होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /भोपाल में दिव्यांगों की राष्‍ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन, व्‍हीलचेयर से दिखेगा खिलाड़ियों का दमखम

भोपाल में दिव्यांगों की राष्‍ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन, व्‍हीलचेयर से दिखेगा खिलाड़ियों का दमखम

भोपाल के नूतन कालेज से प्रारंभ होकर दिव्‍यांग खिलाडि़यों की निकली व्‍हीलचेयर रैल

भोपाल के नूतन कालेज से प्रारंभ होकर दिव्‍यांग खिलाडि़यों की निकली व्‍हीलचेयर रैल

भोपाल के ओल्‍ड कैंपियन मैदान पर उमंग व्‍हीलचेयर की तरफ से राष्‍ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता 4 दिसंबर से शुरू हो गई है. 3 द ...अधिक पढ़ें

    आदित्य तिवारी/भोपाल. शारीरिक रूप से दिव्‍यांग, लेकिन मन और जज्‍बे से युवा जैसे चपल और तंदुरुस्‍त खिलाड़ियों ने क्रिकेट जैसे खेल को चुना है, जिसे दौड़ भाग वाला खेल माना जाता है. भोपाल के ओल्‍ड कैंपियन मैदान पर उमंग व्‍हीलचेयर की तरफ से राष्‍ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता 4 दिसंबर से शुरू हो रही है. 8 दिसंबर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में मेजबान टीमें मध्य प्रदेश, तमिलनाड, उडीसा, उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड व आंध्रप्रदेश की टीमें भाग ले रही हैं. दिव्‍यांग दिवस के मौके पर दिव्‍यांग खिलाडि़यों ने व्‍हीलचेयर रैली का आयोजन किया. रैली शहर के नूतन कालेज से प्रारंभ होकर मेट्रो प्‍लाजा से होते हुए ओल्‍ड कैंपियन मैदान पर समाप्‍त हुई.

    आयोजन समिति के सदस्य दीप्ति पटवा, अजय शर्मा व महफूज अली ने बताया कि इस विशेष टूर्नामेंट को लेदर गेंद से ही खेला जाएगा, लेकिन खेल के नियम में कुछ जरूरी बदलाव जरूर किए गए हैं. ये मैच 15-15 ओवर के ही होंगे, लेकिन हर टीम में 15-15 खिलाड़ी शामिल रहेंगे. मैदान के क्षेत्रफल में भी विशेष परिवर्तन किया गया है. क्योंकि क्रिकेट के मैंदान पर व्‍हीलचेयर पर क्रिकेट का आयोजन बहुत ही शानदार होगा. खिलाड़ी व्‍हीलचेयर पर बैठकर ही गेंदबाजी, बल्‍लेबाज व क्षेत्ररक्षण करेंगे. क्रिकेट मैच भांति ही ही मैन ऑफ द मैच, मैन ऑफ द सीरीज जैसे पुरस्‍कार भी दिए जायेंगे.

    दिव्‍यांग खिलाड़ियों को मिले बेहतर मंच
    जिस तरह से पैरा ओलंपिक खेलों में देश के अन्‍य खेलों के खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर रहे हैं, ठीक उसी तरह हम चाहते हैं कि क्रिकेट में भी ये खिलाड़ी अपना श्रेष्‍ठ प्रदर्शन करें और अपना भविष्‍य संवारे. वास्तव में यह खेल भी बेहतर खिलाडि़यों को एक अच्छा मंच दिला सकता है.

    निकली दिव्‍यांग खिलाड़ियों की व्‍हीलचेयर रैली
    अंतरराष्‍ट्रीय दिव्‍यांग दिवस के मौके पर व्‍हीलचेयर के माध्यम से खिलाडि़यों की रैली दोपहर तीन बने नूतन कालेज से प्रारंभ हुई जो मेट्रो प्‍लाजा से होते हुए ओल्‍ड कैंपियन मैदान में जाकर समाप्‍त हुई. इस रैली को सामाजिक न्‍याय व निशक्‍तजन कल्‍याण विभाग के प्रमुख सचिव प्रतीक हजेला, संयुक्‍त संचालक रमेश कुमार, बीडीसीए अध्‍यक्ष धु्व नारायण सिंह, सरोजनी नायडू कॉलेज की प्राचार्य प्रतिभा श्रीवास्‍तव व संदीप रजक ने हरी झंडी दिखाकर इस रैली को रवाना किया.

    Tags: Bhopal news, Madhya pradesh news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें