लाइव टीवी

MP सरकार का केंद्र के खिलाफ हल्‍लाबोल, BJP सांसदों के घर कांग्रेसी बजाएंगे सीटी, जानिए क्‍यों?

Anurag Shrivastav | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 27, 2019, 9:06 PM IST
MP सरकार का केंद्र के खिलाफ हल्‍लाबोल, BJP सांसदों के घर कांग्रेसी बजाएंगे सीटी, जानिए क्‍यों?
भाजपा के 28 सांसदों को सीटी बजाकर जगाएगी कांग्रेस. (File Photo)

मध्‍य प्रदेश कांग्रेस (Madhya Pradesh Congress) अब केंद्र सरकार (Central Government) के खिलाफ हल्लाबोल में जुटी गई है. वह 30 नवंबर से बीजेपी सांसदों (BJP MPs) के घर के बाहर सीटी बजाओ अभियान छेड़ेगी.

  • Share this:
भोपाल. केंद्र सरकार (Central Government) के खिलाफ हल्लाबोल में जुटी मध्‍य प्रदेश कांग्रेस (Madhya Pradesh Congress) अब बीजेपी सांसदों (BJP MPs) के घर के बाहर सीटी बजाओ अभियान छेड़ेगी. वह प्रदेश के 28 बीजेपी सांसदों के घर पर 30 नवंबर की सुबह सीटी बजाकर जगाने का अभियान शुरू करेगी. इसके लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Pradesh Congress Committee) ने सभी जिलों को निर्देश जारी किए है. सांसदों को जगाने वाले आंदोलन में कांग्रेस कार्यकर्ता बीजेपी सांसदों को ज्ञापन देकर केंद्र से राज्य के हिस्से की राशि दिलाने की मांग भी करेंगे.

पार्टी की ये है योजना
कांग्रेस पार्टी ने उन जिलों को प्रदर्शन करने के निर्देश दिए है, जहां से भाजपा सांसद चुने गए हैं. इससे पहले कांग्रेस कमेटी ने भाजपा के 28 सांसदों को पत्र लिख कर केंद्र से प्रदेश की लंबित राशि को दिलाने की मांग की थी, लेकिन अब बीजेपी सांसदों को जगाने के लिए पार्टी ने 'सीटी बजाओ, सांसद को जगाओ' अभियान चलाने का मन बनाया है. जबकि कांग्रेसी अपने प्रदर्शन के दौरान बीजेपी सांसदों को भी इस बात की जानकारी देंगे कि किस योजना के तहत कितनी राशि केंद्र से प्रदेश को मिलनी है.

कांग्रेस के मुताबिक, सरकार ने बाढ़ और आपदा से निपटने के लिए केंद्र से छह हजार करोड़ रुपए देने की मांग की थी, जिसके एवज में केंद्र ने राज्य को सिर्फ एक हजार करोड़ की राशि जारी की है, जो काफी कम है. वहीं कांग्रेस कार्यकर्ता भाजपा सांसदों से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, खाद्य सुरक्षा मिशन, स्वास्थ्य मिशन, हाउसिंग फॉर ऑल, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत, ग्राम स्वराज अभियान, वृद्धावस्था पेंशन योजना, पोषण आहार योजना के तहत मिलने वाली 32 हजार करोड़ की राशि दिलाने की मांग करेंगे.

इससे पहले किया था ये काम
इससे पहले कांग्रेस ने प्रदेश भर में जिला स्तर पर धरना देकर केंद्र के खिलाफ भेदभाव की सियासत का आरोप लगाया था, लेकिन अब कांग्रेसी बीजेपी सांसदों के खिलाफ प्रदर्शन कर उन्हें जगाने का काम करेंगे. कांग्रेस की मांग है कि जब लोकसभा संचालित हो रही है तो सांसद केंद्र के सामने प्रदेश की हिस्सेदारी दिलाने के लिए आवाज बुलंद करेंगे.

दरअसल, प्रदेश में लोकसभा की 29 लोकसभा सीटों में से 28 पर बीजेपी का कब्जा है और कांग्रेस सांसदों के घर के बाहर प्रदर्शन कर उनकी घेराबंदी करना चाहती है. वहीं दूसरी ओर वह केंद्र सरकार को भी कठघरे में खड़ा करने की कोशिश कर रही है.
Loading...

प्रभाष शेखर ने कही ये बात
प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष प्रभाष शेखर ने कहा है कि केंद्र सरकार से प्रदेश का हक मिलना चाहिए और इसके लिए सीएम कमलनाथ ने कई बार केंद्र से प्रदेश की हिस्सेदारी देने का अनुरोध किया है. जबकि केंद्र भेदभाव की सियासत अपना रहा है. प्रदेश के भाजपा से चुने सांसदों की भी जिम्मेंदारी है कि वो जनता के हित में प्रदेश को केंद्र से राशि और हक दिलाएं. इसी वजह से बीजेपी सांसदों के घर और दफ्तर के बाहर प्रदर्शन कर उन्हें जगाने का काम किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

स्कूली बच्चों ने लगाए ऐसे नारे कि विधायक पहुंच गए उनके पास...

इंदौर एयरपोर्ट ने दिव्यांग यात्रियों से कहा- May I help you

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 8:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...