Corona Update: सरकारी आंकड़ों में कम हो रहे मरीज, ग्रोथरेट 1.9% और पॉजिटिविटी रेट 16.9% हुई

उल्लेखनीय है कि अप्रैल माह में लखनऊ आई थाईलैंड की पियाथिडा नामक युवती कोरोना संक्रमित हो गई थी (सांकेतिक फोटो)

उल्लेखनीय है कि अप्रैल माह में लखनऊ आई थाईलैंड की पियाथिडा नामक युवती कोरोना संक्रमित हो गई थी (सांकेतिक फोटो)

Corona Update: सरकार की कोर ग्रुप की बैठक में कोरोना घटता दिखाई दे रहा है. प्रदेश में वायरस की ग्रोथ रेट और पॉजिटिविटी रेट में सुधार दिखाई दे रहा है. सीएम शिवराज सरकार ने नया प्लान बनाया है.

  • Last Updated: May 10, 2021, 9:47 PM IST
  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या सरकारी आंकड़ों में लगातार कम हो रही है. रविवार को हुई कोर ग्रुप की बैठक में सामने आए आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में कोरोना संक्रमण लगातार कम हो रहा है. नए पॉजिटिव मरीजों की संख्या 11051 सामने आई, जबकि ग्रोथरेट 1.9% तथा पॉजिटिविटी रेट 16.9% हो गई है.

कोर ग्रुप की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा केन्द्रीय इस्पात, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान भी मौजूद थे. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए गांव-गांव, शहर-शहर में किल कोरोना अभियान चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत गांवों में घर-घर सर्वे कर मरीजों की पहचान कर तुरंत उपचार चालू किया जा रहा है. शहरों में कोविड सहायता केन्द्रों के माध्यम से स्वास्थ्य जांच, नि:शुल्क मेडिकल किट वितरण किया जा रहा है.

Youtube Video

तीसरी लहर की तैयारी के निर्देश
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर (संभावित) की पूरी तैयारी रखें. इस संबंध में इंडियन कॉउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च तथा राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों से विचार-विमर्श कर तैयारियां की जाएं. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि इसके लिए विशेषज्ञों की एक समिति का गठन कर लिया गया है.

11 जिलों में 200 से अधिक केस

जिलेवार समीक्षा में पाया गया कि अब प्रदेश के 11 जिलों में ही कोरोना के 200 से अधिक नए प्रकरण हैं. इंदौर में 1679, भोपाल में 1556, जबलपुर में 946, ग्वालियर में 861, रतलाम में 398, सीधी में 388, रीवा में 297, उज्जैन में 286, शिवपुरी में 244, सीहोर में 217 तथा सतना में 208 कोरोना के नए प्रकरण आए हैं.



गरीब कोविड मरीजों को मुफ्त इलाज

प्रदेश में मुख्यमंत्री कोविड सहायता योजना के तहत 19,710 कोविड मरीजों को नि:शुल्क उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है. इनमें से 15,579 कोविड मरीजों को शासकीय अस्पतालों में, 3,042 कोविड मरीजों को अनुबंधित अस्पतालों में तथा 1,079 मरीजों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत संबद्ध अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है. आयुष्मान भारत योजना के तहत आज की स्थिति में उपचाररत मरीजों पर 1 करोड़ 13 लाख 69 हजार 993 रूपए सरकार द्वारा व्यय किया जा रहा है.

सीहोर, कटनी, रतलाम, बालाघाट पर विशेष ध्यान

सीहोर,कटनी एवं रतलाम जिलों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. रोजाना कोरोना के एक्टिव केस  में इजाफा हो रहा है. सीएम ने इन तीन जिलों पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए. तीनों जिलों में ICU बैड्स की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज