कहीं आप तो नहीं खरीद रहे Online शराब, जानिए कैसे आपके हजारों रुपए उड़ा ले जाएंगे ये साइबर ठग

मध्य प्रदेश की राजधानी में ऑनलाइन शराब के नाम पर ठगी शुरू हो गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश की राजधानी में ऑनलाइन शराब के नाम पर ठगी शुरू हो गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश में दिल्ली के साइबर ठग सक्रिय हो गए हैं. ये ठग ऑनलाइन शराब बिक्री के नाम पर हजारों का चूना लगा रहे हैं. साइबर पुलिस ने इनके लिए एडवाइजरी जारी की है.

  • Last Updated: May 14, 2021, 1:33 PM IST
  • Share this:

भोपाल. अभी मध्य प्रदेश में ऑनलाइन शराब की बिक्री को मंजूरी नहीं मिली, कि इसके नाम पर ठगी भी शुरू हो गई. ये ठगी करने वाला गिरोह दिल्ली से ऑपरेट कर रहा है. बदनामी के डर से लोग इसकी शिकायत भी नहीं कर रहे. आरोपी एडवांस बुकिंग का झांसा देकर आधी राशि जमा करा लेते हैं. 2 घंटे के अंदर डिलीवरी देने का दावा करके फोन स्विच ऑफ कर लेते हैं.

राजधानी में इस तरह की ताजा ठगी ईदगाह हिल्स निवासी वेदप्रकाश ग्रोवर के साथ हुई. सिविल कांट्रेक्टर वेद प्रकाश को उनके एक परिचित व्यक्ति ने दो मोबाइल नंबर मुहैया कराए थे. उन्होंने जब इस नंबर पर बात की तो उन्हें बीयर की 5 पेटी के लिए 13500 रुपए मांगे. फोन करने वाले अज्ञात आरोपी ने आधे 6750 रुपए एडवांस जमा करा लिए. इसी तरह उनके परिचित से भी आरोपी ने 3 पेटी के एवज में 5400 रुपए जमा करा लिए थे.

इस तरह दिया ठगी को अंजाम

पुलिस के मुताबिक, आरोपियों ने 2 घंटे में डिलीवरी देने का वादा किया था, लेकिन जब उनसे संपर्क किया गया तो मोबाइल फोन स्विच ऑफ हो गए. आरोपियों के मोबाइल फोन की लोकेशन दिल्ली की पाई गई है. दरअसल, छत्तीसगढ़ में ऑनलाइन शराब डिलीवरी का काम हो रहा है. ऐसे में  ठग मध्य प्रदेश में भी इसका गलत फायदा उठा रहे हैं.
ऑनलाइन शॉपिंग से बचकर रहें – पुलिस

बता दें, आरोपी सोशल मीडिया पर अपना मोबाइल नंबर शेयर करते हैं. लॉकडाउन के चलते लोग इनके झांसे में  आ जाते हैं और उन्हें एडवांस दे देते हैं. अब साइबर पुलिस ने इस तरह के मामलों को लेकर एडवाइजरी जारी की है. पुलिस का कहना है कि पहले अपने प्रदेश की नीति को समझ लें, कोरोना कर्फ्यू की गाइडलाइन समझ लें, उसके बाद ही किसी तरह की ऑनलाइन शॉपिंग करने का जोखिम उठाएं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज