MP पुलिस ने कम्प्यूटर में क़ैद की भोपाल के गुंडे-बदमाशों की 'कुंडली', एक क्लिक में देखिए कच्चा चिट्ठा

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 22, 2019, 9:15 AM IST
MP पुलिस ने कम्प्यूटर में क़ैद की भोपाल के गुंडे-बदमाशों की 'कुंडली', एक क्लिक में देखिए कच्चा चिट्ठा
अपराधियों का डिजिटल डाटा

नए और पुराने शहर में जनता के लिए दहशत की वजह बनने वाले 800 नए बदमाश बढ़े हैं.साथ ही पूरे शहर में तीन हजार से ज्यादा अपराधी सक्रिय हैं

  • Share this:
बस अब एक क्लिक करने की देर है और बस भोपाल ज़िले के गुंडे-बदमाशों का पूरा कच्चा चिट्ठा आपके सामने होगा. भोपाल पुलिस ने इन गुंडे-बदमाशों की पूरी आपराधिक कुंडली कम्प्यूटर में क़ैद कर ली है. पूरे 62 प्वाइंट में गुंडे-बदमाशों की कुंडली तैयार की गई है जो रोज अपडेट की जा रही है.

भोपाल पुलिस अब तू डाल-डाल..मैं पात-पात की राह पर चल पड़ी है. अपराधियों ने जनता और पुलिस दोनों की नाक में दम की तो पुलिस भी अब कम्प्यूटर लेकर बैठ गयी. उसने अपराधियों पर नकेल कसने के लिए नये फॉर्मूले पर काम शुरू कर दिया. उसने चुन-चुन कर शहर के कुख्यात गुंडे पहचानों का डिजिटल डाटा तैयार करना शुरू कर दिया.
बदमाशों का डोजियर
पुलिस ने पुराने छटे हुए बदमाशों के बारे में खोज-ख़बर शुरू की और जल्द ही उनका पूरा डाटा तैयार कर लिया. इसमें गुंडे-बदमाशों के नाम से लेकर उनकी लोकेशन, अपराध, परिवार का ब्यौरा सब शामिल है. ऐसे एक नहीं पूरे 3000 से ज़्यादा गुंडे इस वक्त ज़िले में सक्रिय हैं. उन सबका डोजियर तैयार किया गया है.

62 पॉइंटर
पुलिस के इस डाटा में ए, बी, सी, डी और ई प्रोफाइल हैं. इनमें अलग-अलग 62 बिंदुओं पर हर बदमाश की जानकारी भरी जा रही है.इन बिंदुओं में अपराधियों के वारदात का तरीका, अपराधों की संख्या, शारीरिक स्थिति, रिश्तेदारी की डिटेल, आर्थिक स्थिति समेत आपराधिक गतिविधियों की जानकारी शामिल है.
हर ज़ोन में 10 पुलिस वाले
Loading...

शहर के सभी थानों को जोन में बांट कर दस-दस पुलिसवालों हर जोन के बदमाशों का डिजिटल डाटा तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है. थाना स्तर पर हर रोज अपराधियों के डाटा को अपडेट भी किया जा रहा है. भोपाल क्राइम ब्रांच को नोडल एजेंसी बनाया गया है, जो इस डाटा को कम्प्यूटर में डाल रही है.
800 अपराधी बढ़े
नए और पुराने शहर में जनता के लिए दहशत की वजह बनने वाले 800 नए बदमाश बढ़े हैं.साथ ही पूरे शहर में तीन हजार से ज्यादा अपराधी सक्रिय हैं.शरीर से संबंधित अपराध करने वाले और संपत्ति संबंधी अपराध करने वाले बदमाशों को अलग-अलग कैटेगरी में रखा गया है.

ये भी पढ़ें-पंचतत्व में विलीन हुए बाबूलाल गौर, पोते आकाश ने दी मुखाग्नि

एक कार्यक्रम में थे बाबूलाल गौर तभी फोन आया-CM पद छोड़ दें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 9:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...