स्वास्थ्य विभाग का Alert : अभी लॉक डाउन खत्म हुआ है कोरोना नहीं, इसलिए सावधान रहें!
Bhopal News in Hindi

स्वास्थ्य विभाग का Alert : अभी लॉक डाउन खत्म हुआ है कोरोना नहीं, इसलिए सावधान रहें!
एमपी में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के लिए नयी गाइड लाइन जारी कीं

लॉकडाउन (lockdown) की तुलना अगर अनलॉक (unlock) फेज से करे तो ये साफ है कि कोरोना मरीजों की तादाद रोजाना बढ़ती जा रही है. भोपाल में जिला प्रशासन की छूट के बाद बाजार,सैलून से लेकर पार्क तक खोले जा चुके हैं.

  • Share this:
भोपाल. अनलॉक (unlock) में कोरोना संक्रमण बढ़ने से सतर्क हुए स्वास्थ्य विभाग (health department) ने नयी गाइड लाइन (guideline) जारी की हैं. इसमें कहा गया है कि सभी लोग ये ध्यान रखें कि अभी लॉकडाउन खत्म हुआ है कोरोना नहीं.कंटेनमेंट एरिया में किसी भी तरह के आयोजन पर रोक रहेगी, इसका ख्याल रखा जाए. इसके बाहर होने वाले शादी समारोह (marriage) में 50 लोग और शोक सभा में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हों. गाइड लाइन का पालन सख्ती से किया जाए तभी कोरोना (corona) से बचा जा सकता है.

स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त डॉ. संजय गोयल ने सभी संभागायुक्त, कलेक्टर्स, एसपी, निगमायुक्त, सीईओ जिला पंचायत, जनपद पंचायत के साथ ही सभी सीएमएचओ को गाइड लाइन भेज कर निर्देश दिए हैं. इसमें साफ तौर पर ये कहा गया है कि कंटेनमेंट क्षेत्रों के बाहर ही सामाजिक समारोह के आयोजन की अनुमति दी जाए. इसके साथ ही ये ख्याल रखा जाए कि शादी में 50 लोग और अंतिम यात्रा या शोक सभाओं में 20 लोगों से ज्यादा शामिल ना हों.

कंटेनमेंट एरिया में कोई गतिविधि नहीं
स्वास्थ्य आयुक्त ने जो गाइड लाइन जारी की हैं उसमें साफ कहा गया है कि
-कंटेनमेंट क्षेत्रों में रहने वाले लोग किसी भी आयोजन में शामिल नहीं हों.


- पिछले 14 दिन के भीतर किसी पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों को भी आयोजन में शामिल होने की छूट नहीं मिलेगी.
-10 साल से छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं, 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों के साथ ही ब्लड प्रेशर, शुगर और नॉन कम्युनिकेबल डिसीज से पीड़ित मरीजों को भी सार्वजनिक आयोजनों में शामिल नहीं हो सकते.
-कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सभी आयोजन खुले में हों. एंट्री गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग,सेनेटाइजर या हेंड वॉशिंग की व्यवस्था हो.
-.कार्यक्रम स्थल के साथ ही पार्किंग एरिया में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाए.
- आयोजन स्थल पर भोजन बनाने के पहले साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए.
-साथ ही कोरोना के संदिग्ध लक्षणों वाले मरीज किसी भी आयोजन से दूर रहना ही बेहतर होगा.
- जो लोग आयोजन में शामिल होंगे उन्हें मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

राज्य और ज़िले के आदेश में अंतर,कंफ्यूज़न में लोग
स्वास्थ्य आयुक्त और भोपाल कलेक्टर ने कोरोना रोकथाम के लिए जो आदेश जारी किए हैं उसे लेकर लोग कन्फ्यूजन में हैं. स्वास्थ्य विभाग ने कंटेनमेंट क्षेत्रों के बाहर आयोजनों में कुल 50 लोगों के शामिल होने को अनुमति दी है. लेकिन भोपाल कलेक्टर ने इन आयोजनों में दोनो पक्षों के मिलाकर सिर्फ 40 लोगों के शामिल होने की छूट दी है. इससे पहले शादी में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकते थे.लेकिन स्वास्थ्य आयुक्त ने कहा है कि शादी में 50 और अंतिम यात्रा या शोक सभा में 20 लोगों से ज्यादा शामिल ना हों.

ये भी पढ़ें-खुद पर FIR दर्ज होने पर दिग्विजय सिंह का बयान- मैं इसका स्वागत करता हूं!

MP में दिग्विजय सिंह समेत 150 कांग्रेसियों के खिलाफ FIR, यहां जानें क्या है मामला

अनलॉक में बिगड़े हालात
लॉकडाउन की तुलना अगर अनलॉक फेज से करे तो ये साफ है कि कोरोना मरीजों की तादाद रोजाना बढ़ती जा रही है. भोपाल में जिला प्रशासन की छूट के बाद बाजार,सैलून से लेकर पार्क तक खोले जा चुके हैं. ये छूट आयोजन समारोह में भी दी गई है. लॉक डाउन के दौरान शादी के लिए प्रशासन की इजाज़त लेना होती थी लेकिन अब परमिशन की ज़रूरत नहीं. मैरिज गार्डन भी खोल दिए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने कहा है सभी लोग ये ध्यान रखें कि अभी लॉकडाउन खत्म हुआ है कोरोना नहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज