होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /

Corona का असर: मेट्रो प्रोजेक्ट सहित सारे काम ठप, जानिए किस-किस सेक्टर पर हो रहा असर

Corona का असर: मेट्रो प्रोजेक्ट सहित सारे काम ठप, जानिए किस-किस सेक्टर पर हो रहा असर

मध्य प्रदेश में कोरोना ने डेवलपमेंट पर नकारात्मक असर डाला है. (File)

मध्य प्रदेश में कोरोना ने डेवलपमेंट पर नकारात्मक असर डाला है. (File)

Corona का असर: प्रदेश में मेट्रो प्रोजेक्ट सहित सारे जरूरी प्रोजेक्ट्स ठप पड़ गए हैं. न कहीं कंस्ट्रक्शन हो रहा है, न कहीं कोई सप्लाई हो रही है. उद्योगों के पास न कच्च माल बचा, न स्टॉक. ऑटो सेक्टर भी थम गया है.

भोपाल. मध्य प्रदेश के डेवलपमेंट पर कोरोना ने जबरदस्त असर डाला है. सारे महत्वपूर्ण कामों पर ब्रेक लग गया है. चाहे मेट्रो प्रोजेक्ट हो या अन्य कोई प्रोडक्शन, सभी की रफ्तार करीब-करीब थम ही गई है. उद्योंगों के पास न ज्यादा स्टॉक बचा है और न ही कच्चा माल. इस बीच सरकार अब दूर के इलाकों में ‘किल कोरोना’ अभियान की भी शुरुआत करने जा रही है.

जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में ऑक्सीजन की मांग पूरी करने के लिए स्टील का उत्पादन घटा दिया गया है. उद्दोगों के पास सिर्फ 10% स्टॉक होने और स्टील की कमी के चलते मेट्रो सहित कई प्रोजेक्ट बीच में ही रोक दिए गए हैं. मेट्रो के निर्माणाधीन पिलर का भी काम बंद कर दिया गया है. सरकार को प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाना था, जिसका काम अब बंद हो गया है. सरकारी और निजी बड़े-बड़े हाउसिंग प्रोजेक्टस बंद पड़े हैं. कोरोना की वजह से सरकारी और निजी नए उद्योग नहीं लग पा रहे हैं. साथ ही, शहर के सभी मुख्य बाजारों के मॉल और शॉपिंग कॉम्पलेक्स बंद पड़ गए हैं. ऑटो सेक्टर भी पूरी तरह ठप पड़ गया है.

घर-घर जाकर होगी कोरोना की तलाश

इधऱ, दूसरी ओर आज से ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर किल कोरोना अभियान चलाया जाएगा. कलेक्टर ने अभियान की तैयारियों की समीक्षा कर ली है. ये अभियान 25 मई तक चलेगा. इसके तहत रोज 100 घरों की जांच होगी. इसके अलावा किसानों को आज  सौगात भी मिलने वाली है. सीएम शिवराज किसान कल्याण योजना के माध्यम से किसानों के खाते में राशि डालेंगे. किसानों के खाते में आज पहली किस्त 1480 करोड़ रुपए की राशि डाली जाएगी. ये राशि  74 हजार किसानों के खातों में डाली जाएगी.

स्थिर हुई कोरोना की रफ्तार

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार स्थिर दिखाई दे रही है. पिछले कई दिनों से रोज मिलने वाले केस की संख्या 12 से 13 हजार के बीच बनी हुई है. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिक के मुताबिक, प्रदेश में अभी 88614 नए एक्टिव केस हैं. पिछले 24 घंटों में 12421 नए केस सामने आए हैं. पूरे प्रदेश में 12965 लोग हुए स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, प्रदेश के रिकवरी रेट में भी इजाफा हुआ है. प्रदेश में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 18.2% है.

Tags: MP big news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर