Home /News /madhya-pradesh /

Lockdown: कोरोना 'रेड जोन' भोपाल को फिलहाल रियायत नहीं, 3 मई तक नहीं खुलेंगी दुकानें

Lockdown: कोरोना 'रेड जोन' भोपाल को फिलहाल रियायत नहीं, 3 मई तक नहीं खुलेंगी दुकानें

कोरोना Red Zone भोपाल को फिलहाल छूट नहीं, 3 मई तक नहीं खुलेंगी दुकानें

कोरोना Red Zone भोपाल को फिलहाल छूट नहीं, 3 मई तक नहीं खुलेंगी दुकानें

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान खुलने वाली दुकानों का दायरा बढ़ाते हुए शुक्रवार देर रात आदेश जारी किया था. गृह मंत्रालय ने शहरी इलाकों में रजिस्टर्ड दुकानें खोलने की छूट दी है. मार्केट कांप्लेक्स, मल्टीब्रांड ब्रांड और सिंगल ब्रांड मॉल को इसमें शामिल नहीं किया गया है.

अधिक पढ़ें ...
भोपाल में फिलहाल दुकानें नहीं खोली जाएंगी. कोरोना के रोड जोन में होने के कारण भोपाल ज़िला प्रशासन ने फिलहाल बाज़ार और दुकानें बंद रखने का ही फैसला किया है. केंद्र सरकार का 50 फीसदी दुकानें खोलने का आदेश भोपाल में 3 मई यानी लॉकडाउन (Lockdown) की मौजूदा तारीख तक लागू नहीं किया जाएगा.

केंद्र सरकार के दुकानें खोलने के आदेश को लेकर भोपाल कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने स्थिति साफ कर दी है. पिथोड़े ने कहा कि भोपाल में कोरोना पोजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या ध्यान में रखते हुए 3 मई तक 50 फीसदी दुकानें नहीं खोली जाएंगी. भोपाल रेड जोन में है, इसलिए केंद्र का शहर की आधी दुकानें खोलने का आदेश यहां लागू नहीं किया जाएगा.

रेड जोन में अलर्ट
तरुण पिथोड़े ने कहा भोपाल पहले से रोड रेड जोन में है.ऐसे में यहां किसी तरीके की ढील नहीं दी जा सकती है. उन्होंने कहा दुकान खोलने का जो आदेश है उसे लागू करना भी ठीक नहीं होगा. 3 मई के बाद समीक्षा की जाएगी और उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा.

कोई नहीं रियायत नहीं 
मौजूदा स्थिति में राजधानी भोपाल के अंदर दूध, किराना, मेडिकल स्टोर्स के लिए रियायत दी गई है. आंशिक रियायत देते हुए बेकरी उत्पादन को शुरू करने की अनुमति पहले ही दी जा चुकी है. अति आवश्यक सामग्री की भी ऑनलाइन डिलीवरी की इजाजत दी गई है. बस अब फिलहाल उससे ज़्यादा रियायत शहर के लोगों को नहीं मिलेगी.

केंद्र सरकार का आदेश
केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान खुलने वाली दुकानों का दायरा बढ़ाते हुए शुक्रवार देर रात आदेश जारी किया था. गृह मंत्रालय ने शहरी इलाकों में रजिस्टर्ड दुकानें खोलने की छूट दी है. मार्केट कांप्लेक्स, मल्टीब्रांड ब्रांड और सिंगल ब्रांड मॉल को इसमें शामिल नहीं किया गया है. सिर्फ गली-मोहल्ले और सोसायटी कैंपस की रजिस्टर्ड दुकानों को इसकी छूट रहेगी. दुकानों में आधे कर्मचारियों को ही काम पर बुलाया जाएगा. उन्हें मार्क्स पहनने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के सभी नियमों को पालन करना होगा. यह आदेश हॉटस्पॉट और कंटेंटमेंट जून में लागू नहीं होगा.

ये भी पढ़ें-

इंदौर : परशुराम की जन्मस्थली जानापाव में अयोध्या की तरह बनेगा भव्य मंदिर

MP में वर्दी पर नहीं चलेगी मनमर्जी, पुलिस को डांगरी के बजाए खाकी ही पहनना होगी

Tags: Corona epidemic, Lockdown. Covid 19, New Market

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर