मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 11:40 AM IST
मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन
मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन.

मंगलवार को पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबूलाल गौर की हालत ज्‍यादा बिगड़ गई थी. वहीं ब्लड प्रेशर कम होने के साथ पल्स रेट भी गिर गया था. इस दौरान डॉ. राजेश शर्मा ने बताया था कि गौर की किडनी पूरी तरह काम नहीं कर रही. आगे चलकर मल्टी ऑर्गन फेल होने की स्थिति बन सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2019, 11:40 AM IST
  • Share this:
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का आज 89 साल की उम्र में निधन हो गया. गौर का हृदय गति रुकने से स्‍वर्गवास हुआ है. बुधवार सुबह करीब पौने सात बजे उन्‍होंने नर्मदा अस्‍पताल में अंतिम सांस ली. गौर पिछले 14 दिन से अस्‍पताल में भर्ती थे और लाइफ सपोर्ट सिस्‍टम पर थे.

मंगलवार को उनकी हालत ज्‍यादा बिगड़ गई थी. वहीं ब्लड प्रेशर कम होने के साथ पल्स रेट भी गिर गया था. इस दौरान डॉ. राजेश शर्मा ने बताया था कि गौर की किडनी पूरी तरह काम नहीं कर रही. आगे चलकर मल्टी ऑर्गन फेल होने की स्थिति बन सकती है.

बता दें कि पूर्व मुख्‍यमंत्री को सात अगस्त को राजधानी के नर्मदा अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. इससे पहले दिल्ली स्थित मेदांता अस्पताल में उनकी एंजियोप्लास्टी की गई थी.

बाबूलाल गौर का जन्म 2 जून 1930 को उत्तर प्रदेश में हुआ था. लेकिन बाद में पिता भोपाल शिफ्ट हो गए और गौर की भी यही शहर कर्मभूमि बन गया. उन्होंने भोपाल की पुट्ठा मिल में मजदूरी करते हुए पढ़ाई की. बाद में उन्हें भेल में नौकरी मिल गई. इस दौरान उन्होंने कई श्रमिक आंदोलनों में भाग लिया था. वे भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक सदस्य थे. वो ऐसे विधायक रहे जिनके नाम एक ही विधानसभा क्षेत्र भोपाल की गोविंदपुरा सीट से लगातार 10 बार चुनाव जीतने का रिकॉर्ड है. अब उनकी बहू कृष्णा गौर इस सीट से बीजेपी की सिटिंग विधायक हैं.

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
बाबूलाल गौर के निधन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राज्यपाल लालजी टंडन,सीएम कमलनाथ सहित प्रदेश और देश के नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. पीएम ने ट्वीट में लिखा कि बाबूलाल गौर जी का लम्बा राजनीतिक जीवन जनता-जनार्दन की सेवा में समर्पित था. जनसंघ के समय से ही उन्होंने पार्टी को मज़बूत और लोकप्रिय बनाने के लिए मेहनत की. मंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में मध्यप्रदेश के विकास के लिए किए गए उनके कार्य हमेशा याद रखे जाएंगे. सीएम कमलनाथ ने गौर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा-पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन मध्य प्रदेश की राजनीति से एक ऐसे व्यक्ति का चले जाना है जो दलीय राजनीति से ऊपर प्रदेश के एक सर्वमान्य नेता थे.

ये भी पढ़ें
Loading...

मध्‍य प्रदेश: बीजेपी से बगावत की खबरों को पूर्व सीएम बाबूलाल गौर किया खारिज

कांग्रेस के मंत्रियों ने बांटी bjp नेताओं की फोटो लगी कॉपी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 7:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...