Home /News /madhya-pradesh /

दस्यु सम्राट की भूमिका में जान डालने वाले इरफान की कहानी, पान सिंह तोमर के भतीजे बलवंत की जुबानी

दस्यु सम्राट की भूमिका में जान डालने वाले इरफान की कहानी, पान सिंह तोमर के भतीजे बलवंत की जुबानी

पान सिंह तोमर के भतीजे बलवंत सिंह ने शेयर किये इरफ़ान के किस्से (फाइल फोटो)

पान सिंह तोमर के भतीजे बलवंत सिंह ने शेयर किये इरफ़ान के किस्से (फाइल फोटो)

न्यूज़ 18 से बात करते हुए बलवंत ने बताया कि उन्हें बताया गया कि पान सिंह तोमर (Paan Singh Tomar) पर कोई फिल्म बनाना है और इसके लिए पूरी कहानी उन्हें ही बताना होगा. बलवंत का दावा है कि गिरोह की सारी कहानी उन्होंने ही सुनाई.

भोपाल. मशहूर अभिनेता इरफान खान (Irfan Khan) के निधन पर चंबंल के डाकुओं पर बनी उनकी फिल्म पान सिंह तोमर की भी चर्चा हो रही है. वैसे तो इरफान ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपने काम के बूते लगभग हर तरह की भूमिकाओं में छाप छोड़ी लेकिन दस्यु पान सिंह तोमर (Paan Singh Tomar) के जीवन पर बनी फिल्म उनकी अभिनीत शानदार फिल्मों में से एक थी. जिस एनकाउंटर में पान सिंह के लगभग पूरे गैंग का सफाया हो गया था, उस वक्त उनके भतीजे बलवंत भी साथ थे. बलवंत दस्यु सम्राट पान सिंह के सिर्फ रिश्तेदार नहीं बल्कि भरोसेमंद सहयोगी के तौर पर पहचाने जाते थे. सिर्फ वही उस एनकाउंटर में मुश्किल से जिंदा बच पाए थे. जब इरफान पहली बार उनसे मिले तो एक रिश्तेदार संजय चौहान और तिग्मांशु धूलिया के साथ मिले थे.

इरफान की कमिटमेंट देखकर हुई हैरानी
न्यूज़ 18 से बात करते हुए बलवंत ने बताया कि उन्हें बताया गया कि पान सिंह पर कोई फिल्म बनाना चाहता है और इसके लिए पूरी कहानी उन्हें ही बताना होगा. बलवंत का दावा है कि गिरोह की सारी कहानी उन्होंने ही सुनाई. सारी जिंदगी बीहड़ों में भटकने वाले एक डाकू को भला इरफान की अभिनय क्षमता केवल चेहरा देखकर कैसे समझ आती. वो बताते हैं कि बहुत 'हल्के में' उन्होंने उस वक्त इरफान को लिया था. बाद में जब शूटिंग शुरू हुई तो उन्हें इरफान की कमिटमेंट देखकर हैरत हुई. वो कहते हैं कि 'वो ऐसे बड़ी-बड़ी चढ़ाई से कूद जाते थे, शरीर की चोट से बिना डरे पुलिस से बचने के सीन में कई मीटर लुढ़क जाते थे, तो लगा कि ये एक्टर तो बहुत मेहनत करते हैं.' इरफान ने बहुत कम वक्त में ही चंबल की बोली सीख ली थी, यह भी बलवंत के लिए इरफान के प्रति आदर बढ़ने की वजह थी.

बेटे से नहीं, बल्कि बलवंत से ही लेते थे इरफान टिप्स
उनका दावा है कि फिल्म की पूरी शूटिंग के दौरान वो साथ रहे हैं. इरफान पान सिंह के बारे में बजाय उनके बेटे के, बलवंत से ही टिप्स लेते थे. दरअसल, इस फिल्म की शूटिंग बीहड़ों में आसान नहीं थी. जिस वक्त शूटिंग चल रही थी, तब भी चंबल में कई छोटे-बड़े डकैत गिरोह सक्रिय थे. संभव था कि वो यूनिट के लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी करते लेकिन चूंकि बलवंत यूनिट के साथ थे, लिहाजा कोई दस्यु गिरोह यूनिट का कुछ नहीं बिगाड़ पाया. बलवंत इस वक्त ग्वालियर में रह रहे हैं. फिल्म बनने के बाद उनका पैसों के लेन-देन को लेकर तिग्मांशु धूलिया के साथ कुछ मनमुटाव भी हुआ. इरफान के यूं चले जाने से बलवंत भी बहुत दुखी हैं और कह रहे हैं एक अच्छा इंसान चला गया.

ये भी पढ़ें: राजस्थान के नायाब हीरे ने दुनिया को कहा अलविदा, टोंक में बीता था इरफान का बचपन

Tags: Bollywood, Death, Irrfan Khan, Irrfan Khan Movies, Paan Singh Tomar, Paan Singh Tomar Movie

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर