Damoh By-Polls : दमोह में आज 2 लाख 39 हजार 808 वोटर करेंगे बीजेपी कांग्रेस उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

दमोह विधान सभा सीट पर कांग्रेस के अजय टंडन और बीजेपी के राहुल लोधी के बीच मुकाबला है.

दमोह विधान सभा सीट पर कांग्रेस के अजय टंडन और बीजेपी के राहुल लोधी के बीच मुकाबला है.

Damoh Assembly by election: कोरोना काल में हो रहे दमोह विधानसभा सीट के लिए कोरोनाकाल के बीच आज सुबह 7 बजे से शुरू होगा मतदान. हर वोटर को मास्क लगाना होगा, इसके बिना नहीं दे सकेंगे वोट. प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सैनेटाइजर, साबुन और पानी की व्यवस्था.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट (Damoh Assembly by election) के लिए आज उपचुनाव है. कोरोना काल में हो रहे इस उपचुनाव में चुनाव आयोग ने कोरोना गाइडलाइन के तहत व्यापक इंतजाम किए हैं. इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. बीजेपी से राहुल सिंह लोधी चुनाव मैदान में हैं तो कांग्रेस की तरफ से उन्हें अजय टंडन टक्कर दे रहे हैं.

मतदान सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक होगा. मतों की गणना 2 मई को दमोह जिला मुख्यालय पर की जाएगी. साथ ही 4 मई तक निर्वाचन की संपूर्ण प्रक्रिया पूरी होगी. सभी संवेदनशील मतदान केंद्री की वीडियोग्राफी की जाएगी. चिन्हित मतदान केन्द्रों में मतदान प्रक्रिया, मतदान पश्चात ईवीएम और वीएपीटी का भण्डारण, मतगणना आदि की वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गयी है.

359 मतदान केंद्र

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  तरुण राठी ने बताया जिले में मतदाताओं की संख्या 239808 है. इनमें 1 लाख 24 हजार 345 पुरुष एवं 1 लाख 15 हजार 455 महिलाएं और  8 थर्ड जेंडर मतदाता भी शामिल हैं.  कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत (289 70) 359 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 154 क्रिटिकल मतदान केन्द्र भी शामिल हैं. एक हजार से अधिक मतदाता वाले बूथ को सहायक मतदान केन्द्र बनाया गया है.
मतदाता पर्ची उपलब्ध

कोरोना काल में हो रहे चुनाव के लिए इस बार व्यापक व्यवस्था की गयी है.आयोग ने इस विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान से पूर्व तक वोटर इंफारमेंशन स्लिप उपलब्ध कराई है. मतदाताओं को मतदान में सुविधा के लिए बिरिल फोटो वोटर इंफॉरमेशन स्लिप भी उपलब्ध कराई गई है. प्रत्येक व्यक्ति मतदान केन्द्र पर मास्क लगाएगा. जिन मतदाताओं के पास मास्क नहीं होगा उन्हें मतदान केन्द्र पर मास्क उपलब्ध कराया जाएगा. प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सैनेटाइजर, साबुन और पानी की व्यवस्था की गयी है.

निर्वाचकों की थर्मल जांच



मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की थर्मल जांच की जाएगी. मतदाता का तय मानकों से अधिक तापमान आने पर दोबारा जांच की जाएगी और फिर तापमान अधिक रहता है तो ऐसे मतदाता को टोकन/प्रमाण पत्र दिया जाएगा. उनसे कहा जाएगा कि वह मतदान के अंतिम घंटे में आएं. कोविड-19 के प्रतिरोधक का पालन करते हुए ऐसे मतदाता से मतदान कराया जाएगा. मतदान के लिए लाइन में 15-20 व्यक्तियों के लिए 6 फीट की दूरी पर निर्धारित गोले बनाये जाएंगे. मतदान स्थल पर Medicated waste material के संग्रहन एवं डिस्पोजल के लिए आवश्यक समुचित व्यवस्थाएं भी की गई हैं.



मॉक-पोल में ऐसी रहेगी व्यवस्था...

मतदान के दिन वास्तविक मतदान शुरू होने से 90 मिनट पहले उम्मीदवारों के पोलिंग एजेटों की उपस्थिति में प्रत्येक मतदान पर 50 वोट डालने का एक मॉकपोल आयोजित किया जाता है. नियंत्रण इकाई और व्हीव्हीपीएटी पर्चियों की गिनती के इलेक्ट्रॉनिक पारिणाम का मिलान किया जाता है और उन्हें दिखाया जाता है. पीठासीन अधिकारी मॉक पोल के सफल आयोजन का प्रमाण पत्र बनाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज