Home /News /madhya-pradesh /

Cyber Crime: एयरोनॉटिकल इंजीनियर लड़की बन बेरोजगार युवतियों को ठग रहा था, गुरुग्राम में पकड़ा गया

Cyber Crime: एयरोनॉटिकल इंजीनियर लड़की बन बेरोजगार युवतियों को ठग रहा था, गुरुग्राम में पकड़ा गया

आरोपी रोशन सिंह 6 लड़कियों को ठग चुका है.

आरोपी रोशन सिंह 6 लड़कियों को ठग चुका है.

Unemployed Girls Cheated:: आरोपी रोशन सिंह महिलाओं के नाम से इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाता था. इसमें एयर होस्टेस, पायलट की ड्रेस में महिला की प्रोफाइल फोटो लगाता था. आरोपी एयरोनोटिकल इंजीनियर है, इसलिये एयरलाइन्स की सभी पोस्ट और उनकी ड्रेस के बारे में जानकारी है.

अधिक पढ़ें ...
भोपाल. भोपाल सायबर क्राइम ब्रांच (Cyber crime branch police) ने इण्डिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने और शादी का झांसा देकर ठगी करने वाले गैंग का खुलासा किया है. सायबर क्राइम ब्रांच में एक युवती ने शिकायत (Complaint) की थी. उसी के आधार पर जांच कर आरोपियों को पकड़ा गया. गिरोह का सरगना पेशे से एयरोनॉटिकल इंजीनियर (Aeronautical Engeener) है.

शिकायत में युवती ने बताया कि इंस्टाग्राम (Instagram) पर उसकी दोस्ती रामिया सेन नामक महिला से हुई थी. यही रामिया सेन दरअसल आरोपी ठग रोशन सिंह उर्फ रुद्र सिंह था, जो लड़की के नाम के प्रोफाइल (Profile) के ज़रिए लड़कियों को ठग रहा था. इस कथित रामिया सेन ने बताया कि वह इण्डिगो एयरलांइस में जॉब करती है और उसकी जॉब रुद्रसिंह नामक व्यक्ति ने लगवाई थी. जब युवती ने खुद की जॉब की बात की तो रामिया सेन ने उसे रुद्रसिंह का मोबाइल नंबर दिया. इसके बाद फोन पर संपर्क युवती की दोस्ती आरोपी रोशन सिंह उर्फ रुद्र सिंह से हुई. आरोपी रोशन सिंह ने इण्डिगो एयरलाइंस में जॉब (Job) दिलाने के नाम पर युवती से 21,75,000 रुपए ठग लिए. इस मामले की शिकायत की जांच कर तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर फ्राड बैंक खातों (Fraud Bank Accounts) के उपयोगकर्ताओं और मोबाइल नंबरो के उपयोगकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई.

मास्टरमाइंड पेशे से इंजीनियर
21,75,000 रुपये की धोखाधड़ी करने वाला मास्टरमाइंड रोशन पेशे से एयरोनोटिकल इंजीनियर है. पुलिस ने उसे गुरुग्राम हरियाणा से गिरफ्तार किया है. अभी तक की पूछताछ में 6 युवतियों के साथ ठगी का खुलासा हुआ है. मुख्य आरोपी के अन्य सहयोगियों की तलाश जारी है, जो इसे अपना खाता फर्जी काम के लिये देते थे.

ऐसे ठगता था रोशन उर्फ रुद्र सिंह...
आरोपी रोशन सिंह महिलाओं के नाम से इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाता था. इसमें एयर होस्टेस, पायलट (Air Hostess, pilot) की ड्रेस में महिला की प्रोफाइल फोटो लगाता था. आरोपी एयरोनोटिकल इंजीनियर है, इसलिये एयरलाइन्स की सभी पोस्ट और उनकी ड्रेस के बारे में जानकारी है. प्रोफाइल फोटो भी वैसी ही चुनता था. स्वयं आरोपी की प्रोफाइल फोटो देखी गई तो उसमे पायलट की ड्रेस मे फोटो लगी थी. आरोपी फरियादियों को रामिया सेन के नाम से फर्जी इंस्टाग्राम आईडी बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था. बात के दौरान आरोपी ही लड़की बनकर फरियादी से कहता था कि मेरी रोशन सिंह ने इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी लगवाई है, वो तुम्हारी भी नौकरी लगवा सकता है.

अपना ही नंबर देता था फरियादी को
वो अपना ही नम्बर फरियादी को देता था. भोपाल की जिस लड़की से ठगी हुई, उससे नौकरी के लिये 70,000 रुपये मांगे थे. लेकिन फरियादी ने केवल 17000 ही जमा किये. आरोपी के बारे में अग्रिम जांच करने पर सामने आया कि आरोपी की भोपाल की एक अन्य युवती से बात हुई. पूछताछ पर भोपाल निवासी युवती ने बताया कि उसके साथ भी रोशन सिंह ने इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी लगवाने और प्यार भरी बातो में उलझाकर शादी करने का झांसा देकर 21,75,000 रुपये ठग लिये हैं.

Tags: Airlines, Bhopal crime, Cyber Crime, Cyber crime training, Indigo Airlines, Thugs of Hindostan

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर