एक परिवार से आगे नहीं बढ़ पाई कांग्रेस, 'रणछोड़’ हैं राहुल गांधी- शिवराज सिंह चौहान

'भाजपा(BJP) ने एक मिसाल कायम की क्योंकि उसके नेता स्वाभाविक रूप से पार्टी में उभरे जबकि कांग्रेस एक परिवार से आगे नहीं बढ़ पायी.'

News18 Madhya Pradesh
Updated: August 11, 2019, 5:29 PM IST
एक परिवार से आगे नहीं बढ़ पाई कांग्रेस, 'रणछोड़’ हैं राहुल गांधी- शिवराज सिंह चौहान
शिवराज सिंह चौहान का राहुल गांधी पर तंज
News18 Madhya Pradesh
Updated: August 11, 2019, 5:29 PM IST
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(shivraj singh chouhan) ने कांग्रेस (congress) पार्टी पर एक के बाद एक निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पिछले आम चुनाव में वंशवाद की राजनीति नकार दी गई लेकिन कांग्रेस ने इससे कोई सीख नहीं ली और वह अब भी चाहती है कि पार्टी का नेतृत्व राहुल गांधी और सोनिया गांधी करें. चौहान ने आगे कहा कि भाजपा ने एक मिसाल कायम की क्योंकि उसके नेता स्वाभाविक रूप से पार्टी में उभरे जबकि कांग्रेस एक परिवार से आगे नहीं बढ़ पायी.

राहुल गांधी को बताया 'रणछोड़’
बीजेपी नेता ने ये सारी बातें भुवनेश्वर में कहीं, उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि कांग्रेस योग्य, सक्षम और प्रतिभावान नेताओं की कमी का सामना कर रही है. अगर वह लोकतांत्रिक तरीके से नेता नहीं चुन पाती तो पार्टी को कोई भी नहीं बचा सकता. राहुल गांधी को 'रणछोड़’ (जंग के मैदान से भागने वाला व्यक्ति) बताते हुए भाजपा नेता ने कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद उन्होंने एक पलायनवादी की तरह व्यवहार किया.

शिवराज सिंह ने यहां मीडिया से कहा,
'मैंने सोचा कि कांग्रेस चुनावी नतीजों से सीखेगी लेकिन वह अब भी एक परिवार पर ही निर्भर है. यह हैरानी भरा है कि सीडब्ल्यूसी अब भी चाहती है कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी पार्टी का नेतृत्व करें'.


सोनिया गांधी पर भी की टिप्पणी
गौरतलब है कि कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने शनिवार को सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया. जब तक एआईसीसी स्थायी अध्यक्ष का चुनाव नहीं कर लेती तब तक सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष रहेंगी.

तुष्टिकरण की राजनीति को लोगों ने नकारा
Loading...

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वंशवाद, परिवार और जाति की राजनीति से चल रही पार्टियों को आम चुनावों में उत्तर प्रदेश और बिहार समेत हर जगह हार मिलीं. उन्होंने कहा कि लोगों ने पश्चिम बंगाल में भी तुष्टिकरण की राजनीति को नकार दिया और भाजपा के राष्ट्रवाद और विकास के एजेंडे को चुना.

बता दें कि गांधी ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की शिकस्त के बाद 25 मई को पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि कांग्रेस में कोई भी पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव को याद नहीं करता क्योंकि वह गांधी परिवार से ताल्लुक नहीं रखते थे.

 'देश में कई समस्याओं के लिए कांग्रेस जिम्मेदार'
उन्होंने यह भी दावा किया कि मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री बनाया गया लेकिन सोनिया और राहुल गांधी की 'मां-बेटे की जोड़ी' ने सबकुछ अपने नियंत्रण में रखा' कांग्रेस पर देश में कई समस्याओं के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाते हुए चौहान ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को लाकर 'गुनाह' किया था.

'अनुच्छेद 370 थी बहुत बड़ी गलती'
शिवराज सिंह चौहान ने  कहा, 'नेहरू की ऐतिहासिक गलती को अब अनुच्छेद 370 को खत्म करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुधारा है.' उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने तीन तलाक की प्रथा को खत्म करने के लिए भी एक कानून बनाया है. कई देशों ने काफी पहले ही तीन तलाक खत्म कर दिया लेकिन कांग्रेस ने सत्ता में रहते हुए इसे रोकने के लिए कुछ नहीं किया.

ये भी पढ़ें:

अनुच्छेद 370 पर शिवराज बोले, 'क्रिमिनल' थे जवाहर लाल नेहरू

ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी परिवार के ही हैं- प्रभात झा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 11, 2019, 5:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...