लाइव टीवी

इस शातिर गिरोह ने शॉपिंग स्टोर डीलरशिप के नाम पर कहीं आपको भी तो नहीं ठग लिया

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 14, 2020, 8:09 AM IST
इस शातिर गिरोह ने शॉपिंग स्टोर डीलरशिप के नाम पर कहीं आपको भी तो नहीं ठग लिया
भोपाल में सायबर ठग गिरोह का पर्दाफाश

आरोपी लोगों को फंसाने के लिए Big shopping stores, Shop India24. Shop India Mart, Grand Demand, Best Price Deal, Shop On Deal, Shopdeal India, Eazy Shop आदि नामों का प्रयोग करते थे

  • Share this:
भोपाल.राज्य सायबर पुलिस (State cyber police) ने भोपाल (bhopal) में बैठकर देशभर में ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. ये गिरोह फर्जी शॉपिंग स्टोर Bigshoppingstores की डीलरशिप (Dealership) के नाम पर लोगों को ठग रहा था. इसका नेटवर्क इतना बड़ा था कि ये भोपाल और इंदौर में तीन कॉल सेंटर (call centre) चला रहा था. राज्य सायबर पुलिस ने गिरोह के सरगना को गिरफ्तार कर लिया है.

गिरोह का मास्टरमाइंड अभिषेक राय है जो सलैया में रहता है. लेकिन वो मूल रूप से जबलपुर का रहने वाला है. उसने अपना ऑफिस और कॉल सेंटर भोपाल के एमपी नगर में खोल रखा था. उसके साथ काम करने वाला जय सिंह चंदेल कॉल सेंटर में लड़कियों को भर्ती करता था.गिरोह के फरार आरोपी शुभम महेश्वरी, विशाल साहा और जय सिंह चंदेल की तलाश की जा रही है.

बैंक अफसरों से सांठगांठ
आरोपियों ने बैंक अधिकारियों की सांठ-गांठ से Bigshoppingstores के नाम से कई फर्जी पतों के करेंट अकाउंट खुलवाए थे.स्टोर के नाम पर कई सिम भी इश्यू कराई थी.बैंक अधिकारियों, टेलिकॉम कंपनियों के अधिकारियों, सिम एजेंट और नोटरी वकील की संलिप्तता की जांच की जा रही है.इस गिरोह का नेटवर्क कितना बड़ा था इसका अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि इसके भोपाल, इंदौर में तीन कॉल सेंटर चल रहे थे.

ठगी की ट्रेनिंग
कॉल सेंटर में लड़कियों को फोन पर लोगों को ठगने और उनसे पैसे ऐंठने की ट्रेनिंग दी जाती थी.गिरोह ओएलएक्स, फेसबुक, Quikr समेत दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी शॉपिंग कंपनी Bigshoppingstores की डीलरशिप का विज्ञापन देते थे.जब कोई इनसे संपर्क करता था, तो लड़कियां बातचीत कर डीलरशिप और बिजनैस शुरू करने के नाम पर दस हजार रुपए से लेकर दस लाख रुपए तक ऐंठती थीं. विश्वास जीतने के लिए लोगों से दस्तावेज लिए जाते थे और फर्जी प्रक्रिया के तहत विश्वास जीतने के बाद अपने अकाउंट में राशि को ट्रांसफर करते थे.

बड़ी कंपनियों का झांसाजब इन शातिर ठगों के बैंक अकाउंट में पैसा आ जाता, तो गैंग के सदस्य अपना नंबर बंद कर लेते.गिरोह के सरगना ने ही पूछताछ में बताया कि Bigshoppingstores का इंदौर में भी ऑफिस और कॉल सेंटर है.पुलिस ने जब इंदौर में दबिश दी, तो वहां का काम देखने वाले आरोपी शुभम महेश्वरी और विशाल साहा फरार हो गए.आरोपी लोगों को फंसाने के लिए Big shopping stores, Shop India24. Shop India Mart, Grand Demand, Best Price Deal, Shop On Deal, Shopdeal India, Eazy Shop आदि नामों का प्रयोग करते थे.

ये भी पढ़ें-MPPSC में आपत्तिजनक सवाल: CM कमलनाथ ने दिया जांच का आदेश

MPPSC में आपत्तिजनक सवाल : पेपर सैटर और मॉडरेटर ब्लैक लिस्टेड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 8:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर