अपना शहर चुनें

States

दिग्विजय सिंह ने Corona से लड़ने के लिए सरकार को फिर दे दिए ये सुझाव...

दिग्विजय सिंह की जीत के लिए कांग्रेस की स्ट्रैटजी में बदलाव (फाइल फोटो)
दिग्विजय सिंह की जीत के लिए कांग्रेस की स्ट्रैटजी में बदलाव (फाइल फोटो)

दिग्विजय सिंह ने सलाह दी कि 10 या उससे अधिक एक्टिव कोरोना पॉजिटिव केस वाले थाना क्षेत्र को रेड जोन, 10 से कम एक्टिव केस वाले थाना क्षैत्र को ऑरेंज जोन में विभाजित किया जाए और जहां एक भी एक्टिव केस नहीं है, उसे ग्रीन जोन बनाया जाए.

  • Share this:
भोपाल. पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Former CM Digvijaya Singh) ने अपने लेटर हेड पर जारी एक बयान के जरिए सरकार को कुछ सुझाव दिए हैं. उन्होंने लिखा है कि लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा था कि महाभारत का युद्ध 18 दिन चला था, पर कोरोना के खिलाफ जारी जंग हमें 21 दिनों के भीतर जीत लेना है. उनके बयान के मुताबिक, इस कोरोना के रहते हुए हमें अपने जीवन और व्यवस्थाओं में कई जरूरी परिवर्तन करने होंगे.

ऐसे तय करें जोन
उन्होंने सलाह दी कि कोरोना प्रभावित क्षेत्रों को थाना क्षेत्रों में घनत्व के आधार पर विभाजित किया जाए. 10 या उससे अधिक एक्टिव कोरोना पॉजिटिव केस वाले थाना क्षेत्र को रेड जोन, 10 से कम एक्टिव केस वाले थाना क्षैत्र को ऑरेंज जोन में विभाजित किया जाए और जहां एक भी एक्टिव केस नहीं है, उसे ग्रीन जोन बनाया जाए. दिग्विजय के मुताबिक, किसानों का करीब 9 हजार करोड़ रुपये का भुगतान लंबित है, जिसे तुरंत किया जाए, व्यावसायिक गतिविधियां शुरू की जाएं. लोगों पर बिजली बिलों का भार कम करने के लिए इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत बिजली बिल दिए जाएं. मजदूरों के लिए राहत, पुर्नवास और रोजगार हों.

शिवराज सिंह चौहान को भी लिखा था पत्र
अभी हाल ही में दिग्विजय सिंह ने सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) को पत्र लिखकर कोरोना वायरस (Coronavirus) से उत्पन्न हुई स्थिति से निपटने के लिए 15 सुझाव भेजे थे. दिग्विजय सिंह ने डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिस, प्रशासन के अधिकारी कर्मचारियों, सफाईकर्मियों की रक्षा करने को लेकर सुझाव दिए थे. साथ ही आम जनता को हो रही असुविधा को लेकर और आर्थिक गतिविधियां ठप न हों, इसको लेकर भी सुझाव दिए थे. दिग्विजय सिंह ने सभी सुझावों पर विचार कर लागू करने की बात कही थी.



दिग्विजय ने उस समय लिखा था, 'प्रिय श्री शिवराज सिंह जी मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थितियों से निपटने के लिए आपके द्वारा मुझसे सुझाव मांगे गए हैं. मैं समझता हूं कि इस कठिन वक्त में जनता को जहां एक ओर महामारी से बचाना है, वहीं डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों/ कर्मचारियों और सफाईकर्मियों की भी हमें रक्षा करनी है. लॉकडाउन की वजह से आम जनता को कम से कम असुविधा हो यह भी सुनिश्चित करना है और आर्थिक गतिविधियां भी ठप्प न पड़ें इसका भी ध्यान रखना है. मेरा आपसे अनुरोध है कि उक्त सुझावों पर विचार करें और इन्हें लागू करने हेतु आवश्यक कदम उठाने का प्रयास करें.'

इन्हें भी पढ़ें :

MP सरकार का बड़ा फैसला, सातवें वेतनमान की एरियर राशि को रोका

COVID-19: भोपाल के कोरोना हॉटस्पॉट में एडवांस में कब्रों की खुदाई से सनसनी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज