COVID-19: कोरोना को हराने के लिये शिवराज सरकार की नई योजना, महिलाएं घर बैठे ऐसे कर सकेंगी कमाई..
Bhopal News in Hindi

COVID-19: कोरोना को हराने के लिये शिवराज सरकार की नई योजना, महिलाएं घर बैठे ऐसे कर सकेंगी कमाई..
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को प्रदेश में जीवन शक्ति योजना लॉन्च की (फाइल फोटो)

इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में महिलाएं घरों में ही मास्क बनाएंगी. सरकार प्रति मास्क (Mask) उनको ग्यारह की राशि देगी. मास्क बनाने की इच्छुक महिलाओं को अपने मोबाइल से कॉल सेंटर नंबर 0755-2700800 पर कॉल कर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2020, 8:33 PM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना (Corona) संकट को अवसर में बदलने की एक अनोखी पहल की है. दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को प्रदेश में जीवन शक्ति योजना लॉन्च की. अपने आप में अनोखी यह योजना मास्क (Mask) बनाने की योजना है, जिसके तहत महिलाएं घर बैठे मास्क बना सकेंगी. इन मास्क को सरकार खुद खरीदेगी और इसके एवज में महिलाओं को पैसे दिए जाएंगे. बता दें कि कुछ दिन पहले प्रदेशवासियों के नाम अपने संबोधन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जीवन शक्ति योजना का जिक्र किया था. और उन्होंने कहा था कि इस योजना के जरिए न केवल कोरोना को हराने में मदद मिलेगी बल्कि महिलाओं को घर बैठे रोजगार भी मिलेगा. इसी योजना पर अमल करते हुए सरकार ने अब इसे लॉन्च किया है.

कैसे ले सकते हैं योजना का लाभ?
इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में महिलाएं अपने घरों में रह कर मास्क बनाएंगी. सरकार प्रति मास्क उनको ग्यारह रुपये की राशि देगी. मास्क बनाने की इच्छुक महिलाओं को अपने मोबाइल से कॉल सेंटर नंबर जो 0755-2700800 है, पर कॉल कर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें उनके मोबाइल पर ही मास्क बनाने का ऑर्डर मिल जाएगा. एक बार में उन्हें कम से कम 200 मास्क बनाने का ऑर्डर मिलेगा. मास्क सूती कपड़े का बनना है. मास्क बनाने के बाद वो इसे अपने नगरीय निकाय में बनाए गए एक नोडल अधिकारी के पास जमा करा देंगी. मास्क जमा करवाते ही उनको भुगतान की कार्रवाई की जाएगी. भुगतान उसी दिन या अगले दिन उनके खाते में मिल जाएगा.

सीएम शिवराज ने की महिलाओं से बात
मुख्यमंत्री ने शनिवार को ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मास्क बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुकी प्रदेश की कुछ महिलाओं से बात की. उन्होंने कहा कि मास्क बनाकर न केवल आप लाभ कमाएंगी बल्कि एक पुण्य का कार्य भी करेंगी. मास्क पहनने से लोगों के जीवन की रक्षा होगी. मास्क कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकेगा. मुख्यमंत्री ने भोपाल की राबिया खान, नीमच की साइना बी, रायसेन की वृंदा अहिरवार, इंदौर की वर्षा जोशी, उज्जैन की गरिमा और गुना की नूरी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की. और उन्हें मास्क के निर्माण के संबंध में जानकारी दी.



ये भी पढ़ें: कोरोना Red Zone भोपाल को फिलहाल रियायत नहीं, 3 मई तक नहीं खुलेंगी दुकानें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading