भोपाल: 9 दिन की नवजात के कोरोना पॉजिटिव आने पर हड़कंप, माता-पिता का करवाया टेस्ट
Bhopal News in Hindi

भोपाल: 9 दिन की नवजात के कोरोना पॉजिटिव आने पर हड़कंप, माता-पिता का करवाया टेस्ट
भोपाल में 9 दिन की नवजात के कोरोना पॉजिटिव आने पर हड़कंप (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित सुल्तानिया अस्पताल में 7 अप्रैल को बच्ची का जन्म हुआ था. इसी अस्पताल में 2 अप्रैल को दो महिला डॉक्टर भी कोरोना (COVID-19) पॉजिटिव पाई गई थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 7:08 PM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में शनिवार को उस समय हड़कंप मच गया जब यहां 9 दिन की नवजात कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाई गई. बच्ची के माता-पिता को यह बीमारी नहीं है, ऐसे में 9 दिन की नवजात कैसे इस महामारी की चपेट में आ गई, इसको लेकर सवाल उठने लगे हैं. बताया गया कि बच्ची को अभी तक अस्पताल में भी भर्ती नहीं किया गया है. साथ ही स्वास्थ्य विभाग का कोई अधिकारी भी उसकी जांच के लिए नहीं पहुंचा है.

बच्ची का जन्म 7 अप्रैल को सुल्तानिया अस्पताल में हुआ था और इसी अस्पताल में 2 अप्रैल को दो महिला डॉक्टर भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं. फिलहाल बच्ची के माता-पिता के टेस्ट करवाए गए हैं और रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. बताया गया कि अगर दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आती है, तो पूरे सुल्तानिया अस्पताल के लोगों की भी जांच की जा सकती है.

छोटे शहरों में भी सामने आ रहे केस



मध्य प्रदेश में कोरोना का संक्रमण अब बड़े शहरों से छोटे शहरों की तरफ बढ़ रहा है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण प्रभावित जिलों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है, लेकिन भोपाल और इंदौर का आंकड़ा सबसे ज्यादा है. प्रदेश के कुल कोरोना संक्रमित मरीजों का 82 फ़ीसदी भोपाल और इंदौर से है. प्रदेश के पश्चिमी हिस्से वाले जिलों में कुल 97 फीसदी कोरोना संक्रमित मरीज हैं.
6 जिलों में एक सप्ताह से कोरोना का कोई नया केस नहीं

प्रदेश के लिए थोड़ी राहत भरी खबर यह जरूर है कि बीते 1 हफ्ते में 6 जिले में कोई नया कोरोना का पॉजिटिव केस दर्ज नहीं हुआ है. सरकार का फोकस भोपाल और इंदौर पर सबसे ज्यादा है, क्योंकि इन्हीं दो शहरों में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले हैं. इंदौर के बाद भोपाल कोरोना संक्रमितों का हॉटस्पॉट बना हुआ है. राज्य सरकार के जारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश के अस्पतालों में करीब 1700 कोरोना संक्रमित भर्ती हैं.

देश में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1334 नए केस

उल्लेखनीय है कि रविवार को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जानकारी दी कि 23 राज्‍यों के 54 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी केस सामने नहीं आया है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के ज्‍वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने जानकारी दी कि देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 15,712 मामले सामने आए हैं. 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 1334 मामले सामने आए हैं. वहीं देश में अब तक 507 मौतें हुई हैं. 2231 मरीज ठीक हो चुके हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि 20 अप्रैल से देश के कोरोना हॉटस्‍पॉट इलाकों में ढील नहीं दी जाएगी. लॉकडाउन का इस दौरान सख्‍ती से पालन किया जाए. वैक्‍सीन और ड्रग की टेस्टिंग के संबंध में हाईलेवल टास्‍क फोर्स का गठन किया गया है.

ये भी पढ़ें: COVID-19: भोपाल और इंदौर में 82% मरीज, प्रदेश में 429 कंटेनमेंट एरिया सील
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज