Home /News /madhya-pradesh /

सावधान! मध्य प्रदेश में अब अगर सड़क चलते थूका तो भरना होगा 1 हजार रु. जुर्माना

सावधान! मध्य प्रदेश में अब अगर सड़क चलते थूका तो भरना होगा 1 हजार रु. जुर्माना

मध्य प्रदेश में सार्वजनिक स्थल पर थूकने पर देना होगा जुर्माना (कॉन्सेप्ट इमेज)

मध्य प्रदेश में सार्वजनिक स्थल पर थूकने पर देना होगा जुर्माना (कॉन्सेप्ट इमेज)

संक्रमण को रोकने के लिए नगरीय प्रशासन विभाग ने प्रदेश भर के लिए आदेश जारी कर दिया है. अगर कोई शख्स किसी सार्वजनिक स्थल पर थूकता (Spitting) हुआ पकड़ा गया तो उसे 1 हजार रुपए जुर्माने के तौर पर भरना होगा.

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने (Spitting) पर नगरीय प्रशासन विभाग ने अब रोक लगा दी है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ये फैसला किया गया है. नगरीय प्रशासन विभाग ने यह आदेश जारी कर दिया है कि राज्य के सार्वजनिक स्थलों पर कोई अगर थूकते हुए पाया गया तो उसे 1 हजार रुपए का जुर्माना देना होगा.

थूकना पड़ेगा महंगा
मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का कहर जारी है. इस कहर को रोकने के लिए सरकार लगातार नई और उपयोगी प्लानिंग करने में लगी है. ऐसे में सरकार ने पहले ही छींकने, खांसने पर सावधानी बरतने के प्रति लोगों में जन जागरूता लाई है. लेकिन बेपरवाह लोगों को अब अपनी आदतें सुधारनी होंगी, क्योंकि संक्रमण को बढ़ाने में सबसे ज्यादा इनका हाथ होता है. संक्रमण को रोकने के लिए नगरीय प्रशासन विभाग ने प्रदेश भर के लिए आदेश जारी कर दिया है. अगर कोई शख्स किसी सार्वजनिक स्थल पर थूकता हुआ पकड़ा गया तो उसे 1 हजार रुपए जुर्माने के तौर पर भरना होगा.

news18
संक्रमण को रोकने के लिए नगरीय प्रशासन विभाग ने प्रदेश भर के लिए आदेश जारी कर दिया है. 


संक्रमण को रोकने सरकार का फैसला
कोविड-19 महामारी से पूरा राज्य त्रस्त है. कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट वाले इलाकों को पूरी तरह से सील किया गया है. सार्वजनिक स्थलों को सैनेटाइज किया जा रहा है. सफाई ही इस बीमारी को हराने का कारगर हथियार है. ऐसे में अब सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी फैलाने वालों की खैर नहीं होगी और उन्हें थूकने पर हजार रुपए का जुर्माना भरना होगा. मौजूदा स्थिति को देखते हुए अभी सरकार का पूरा फोकस इस बात पर है कि कुछ भी कर के इस संक्रमण की चेन तोड़ी जाए और प्रदेश को इस महामारी से बचाया जाए.

देश में कुल 27892 मामले
उल्लेखनीय है कि देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण ने कई राज्यों में एक हजार से ज्यादा लोगों पर असर किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 27892 हो गई है. इनमें से 20835 एक्टिव केस हैं. कोरोना से अब तक 872 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 5,913 लोग ठीक भी हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देशभर में 47 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो चुकी है, वहीं इस दौरान करीब 1,975 नए मामले सामने आए हैं. मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 से संक्रमित 20,177 मरीजों का इलाज चल रहा है, वहीं 5,913 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों से छुट्टी दी जा चुकी है. एक दिन में मौत के 45 मामलों में महाराष्ट्र में 22, राजस्थान में 8, मध्य प्रदेश में 7, गुजरात में 6 और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर और तमिलनाडु से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. अब तक मौत के कुल 824 मामलों में सर्वाधिक महाराष्ट्र से आए हैं, जिनकी संख्या 323 है, इसके बाद गुजरात से 133, मध्य प्रदेश से 99, दिल्ली से 54, राजस्थान से 46 और आंध्र प्रदेश से 31 रोगियों की मौत के मामले आए हैं. मंत्रालय ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 27 लोगों की मौत हुई, तेलंगाना में 26 लोगों की, तमिलनाडु में 23 की और कर्नाटक तथा पश्चिम बंगाल में 18-18 लोगों की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें: Covid-19:शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, अब कोरोना संक्रमित इलाकों में कैंप करेगी अफसरों की टीम

Tags: Bhopal news, Coronavirus in India, COVID 19, Lockdown, Madhya pradesh news, Madhya pradesh Police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर