Home /News /madhya-pradesh /

MP by Polls : कांग्रेस-बीजेपी दोनों को मतदान में गड़बड़ी की आशंका, चुनाव आयोग से शिकायत

MP by Polls : कांग्रेस-बीजेपी दोनों को मतदान में गड़बड़ी की आशंका, चुनाव आयोग से शिकायत

कांग्रेस ने संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात करने की मांग चुनाव आयोग से की है.

कांग्रेस ने संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात करने की मांग चुनाव आयोग से की है.

Last day of campaign : कांग्रेस (Congress) ने 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव (By election) में मतदान के दौरान गड़बड़ी की आशंका जताई है. पार्टी ने इस संबंध में चुनाव आयोग से शिकायत की है. उसने आय़ोग से संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पर्याप्त इंतजाम करने की मांग की है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. 30 अक्टूबर को होने वाले प्रदेश के 4 सीटों के उपचुनाव (By Polls) के आखिरी दौर में भी कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) एक दूसरे की शिकवा शिकायत में व्यस्त रहे. मतदान के दौरान गड़बड़ी की आशंका को लेकर दोनों दल आमने-सामने आ गए हैं.

कांग्रेस ने 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव में मतदान के दौरान गड़बड़ी की आशंका जताई है. पार्टी ने इस संबंध में चुनाव आयोग से शिकायत की है. उसने आय़ोग से संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पर्याप्त इंतजाम करने की मांग की है.

संवेदनशील मतदान केंद्रों की चिंता
कांग्रेस ने संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स लगाने, मतदान केंद्र के मुख्य द्वार पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, उपचुनाव वाले हर क्षेत्र में पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त करने की मांग चुनाव आयोग के सामने रखी है. पार्टी ने विशेष पुलिस पर्यवेक्षक प्रदेश के बाहर से लाकर तैनात करने की मांग की है. कांग्रेस नेता जेपी धनोपिया ने सोमवार को चुनाव आयोग को पत्र सौंपा. उसमें पार्टी ने चुनाव के दिन बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की आशंका जताई है. पार्टी ने आयोग से मांग की है कि निष्पक्ष चुनाव के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया जाए. साथ ही बीजेपी नेताओं को उनके विधानसभा क्षेत्र से बाहर रखा जाए. की मांग आयोग से की है. जेपी धनोपिया ने कहा है 30 अक्टूबर को बीजेपी उपचुनाव वाली सीटों पर गड़बड़ी कर सकती है.

ये भी पढ़ें-MP by Election : आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, आखिरी दिन दिग्ग्ज दिखाएंगे दम

बीजेपी को कांग्रेस पर शक
बीजेपी ने भी उपचुनाव में गड़बड़ी की आशंका जताते हुए कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाए हैं. बीजेपी मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने कहा पार्टी को शिकायत मिली है कि कांग्रेस उपचुनाव को प्रभावित करने के लिए ऑनलाइन मनी ट्रांजैक्शन कर वोटरों को रिझाने की कोशिश में है. लोकेंद्र पाराशर ने कहा बीजेपी को चुनाव आयोग की कार्यशैली पर पूरा भरोसा है. लेकिन जिस तरह से कांग्रेस उपचुनाव में गुंडे माफिया की मदद ले रही है उससे उप चुनाव प्रभावित होने की आशंका बनी हुई है.

दिग्विजय सिंह की शिकायत
बीजेपी ने दिग्विजय सिंह की कार्यशैली को लेकर भी चुनाव आयोग से शिकायत की है. उसका कहना है दिग्विजय सिंह पर माफिया से सांठगांठ के आरोप उनकी सरकार में लगे थे. उन माफिया की मदद लेते हुए दिग्विजय सिंह उप चुनाव वाली सीटों पर शराब बंटवा सकते हैं.

मतदान के व्यापक इंतजाम
4 सीटों के उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने व्यापक इंतजाम किए हैं. उप चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए आयोग ने केंद्रीय अर्धसैनिक बल की 50 कंपनियां तैनात करने का फैसला किया है. 30 अक्टूबर को फोर्स तैनात किया जाएगा. अर्धसैनिक बल के अलावा प्रदेश का पुलिस बल और होमगार्ड के जवान भी उपचुनाव वाली सीटों पर तैनात किये जाएंगे. मतदान सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक होगा. मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होगी.

ऐसी है व्यवस्था
उपचुनाव के लिए 2910 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. ड्यूटी में 24000 कर्मचारी मतदान केंद्रों पर तैनात होंगे संवेदनशील मतदान पर चुनाव आयोग वीडियो कॉल ग्राफी के जरिए नजर रखेगी. चुनाव आयोग के कड़े इंतजामों के बावजूद बीजेपी और कांग्रेस की आशंका कहां तक फेल होती हैं यह देखना होगा.

Tags: BJP Election Campaign, Madhya pradesh by election news, Madhya Pradesh Congress

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर