लाइव टीवी

12वीं के स्थगित पेपर के लिए परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थाओं के लिए MP बोर्ड ने जारी किए दिशा-निर्देश
Bhopal News in Hindi

Ranjana Dubey | News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 12:20 AM IST
12वीं के स्थगित पेपर के लिए परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थाओं के लिए MP बोर्ड ने जारी किए दिशा-निर्देश
MP में 12वीं के स्थगित पेपर को लेकर टाइम टेबल जारी (फाइल फोटो)

एमपी बोर्ड के जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद हर एग्जाम सेंटर को सैनेटाइज किया जाएगा. परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी लगाए गए सभी अधिकारियों-कर्मचारियों और स्टूडेंट्स को फेस मास्क अनिवार्य होगा. साथ ही परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जाएगा. सभी परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Board) ने 12वीं कक्षा के स्थगित पेपर के टाइमटेबल जारी होने के बाद व्यवस्थाओं को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं. कोरोना महामारी (COVID-19) के दौरान परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन किया जाएगा. वहीं परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी पर तैनात अधिकारी-कर्मचारियों के साथ-साथ परीक्षार्थियों के लिए भी फेस मास्क (Face Mask) पहनना अनिवार्य होगा.

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा को लेकर जारी हुए दिशा-निर्देश
12वीं के स्थगित पेपर के लिए परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए एमपी बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं. परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद हर एग्जाम सेंटर को सैनेटाइज किया जाएगा. इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी लगाए गए सभी अधिकारियों-कर्मचारियों और स्टूडेंट्स को फेस मास्क अनिवार्य होगा. साथ ही परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जाएगा. सभी परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया जाएगा. कंटेनमेंट क्षेत्र से किसी परीक्षा केंद्र को परिवर्तित किया जाता है, तो बदले गए परीक्षा केंद्र की छात्र-छात्राओं को जानकारी देनी होगी. आवश्यकता के हिसाब से स्टूडेंट्स के लिए आने-जाने की व्यवस्था भी की जा सकती है.

9 जून से बचे हुए पेपरों की होंगी परीक्षा



एमपी बोर्ड में 12वीं के स्थगित पेपर करने को लेकर टाइम टेबल जारी कर दिया है. नौ जून को सुबह और दोपहर की पाली में आयोजित होने वाले पेपर.


9 जून- सुबह 9:00 बजे हायर मैथमेटिक्स. दोपहर 2:00 बजे भूगोल
10 जून- सुबह 9:00 बजे बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी
दोपहर 2:00 बजे- क्रॉप प्रोडक्शन एंड हॉर्टिकल्चर. दूसरा प्रश्नपत्र वोकेशनल कोर्स
11 जून- सुबह 9:00 बजे बायोलॉजी. दोपहर 2:00 बजे अर्थशास्त्र
12 जून- सुबह 9:00 बजे व्यवसायिक अर्थशास्त्र. दोपहर 2:00 बजे एनिमल हसबेंडरी मिल्क रेट पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरीज
13 जून- सुबह 9:00 बजे राजनीति शास्त्र. दोपहर 2:00 बजे- 1. शरीर रचना क्रिया विज्ञान एवं स्वास्थ्य 2. स्टिल लाइफ एंड डिजाइन, 3. द्वितीय प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स
15 जून- सुबह 9:00 बजे केमिस्ट्री. दोपहर 2:00 बजे- 1. विज्ञान के तत्व, 2. भारतीय कला का इतिहास, 3. तृतीय प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स के लिए जाएंगे.

17 मई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने की थी तारीखों की घोषणा
10वीं और 12वीं के पेपर कोरोना महामारी के चलते बीते 21 मार्च को स्थगित कर दिया गया था. दो और तीन मार्च से शुरू हुई परीक्षाओं के 19 मार्च तक ही पेपर हो सके थे. स्थगित पेपर को लेकर 17 मई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि बच्चों के भविष्य को देखते हुए दसवीं के बचे हुए पेपर नहीं लिए जाएंगे. वहीं, 12वीं की परीक्षाएं नौ जून से आयोजित की जाएंगी. नौ जून से 15 जून तक दो पालियों में परीक्षा होंगी. सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक पहली पाली में, तो दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे दूसरी पाली में ये पेपर आयोजित होंगे. मुख्यमंत्री के 17 मई को परीक्षाओं की घोषणा के बाद 20 मई को एमपी बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं का टाइमटेबल जारी कर दिया था.

दसवीं के स्थगित पेपर अब नहीं होंगे पेपर
दसवीं के स्थगित पेपर नहीं लिए जाने का फैसला हुआ है. 21 मार्च से दसवीं के स्थगित पेपर को लेकर फैसला लिया गया है कि अब स्थगित पेपर नहीं लिए जाएंगे. ऐसे में जो पेपर बाकी रह गए हैं उनकी परीक्षाएं अब आयोजित नहीं की जाएगी. दसवीं के जो पेपर हो चुके हैं उन्हीं पेपर की परफॉर्मेंस यानी नंबर के आधार पर बाकी के पेपर में नंबर दिए जाएंगे और उनके नंबरों के आधार पर ही रिजल्ट तैयार किया जाएगा. जो पेपर नहीं हो सके हैं उनके आगे पास लिखा जाएगा.

12वीं में 7 लाख 50 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी हो रहे शामिल
एमपी बोर्ड में बारहवीं में सात लाख 50 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. बोर्ड एग्जाम में 3,542 सेंटर बनाए गए थे. अब सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा होने पर परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी करनी होगी. भिंड, मुरैना, श्योपुर और रीवा सहित नौ से 10 जिलों में विशेष सतर्कता रखनी होगी.

12वीं में इन मुख्य विषयों की होनी है परीक्षा
बता दें कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो और तीन मार्च से शुरू हुईं थी. इसमें 19 मार्च तक पेपर हो सके थे. लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद 21 मार्च से परीक्षा स्थगित है. 12वीं में जिन विषयों की परीक्षा ली जानी है, वो हैं- बायोलॉजी, हायर मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री, अर्थशास्त्र भूगोल, राजनीति, शास्त्र, बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी, व्यवसायिक अर्थशास्त्र (यानी बिजनेस इकोनॉमिक्स), क्रॉप प्रोडक्शन एंड हॉर्टिकल्चर एनिमल हसबेंडरी मिल्क एंड पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरीज, भारतीय कला का इतिहास, स्टिल लाइफ एंड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया विज्ञान एवं स्वास्थ्य, विज्ञान के तत्व और वोकेशनल कोर्सेज के प्रथम द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र होने हैं.

ये भी पढ़ें: शराब ठेकेदारों के खिलाफ मध्य प्रदेश सरकार सख्त, 27 मई तक दुकानें खोलने का अल्टीमेटम, राशि होगी जब्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 11:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading