अरुण यादव का रहा. कांग्रेस ने बुधनी से सीएम शिवराज सिंह चौहान के ख़िलाफ पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव को मैदान में उतारा है. पार्टी ने मानपुर से अब तिलक राज सिंह की जगह ज्ञानवती सिंह को टिकट दिया है. इंदौर 1 से प्रीति अग्निहोत्री की जगह संजय शुक्ला, इंदौर 2 से मोहन सिंह सेंगर, इंदौर 5 से सत्यनारायण पटेल और रतलाम ग्रामीण में विरोध के बाद लक्ष्मण डिंडोर का टिकट काटकर थावर लाल भूरिया को टिकट दिया है.

कांग्रेस ने बग़ावत के डर से इन तीन जगहों पर अपने प्रत्याशी बदल दिए हैं. हालांकि टिकट कटते ही प्रीति अग्निहोत्री ने पार्षद पद से इस्तीफा दे दिया और उनके समर्थक देर रात सड़क पर उतर आए और सड़क जाम कर दी. इंदौर से कांग्रेस के जो प्रत्याशी घोषित किए गए हैं उनमें से संजय शुक्ला सुरेश पचौरी गुट से, इंदौर-2 के प्रत्याशी मोहन सेंगर और इंदौर -5 के सत्यनारायण पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के हैं.

 बीजेपी ने भी 7 प्रत्याशी घोषित कर दिए. लंबे इंतज़ार के बाद पन्ना सीट के लिए प्रत्याशी घोषित तो हुआ, लेकिन दीदी कुसुम मेहदेले का टिकट काट दिया गया. उनकी जगह बृजेन्द्र सिंह को टिकट दिया है. इसी तरह सिवनी मालवा से उसने सरताज सिंह की जगह इस बार प्रेमशंकर वर्मा को मैदान में उतारा है. सरताज सिंह बीजेपी से ना होने के बाद गुरुवार शाम ही कांग्रेस में शामिल हो गए थे और कांग्रेस ने उन्हें होशंगाबाद से टिकट भी दे दिया. पवई से कांग्रेस प्रत्याशी मुकेश नायक के सामने प्रह्लाद लोधी मुकाबले में रहेंगे.

बीजेपी प्रत्याशियों के नाम-
पवई - प्रह्लाद लोधी
Loading...
पन्ना - बृजेन्द्र सिंह
लखनादौन - विजय उइके
सिवनी मालवा - प्रेमशंकर वर्मा
भोपाल उत्तर- फातिमा रसूल सिद्दीक़ी
महिदपुर - बहादुर सिंह चौहान
गरोठ - देवीलाल धाकड़

फातिमा, पूराने कांग्रेस नेता स्व.रसूल अहमद सिद्दीकी की बेटी हैं औऱ गुरुवार को ही बीजेपी में शामिल हुई थीं. रसूल अहमद सिद्दीक़ी 90 के दशक में भोपाल उत्तर सीट से 2 बार कांग्रेस विधायक रह चुके हैं. 1992 में आरिफ अकील ने निर्दलीय चुनाव लड़कर उन्हें हरा दिया था और फिर खुद भी कांग्रेस में शामिल हो गए थे. तब से आरिफ अकील लेकिन उस वक्त निर्दलीय खड़े हुए आरिफ अकील से हार गए थे.

सपाक्स ने भी देर रात 21 प्रत्याशियों की सूची जारी की.

दिमनी - जितेन्द्र सिंह तोमर
पोहरी - वीर सिंह तोमर
बिजावर - प्रशांत शर्मा
मलहरा - मुकेश शुक्ला
पवई - रामनजर शर्मा
रामपुर बघेलान - के के सिंह
चुरहट - राकेश कुमार दुबे
चितरंगी - श्याम नारायण वियार
कोतमा - किशोरीलाल चतुर्वेदी
जबलपुर पश्चिम - प्रवीण पांडेय
सिवनी - विक्रांत जैन
केवलारी - रेणु कछवाह
बासौदा - डॉ रवीन्द्र सिंह रघुवंशी
कुरवाई - मनोज भार्गव
बुधनी - नरेन्द्र सिंह
ब्यावरा - कुणाल व्यास
खिलचीपुर - दीपक नागर
धरमपुरी - अजय सिंह सोलंकी
रतलाम शहर - हेमंत मेहता
मंदसौर - मधुसुदन भारद्वाज
सुवासरा - सुनील शर्मा

ये भी पढ़ें - शिवराज का शिकार करने कांग्रेस ने खेला बीजेपी का 15 साल पुराना दांव

VIDEO: टिकट नहीं मिलने से नाराज़ नेता ने दिग्विजय सिंह को खूब सुनाई खरी खोटी
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर