लाइव टीवी
Elec-widget

'चंद्रशेखर आजाद' के कारण BJP-कांग्रेस में घमासान, भोपाल के मेयर ने सरकार को दी ये चतावनी

Jitendra Sharma | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 11, 2019, 4:38 PM IST
'चंद्रशेखर आजाद' के कारण BJP-कांग्रेस में घमासान, भोपाल के मेयर ने सरकार को दी ये चतावनी
चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा को लेकर भाजपा-कांग्रेस आमने-सामने.

महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) के स्थान पर पूर्व मुख्यमंत्री स्व अर्जुन सिंह (Former Chief Minister Late Arjun Singh) की प्रतिमा को लगाने के कारण भाजपा (BJP) और कांग्रेस में विवाद हो गया है.

  • Share this:
भोपाल. महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) की प्रतिमा के स्थान पर पूर्व मुख्यमंत्री स्व अर्जुन सिंह (Former Chief Minister Late Arjun Singh) की प्रतिमा लगाने के मामले में भाजपा (BJP) और कांग्रेस आमने-सामने आ गए हैं. इस मामले में भोपाल मेयर आलोक शर्मा (Alok Sharma) ने नगर निगम कमिशनर विजय दत्ता (Vijay Dutta) पर भी कांग्रेस के पक्ष में काम करने का आरोप लगाया है. उनका कह मेयर का कहना है कि तीन साल पहले चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा को सड़क चौडीकरण का हवाला देकर पास में ही शिफ्ट किया था, लेकिन अब महापुरुषों के स्थान पर राजनेताओं की प्रतिमा लगाना कहां तक जायज है. हम इसका विरोध करते है और शिकायत भी करेंगे.

इस कारण शुरू हुआ विवाद
भोपाल के लिंक रोड नबंर एक पर क्रांतिकारी महापुरुष चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा के स्थान पर पूर्व मुख्यमंत्री स्व अर्जुन सिहं की प्रतिमा लगा दी गई है, जिसे लेकर विवाद की स्थिति बन गई है. सवाल उठ रहे हैं कि जब चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा को यातायात व्यवस्था के नाम पर हटाया गया था, तो अब कांग्रेस शासन में सिंह की प्रतिमा क्यों लगाई गई है.

भोपाल, आजाद, Bhopal azad
चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा को यातायात व्यवस्था के नाम पर हटाया गया था


मेयर भोपाल ने कमिश्‍नर पर लगाए ये आरोप
इस प्रतिमा को नगर निगम ने लगाया है. लिहाजा मेयर आलोक शर्मा ने कमिशनर विजय दत्ता पर भी कांग्रेस के पक्ष में काम करने का आरोप लगाया है. वह उनकी शिकायत करेंगे.

दरअसल, आनन फानन में लगाई गई इस प्रतिमा का अनावरण सीएम कमलनाथ को करना था, लेकिन उनके सारे दौरे निरस्त होने के कारण अनावरण की तारीख भी फिलहाल टाल दी गई है. वहीं विवाद की स्थिति बनने के बाद कांग्रेस का कहना है कि सरकार ने अर्जुन सिंह की मूर्ति स्थापित नहीं की है. यह नगर निगम ने की है और भोपाल में बीजेपी की परिषद है. नगर निगम ने सरकार को सिर्फ निमंत्रण भेजा है. इसके पहले भी भाजपा के मेयर ने ही आजाद की प्रतिमा को शिफ्ट कराया था. इस मामले में मामले में अब भाजपा और कांग्रेस के नेता आमने-सामने आ चुके हैं, जिसे लेकर भाजपा धारा 144 हटने के बाद उग्र प्रदर्शन् करने की बात कह रही है. साथ ही राष्ट्रपति से भी मामले की शिकायत करने का मन बना चुकी है.
Loading...

आपको बता दें कि भोपाल के लिंक रोड नंबर 1 पर लगी क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा को 3 साल पहले प्रशासन ने सड़क चौडीकरण के चलते हटाया दिया गया था, जिसे लेकर अब विवाद की स्थित बन रही है. क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा को रोड के दूसरी तरफ स्थापित किया गया था.

ये भी पढ़ें-

MP: इन 'माननीयों' पर भी चल रहे हैं क्रिमिनल केस, क्या खतरे में है इनकी भी विधायकी?
OPINION: केरल 'लॉबी' का विरोध, महाराष्ट्र के विधायकों का मन- शिवसेना को लेकर पसोपेश में सोनिया गांधी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 4:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...