COVID-19: भोपाल में पहला कोरोना का मामला, युवती की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, MP के 9 जिले लॉकडाउन
Bhopal News in Hindi

COVID-19: भोपाल में पहला कोरोना का मामला, युवती की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, MP के 9 जिले लॉकडाउन
विश्व स्वास्थ्य संगठन के इमरजेंसी एक्सपर्ट माइक रायन ने कहा है कि कोरोना वायरस को हराने के लिए पब्लिक हेल्थ को लेकर कदम उठाने की सबसे ज्‍यादा जरूरत है.

कोरोना को और फैलने से रोकने के लिए सूबे के 9 जिले लॉकडाउन करने का फैसला किया गया है. इनमें भोपाल, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, ग्वालियर, छिन्दवाड़ा, रतलाम और नरसिंहपुर हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
भोपाल. कोरोना के प्रकोप से अभी तक बचे हुए भोपाल को भी अब इस वायरस ने चपेट में ले लिया है. भोपाल में एक 26 साल की युवती कोरोना पॉजिटिव मिली है. यह भोपाल में कोरोना का पहला मामला बताया जा रहा है. अब मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है. गौरतलब है कि शुक्रवार को ही पहला मामला सूबे में सामने आया था. अब कोरोना को और फैलने से रोकने के लिए सूबे के 9 जिले लॉकडाउन करने का फैसला किया गया है. इनमें भोपाल, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, ग्वालियर, छिन्दवाड़ा, रतलाम और नरसिंहपुर हैं. इन नौ जिलों में से नरसिंहपुर में 14 दिनों तक लॉकडाउन रहेगा, जबकि भोपाल को 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है और बाकी सात जिलों को दो या तीन दिनों तक बंद किया जाएगा.

17 मार्च को लंदन से दिल्ली पहुंची थी
इसके अलावा, अत्यावश्यक सेवा से जुड़े अमले को छोड़कर प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालयों एवं शासकीय संस्थाओं में कार्यरत अमले को अस्थाई रूप से 31 मार्च तक अपना कार्यालयीन कार्य अपने निवास स्थान से करने के आदेश जारी किये हैं. भोपाल के कलेक्टर तरूण कुमार पिथोडे ने बताया, 'भोपाल में रविवार को एक युवती कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई.  वह तीन दिन पहले लंदन से भोपाल लौटी थी. 17 मार्च को लंदन से दिल्ली पहुंची. उसके बाद 18 मार्च को वह भोपाल आई.' उन्होंने कहा कि इस लड़की के नमूने कल जांच के लिए भेजे गए थे और जांच में उसके संक्रमित होने का पता चला है.

पिथोडे ने बताया कि इस महिला के घर एवं आसपास के इलाके को भी सैनिटाइज कर दिया गया है. स्थिति को देखते हुए भोपाल जिले में तत्काल प्रभाव से लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है. यह लॉकडाउन 24 मार्च की रात 12 बजे तक रहेगा. इसमें किसी भी व्यक्ति को अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. जिले की सभी सीमाएं सील की गई हैं. किसी भी माध्यम सड़क एवं रेल से जिले की सीमाओं में बाहरी लोगों का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है.



नरसिंहपुर में 14 दिनों तक बंद रहेगा


उन्होंने कहा कि इन सात जिलों में नरसिंहपुर में 14 दिनों तक बंद रहेगा, जबकि बाकी छह जिलों को दो या तीन दिनों तक बंद किया जाएगा.  भनोत ने बताया कि इन चारों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनका इलाज कराया जा रहा है। इन सभी की हालत स्थिर है.  उन्होंने कहा कि हम पूरे मध्यप्रदेश में कड़ी नजर रख रहे हैं. मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के तहत स्कूल, कालेज, सिनेमा हॉल, संग्रहालयों, नेशनल पार्क, टाइगर रिजर्व और मॉल को पहले ही बंद कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-

COVID-19: कनिका कपूर पर दर्ज FIR में कई खामियां, लखनऊ के सीएमओ ने लिखा पत्र

आजमगढ़: कोरोना के खिलाफ जंग में उतरे 'निरहुआ', वीडियो जारी करके की अपील
First published: March 22, 2020, 8:52 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading