• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • BHOPAL COVID 19 SHIVRAJ CHAUHAN GOVERNMENT ANNOUNCED VICTIM FAMILY WILL GET ONE LAKH RUPEES ON DEATH FROM CORONA CGPG

MP: शिवराज सरकार का ऐलान, कोरोना से मौत पर परिवार को मिलेंगे एक लाख रुपये

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला.

Coronavirus in MP: कोरोना (COVID-19) संक्रमण से मौत होने पर अब शिवराज सरकार परिजनों को एक लाख रुपये की मदद करेगी. साथ ही अनाथ हुए बच्चों की पढ़ाई की पूरी जिम्मेदारी उठाने का भी फैसला लिया गया है.

  • Share this:
भोपाल. कोरोना (COVID-19) आपदा के बीच शिवराज सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया. इस फैसले के तहत मध्य प्रदेश में कोरोना से मृत व्यक्ति के परिजन की सरकार मदद करेगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने ऐलान करते हुए कहा कि एमपी में कोरोना से जान गंवाने वाले व्यक्ति के परिजन को सरकार एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि देगी. इससे पहले शिवराज सरकार मध्य प्रदेश में सरकारी सेवा दे रहे कर्मचारियों के निधन पर परिजन को अनुकम्पा नियुक्ति देने और 5 लाख रुपये मदद देने का एलान कर चुकी है. सरकार के नए एलान के मुताबिक कोरोना से मृत किसी भी आम नागरिक के परिजन को एक लाख रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी. मध्य प्रदेश में सरकारी आंकड़ों को मानें तो अब तक 7315 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.

कौन-कौन दायरे में आएंगे?

जानकारी मुताबिक कोरोना से मृत किसी भी नागरिक के परिजन योजना के दायरे में आएंगे. हालांकि केवल सेकेंड वेव के दौरान मृत व्यक्ति के परिजन ही अनुग्रह राशि के पात्र होंगे. इसके साथ ही सरकारी सेवा दे रहे कर्मचारी जो मुख्यमंत्री कोविड 19 अनुकम्पा नियुक्ति और 5 लाख की अनुग्रह राशि योजना में आएंगे उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. मध्य प्रदेश में सरकारी आंकड़े के मुताबिक आज की तारीख तक कुल 7315 लोगों का कोरोना से निधन हुआ है. हालांकि विपक्ष का दावा है कि मृत्यु का असली आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा है.

कोरोना और शिवराज सरकार की योजना

मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार इससे पहले भी कोरोना आपदा में कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं का एलान कर चुकी है. सरकार ने यह तय किया है कि कोरोना आपदा के दौरान जो बच्चे अनाथ हो गए हैं उनके पढ़ाई लिखाई की पूरी जिम्मेदारी सरकार उठाएगी. इतना ही नहीं उनके परिवार को ₹5000 की पेंशन देने का भी फैसला सरकार की ओर से किया गया है. इसके साथ ही सरकार ने सरकारी सेवाएं दे रहे सभी प्रकार के स्थाई, संविदा या अन्य प्रकार के कर्मचारियों को मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति और ₹500000 की अनुग्रह राशि योजना का भी एलान किया है.