Home /News /madhya-pradesh /

राहत भरी खबर : एमपी में 7 दिन में डेढ़ फीसदी घटा कोरोना पॉजिटिविटी रेट, सरकारी अस्पतालों में OPD शुरू

राहत भरी खबर : एमपी में 7 दिन में डेढ़ फीसदी घटा कोरोना पॉजिटिविटी रेट, सरकारी अस्पतालों में OPD शुरू

हिमाचल में कोरोना वायरस.

हिमाचल में कोरोना वायरस.

Bhopal. 23 अप्रैल को रोज संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या की तुलना में ठीक होने वालों का प्रतिशत 80.41 था जो मंगलवार को बढ़कर 81. 04% हो गया है. इसी तरह 22 अप्रैल को संक्रमण की दर 24.2 थी जो घटकर अब 22.6 हो गई.

भोपाल. कई दिनों की बेहद परेशानी और भयावह त्रासदी के बाद अब मध्यप्रदेश कुछ राहत भरी खबर देता नजर आ रहा है. मध्य प्रदेश में पिछले 7 दिन में संक्रमण की डेढ़ फीसदी तक कम हुई. प्रदेश में कोरोना पीड़ित लोगों का पॉजिटिविटी रेट घटा है. लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौट रहे हैं. साथ ही सरकार ने कई अस्पतालों में दूसरी बीमारियों से पीड़ित मरीज़ों के लिए ओपीडी और 24 घंटे इमरजेंसी सेवा शुरू कर दी है. अब लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा.

7 दिन में डेढ़ फीसदी गिरावट
मध्य प्रदेश में पिछले 7 दिन में संक्रमण की डेढ़ फीसदी तक कम हुई. यह दर एक समय 25% से अधिक हो गई थी जो मंगलवार को 22.6 प्रतिशत रही. 23 अप्रैल को रोज संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या की तुलना में ठीक होने वालों का प्रतिशत 80.41 था जो मंगलवार को बढ़कर 81. 04% हो गया है. इसी तरह 22 अप्रैल को संक्रमण की दर 24.2 थी जो घटकर अब 22.6 हो गई.



कई अस्पताल में OPD हुई शुरू
कोरोना के इलाज के साथ अब भोपाल के सरकारी हमीदिया, जेपी, BMHRC अस्पतालों में कोरोना के सिवाय दूसरी बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए OPD शुरू हो गई हैं. OPD में नॉन कोविड मरीजों का इलाज होगा.  हमीदिया अस्पताल में सामान्य मरीजों के लिए ओपीडी सुबह 9 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक, जेपी अस्पताल में सुबह 9:00 से शाम 4:00 बजे तक ,बीएमएचआरसी में ओपीडी सुबह 9:00 से दोपहर 2:00 बजे तक खुला रहेगा. इसके साथ इन सभी अस्पतालों में इमरजेंसी सेवा 24 घंटे चालू रहेगी. इन सभी अस्पतालों को कोविड अस्पताल में तब्दील कर दिया गया था. फिलहाल भोपाल के एम्स में OPD शुरू नहीं किया गया है.

नए शहर में ज्यादा असर
कोरोना की दूसरी लहर का पुराने शहर के मुकाबले नए शहर में ज्यादा असर है. कोलार के बाद अब शाहपुरा सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन गया है. बीते 10 दिन में शाहपुरा, अयोध्या नगर, कोलार में दो-दो हजार से ज्यादा पॉजिटिव केस मिले हैं. पहली लहर में जहांगीराबाद, मंगलवारा, हनुमानगंज सबसे बड़े हॉट स्पॉट बने थे. लापरवाही की वजह से नए शहर में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं.

ऐसे कराएं वैक्सिनेशन...
1 मई से देश भर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सिनेशन शुरू होने वाला है. वैक्सिनेशन के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. अपॉइंटमेंट लेने के बाद ही टीका लगेगा. इसके लिए COWIN.GOV.IN, कोविन एप, आरोग्य सेतु पर रजिस्ट्रेशन होगा. रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल नंबर से कराना होगा और उस पर आने वाले ओटीपी से उसका वेरिफिकेशन होगा. अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड या किसी अन्य फोटो आईडी की जानकारी देनी होगी. वैक्सिनेशन साइट, तारीख और समय की जानकारी देनी होगी. 45 साल से अधिक आयु वाले को वॉक इन सुविधा रहेगी. ऐसे लोग बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन लगवा सकेंगे. सरकारी अस्पताल में वैक्सीन निशुल्क लगेगी. निजी अस्पतालों में इसका शुल्क देना होगा.

Tags: Bhopal corona, Corona Cases, Corona positive, Hamidia hospital, Madhya pradesh news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर