लाइव टीवी

CORONA EFFECT: सब्जी-फल पर पड़ी कोरोना की मार, 80 ₹ किलो बिका आलू
Bhopal News in Hindi

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: April 9, 2020, 1:39 PM IST
CORONA EFFECT: सब्जी-फल पर पड़ी कोरोना की मार, 80 ₹ किलो बिका आलू
कोरोना संकट का फल-सब्जी के दाम पर असर

Lockdown Impact: बाजार में जो आलू प्याज कुछ दिन पहले तक 25 से ₹30 प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा था, वह अब ₹80 किलो में बिक रहा है.

  • Share this:
भोपाल.कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की इस भीषण आपदा को भी कुछ स्वार्थी लोगों ने लूट का अवसर बना लिया है. लॉकडाउन का हवाला देकर बाजार में सब्जियों से लेकर किराना स्टोर पर मिलने वाले सामान के दाम छू रहे हैं. दुकानदार लॉकडाउन (Lockdown) का हवाला देकर आम लोगों से मनमर्जी के दाम वसूल रहे हैं. आलम यह है कि जो आलू प्याज कुछ दिन पहले तक 25 से ₹30 प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा था, वह अब ₹80 किलो में बिक रहा है. आम लोगों के पास ज्यादा दाम देने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है.

राजधानी भोपाल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या देखते हुए सरकार ने टोटल लॉकडाउन कर दिया है. यही वजह है कि लोगों की मजबूरी का फायदा व्यवसायी उठा रहे हैं. सब्जी और किराना व्यवसायी मनमर्जी के दाम वसूल रहे हैं. किराना स्टोर पर आम दिनों में 38 से 40 रुपए प्रति किलो मिलने वाली चीनी 45 से 50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है.

हेल्पलाइन नंबर से मदद नहीं
सरकार की ओर से लगातार यह दावा किया जा रहा है कि जरूरी चीजों की सप्लाई को बाधित नहीं होने दी जाएगी. ऐसे में अगर कोई तय कीमत से ज्यादा रुपए वसूलता है तो फिर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं, लेकिन इन नंबर्स पर कॉल रिसीव नहीं होते या फिर लंबे समय तक इंगेज बताते हैं. ऐसे में लोग थक-हार कर ज्यादा कीमत पर सामान खरीदने को मजबूर हैं.



क्या मददगार होंगे सांची पार्लर?


प्रशासन ने लोगों की परेशानी का एक समाधान सांची पार्लर के जरिए तलाशने की कोशिश की है. प्रशासन की ओर से सांची पार्लर पर राशन के पैकेट कुछ तय कीमत पर देने की तैयारी की गई है. मसलन भोपाल के 103 सांची पार्लर में 300, 500 और 700 रुपए में राशन के पैकेट बांटने की तैयारी है जो सुबह 9:00 से शाम 7:00 बजे तक खरीदे जा सकेंगे. राशन पैकेट में आटा दाल चावल चीनी चायपत्ती तेल मसाला शामिल होगा. देखना यह होगा कि क्या यह आम लोगों की जरूरत को पूरा कर पाएंगे?

ये भी पढ़ें-

COVID 19 : घर-घर जाकर कोरोना मरीज़ों को ढूंढ़ रही हैं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता

कोरोना के खिलाफ जंग में पुलिसवालों की बहू-बेटियां भी शामिल, दे रहीं योगदान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 1:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading