अपना शहर चुनें

States

न विवाद, न फसाद, फिर भी भोपाल में 18 घंटे तक लगा रहा कर्फ्यू, जानिए इसके पीछे की असली वजह

भोपाल के पुराने शहरों से कर्फ्यू हटा लिया गया है. (प्रतिकात्मक फोटो) .
भोपाल के पुराने शहरों से कर्फ्यू हटा लिया गया है. (प्रतिकात्मक फोटो) .

हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर थाना क्षेत्र में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी रहेंगे. इस आदेश के तहत धरना, रैली प्रदर्शन और आम सभा नहीं होगी. 5 या 5 से अधिक लोगों के खड़े होने पर प्रतिबंध रहेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 5:39 PM IST
  • Share this:
भोपाल. भोपाल के पुराने इलाकों हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर थाना क्षेत्र में 18 घंटों से लगा कर्फ्यू सोमवार को हटा लिया गया. कलेक्टर ने रविवार देर रात कर्फ्यू हटाने के आदेश जारी किए. हालांकि, हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर थाना क्षेत्र में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी रहेंगे. इस आदेश के तहत धरना, रैली प्रदर्शन और आम सभा नहीं होगी. 5 या 5 से अधिक लोगों के खड़े होने पर प्रतिबंध रहेगा.

दरअसल, मामला कबाड़खाना इलाके में RSS की जमीन की बाउंड्री निर्माण से जुड़ा हुआ था. हनुमानगंज पुलिस के मुताबिक, कबाड़खाना इलाके में 30 हजार स्क्वॉयर फीट जमीन पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ बाउंड्री वॉल बनवा रहा है. इस मामले को लेकर कुछ लोगों ने आपत्ति जताकर जमीन को वक्फ बोर्ड की बताई थी. इसके बाद मामला कोर्ट में गया था. पक्ष में फैसला आने के बाद RSS वहां बाउंड्री करा रही है. इस दौरान विवाद की आशंका को लेकर तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया था.

प्रशासन को थी विवाद की आशंका



प्रशासन को आशंका थी कि बाउंड्री निर्माण को लेकर स्थानीय लोगों एवं एक समुदाय के लोगों विरोद कर सकते हैं. इससे शहर की शांति व्यवस्था कानून व्यवस्था को खतरा है. इसे देखते हुए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने धारा-144 के तहत रविवार सुबह 9 बजे से पुराने भोपाल के थाना हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया था. इसके बाद इतवारा, सोमवारा, बुधवारा, भारत टॉकीज चौराहा पर पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर आवागमन बंद कर दिया था.


इन इलाकों में था कर्फ्यू का असर

पुरानी सब्जी मंडी, भारत टॉकीज चौराहा, तलैया थाना क्षेत्र, हमीदिया रोड, शाहजहांनाबाद थाना रोड, सेफिया कॉलेज रोड, रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म नंबर-6,भारत टॉकीज ओवरब्रिज, निशातपुरा से हनुमानगंज की ओर आने वाले मार्ग. आदेश जारी किए गए थे कि कोई भी व्यक्ति मेडिकल जरूरत को छोड़कर घर से बाहर नहीं निकलेगा. सभी व्यवसायिक संस्थान दुकानें, उद्योग पूरी तरह बंद रहेंगे, केवल हॉस्पिटल्स, मेडिकल दुकानें खुली रहेंगी, यह आदेश शासकीय सेवक, पुलिसकर्मी, सशस्त्र बल पर लागू नहीं होगा, यह आदेश शैक्षणिक या प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों पर भी लागू नहीं होगा, प्रवेश पत्र आईडी कार्ड दिखाने पर निर्बाध रूप से आगमन कर सकेंगे, यह आदेश इन परीक्षाओं की ड्यूटी में लगे कर्मचारियों पर भी लागू नहीं होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज