Corona Vaccination: MP में आज से 18+ को लगेगा कोरोना टीका, 10 दिनों में 1.48 लाख डोज देने का है लक्ष्‍य

मध्‍य प्रदेश में आज से शुरू हो रहा है 18 प्‍लस लोगों का वैक्‍सीनेशन.  (सांकेतिक फोटो)

मध्‍य प्रदेश में आज से शुरू हो रहा है 18 प्‍लस लोगों का वैक्‍सीनेशन. (सांकेतिक फोटो)

Corona Vaccination in MP:मध्‍य प्रदेश में आज से 18 प्‍लस लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाने का काम शुरू हो रहा है. सीएम शिवराज सिंह चौहान के मुताबिक, दस दिनों में 1.48 लाख डोज लगाने का लक्ष्‍य है.

  • Share this:
भोपाल. मध्‍य प्रदेश में लंबे इंतजार के बाद आज से 18 प्लस के लिए कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) की शुरुआत हो रही है. इस बाबत मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि 5 मई से 18 साल से 44 साल तक के आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन शुरू कर दिया गया है. हालांकि मध्‍य प्रदेश में 18 प्‍लस का वैक्सीनेशन 1 मई से शुरू होना था, लेकिन वैक्सीन की कमी की वजह से तब यह शुरू नहीं हो सका था.

भोपाल में 18 प्लस के लिए सिर्फ एक सेंटर तैयार किया गया है. जबकि पहले दिन सिर्फ सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करने वाले 18 प्लस के केवल 100 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगेगी. इसके लिए तुलसीनगर स्थित नवीन कन्या विद्यालय में वैक्सीनशन सेंटर बनाया गया है. बता दें कि भोपाल में पहले और दूसरे दिन केवल एक ही सेंटर पर 18 प्लस का वैक्सीनेशन किया जाएगा. इसके बाद और सेंटर बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. जबकि भोपाल में 60 से ज्यादा वैक्सीनेशन सेंटर पर 45 आयु वर्ग का टीकाकरण होगा.

जबलपुर में यहां बना है सेंटर

मध्‍य प्रदेश के जबलपुर में आज से 18+ वालों को वैक्सीनेशन के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. जबकि हितकारिणी कॉलेज परिसर से वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी. यहां पर सिर्फ रजिस्टर्ड लोगों को ही वैक्सीन लगेगी और उन्‍हें कोई मैसेज नहीं मिला है उनको इंतजार करना होगा. हालांकि एक दिन में सिर्फ 100 लोगों को टीका लगाने को लेकर सवाल उठ रहे हैं.
ग्वालियर में जयारोग्य अस्पताल में ही लगेगा टीका

इसके अलावा ग्‍वालियर में 18 से 44 वर्ष उम्र के लोगों को भी आज से टीका लगेगा. इसके लिए जयारोग्य अस्पताल को चुना गया है. रजिस्ट्रेशन में से चिन्हित 100 लोगों को टीका लगेगा. हालांकि जिले में 18 से 44 वर्ष के लोगों की तादाद 10 लाख है. इसके अलावा जिले में 79 सेंटर पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा.

वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर प्रोग्राम जारी रहेगा



मध्‍य प्रदेश में 5 मई से 15 मई तक कुल 1480 सत्रों में 1 लाख 48 हजार डोज लगाने का कार्यक्रम तय किया गया है. जबकि 8 मई और 10 मई को 416 सत्रों में 41,600 डोज लगाने का लक्ष्य है. इसी तरह 12, 13 और 15 मई को 960 सत्रों में 96,000 डोज लगाए जाएंगे. मध्‍य प्रदेश में वैक्सीनेशन की 5 करोड़ 19 लाख डोज की जरूरत है. कोविशील्ड की 4 करोड़ 76 लाख वैक्सीन, कोवैक्सीन की 52 लाख 25 हजार डोज के ऑर्डर सीरम इंस्टिट्यूट को दिए गये हैं. वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर टीकाकरण का कार्यक्रम चलता रहेगा.

1 मई की जगह 5 मई से शुरू हो रहा वैक्सीनेशन

मध्य प्रदेश में देशभर के साथ 1 मई से 18 के लोगों वैक्सीनेशन होना था. वैक्सीन के डोज ना होने से एमपी में अब 5 मई यानी आज से 18 से 44 आयुवर्ग को वैक्सीनेशन की शुरूआत हो रही है. बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते बड़ी संख्या में युवाओं ने वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. हालांकि पर्याप्त डोज आने तक युवाओं को थोड़ा सा इंतजार और करना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज